×

Single रहने के फायदे- नुकसान, ये जानकर बदल लेंगे अपना Relationship Status

सिंगल लोगों का मानना होता है कि उनके ऊपर इस तरह की कोई जिम्मेदारी नहीं होती है, जिसकी वजह से वो शादीशुदा लोगों के मुकाबले ज्यादा खुश रहते हैं।

Newstrack
Published on: 30 March 2021 9:46 AM GMT
Single रहने के फायदे- नुकसान, ये जानकर बदल लेंगे अपना Relationship Status
X
Single रहने के फायदे- नुकसान, ये जानकर बदल लेंगे अपना Relationship Status (PC: social media)

लखनऊ: आज-कल ऐसा हो गया है लगभग सभी लोग अपने पार्टनर्स के साथ रह रहे हैं। लेकिन अब दुनियाभर में सिंगल रहने का ट्रेंड भी काफी बढ़ता जा रहा है। लोग शादी से बचते हुए दिख नजर आते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि वो सिंगल रहकर सुखी जीवन बिता सकते हैं। तो आइए आपको बताते हैं सिंगल रहने के क्या फायदे और नुकसान हैं।

ये भी पढ़ें:UP पंचायत चुनाव से पहले दावेदार की पीट-पीटकर हत्या, मौके पर फोर्स तैनात

ज्यादा खुश रहते हैं

सिंगल लोगों का मानना होता है कि उनके ऊपर इस तरह की कोई जिम्मेदारी नहीं होती है, जिसकी वजह से वो शादीशुदा लोगों के मुकाबले ज्यादा खुश रहते हैं। सिंगल लोग खुद को अकेला महसूस करते हैं, जिसकी वजह से कई बार दुखी भी हो जाते हैं।

पैसे बचा लेते हैं

सिंगल लोगों को पारिवारिक खर्चे नहीं उठाने पड़ते हैं। वो जो भी खर्चा करते हैं वो अपने ऊपर करते हैं। ऐसे में वो शादीशुदा लोगों के मुकाबले ज्यादा पैसे भी बचा लेते हैं। शादीशुदा लोग भी अपने जीवन में काफी पैसे बचाकर अपने सपने पूरे करते हैं।

ज्यादा फिट रहते हैं

सिंगल लोगों के पास टाइम ज्यादा होता है, जिसकी वजह से वो अपने ऊपर काफी ध्यान दे पाते हैं। उन्हें वर्कआउट करने का ज्यादा टाइम मिल जाता है। ऐसे में वो खुद को टाइम दे पाते हैं और वो ज्यादा फिट रह पाते हैं। लेकिन इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि जब सिंगल लोग बीमार पड़ते हैं, तो उन्हें देखने के लिए कोई रहता नहीं है।

ये भी पढ़ें:राहत की खबर: 430 जिलों में नहीं आया कोरोना का एक भी नया केस, 28 दिन की रिपोर्ट

ध्यान दे पाते हैं करियर पर

ऐसा कहा जाता है कि जो लोग सिंगल होते हैं, वो शादीशुदा लोगों की तुलना में ज्यादा आगे बढ़ पाते हैं। सिंगल लोगों पर घर, पत्नी या बच्चों की चिंता करने जैसी बातें नहीं होती हैं। ऐसे में वो अपना फोकस अपने काम पर लगाते हैं, नए चैलेंज लेते हैं और अपने करियर में काफी आगे बढ़ पाते हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story