×

Relationship Tips: जानिए जब बच्चे नखरे करते हैं तो माता पिता के रूप में आपको क्या नहीं करना चाहिए, इससे बच्चों में बढ़ेगी समझ

Parenting Hacks: अगर आपका बच्चा भी नखरे दिखाने पर आपका ध्यान अपनी ओर करने की कोशिश करता है तो आइये जानते हैं कि आप क्या कर सकते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 22 April 2023 10:27 AM GMT
Relationship Tips: जानिए जब बच्चे नखरे करते हैं तो माता पिता के रूप में आपको क्या नहीं करना चाहिए, इससे बच्चों में बढ़ेगी समझ
X
Parenting Hacks (Image Credit-Social Media)

Parenting Hacks: पेरेंटिंग कई बार काफी मुश्किल हो सकती है। समय के साथ, माता-पिता इस बात को लेकर दुविधा में हैं कि अपने बच्चों का लालन-पालन कैसे किया जाए ताकि उन्हें बेस्ट दिया जा सके, लेकिन साथ ही उन्हें अपने जीवन में नेविगेट करने के लिए आवश्यक मूल्यों और कौशलों को भी सिखाया जाए। माता-पिता हमेशा अपने बच्चों को बेस्ट ही देना चाहते हैं। हालांकि, समय के साथ, बच्चों के नखरे करना मुश्किल हो सकता है। हम अक्सर नखरों को बच्चों के शरारती होने की भूल कर बैठते हैं। हालाँकि, ज्यादातर समय, जब बच्चे नखरे करते हैं, तो उनके पास इसका गहरा अर्थ और कारण होता है। अपने माता-पिता का ध्यान आकर्षित करने से लेकर पर्याप्त आत्मविश्वास न होने तक, नखरे उन बहुत सारे रिश्तों को बयां कर सकते हैं जो माता-पिता अपने बच्चों के साथ शेयर करते हैं। अगर आपका बच्चा भी नखरे दिखाने पर आपका ध्यान अपनी ओर करने की कोशिश करता है तो आइये जानते हैं कि आप क्या कर सकते हैं।

बच्चों के नखरों को कैसे करें हैंडल

कभी-कभी बच्चों के नखरे माता-पिता को भी गुस्सा दिला सकते हैं, खासकर अगर वो अक्सर ही ऐसा करते हैं। हालांकि, मनोवैज्ञानिक जज़्मीन मैककॉय ने बताया कि जब उनके बच्चे नखरे करते हैं तो माता-पिता को तीन चीजें करने से रोकने की ज़रूरत होती है। उन्होंने पोस्ट में लिखा, "मुझे पता है कि बच्चे नखरे करते हैं। लेकिन माता पिता के रूप में क्या हम इन चीजों को करना बंद कर सकते हैं।" यहां तीन चीजें हैं जो माता-पिता को करने से रोकने की जरूरत है, खासकर जब उनके बच्चे नखरे करते हैं। आइये जानते हैं वो क्या हैं।

बच्चों को उनके कमरे में भेजना: हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कभी भी बच्चों को उनके नखरों की वजह से उनके कमरे में न जाने दें। जब बच्चों को अकेले अपनी भावनाओं से निपटने के लिए मजबूर किया जाता है, तो उन्हें लग सकता है कि उनकी भावनाएं उनके माता-पिता के लिए बहुत ज्यादा हैं। उन्हें ये भी महसूस कराया जाता है कि उनके माता-पिता उन्हें संभाल नहीं सकते हैं और इससे उनकी भावनाएं अमान्य हो जाती हैं।

इसे व्यक्तिगत रूप से लेना: चाहे कुछ भी हो, हमें उनकी भावनाओं को दिल पर नहीं लेना चाहिए और खुद को बुरा महसूस नहीं कराना चाहिए। इसके बजाय, हमें बार-बार नखरे करने वाले बच्चे के ऐसा करने की जड़ वाले कारण को खोजने की कोशिश करनी चाहिए और स्वस्थ तरीके से इसे संबोधित करने के लिए उनके साथ मिलकर काम करना चाहिए। कभी-कभी माता-पिता द्वारा बनाई गई सीमाओं से बच्चा निराश या परेशान महसूस कर सकता है।

नखरों को रोकना: बच्चे अगर अपनी ज़िद मनवाने के लिए पैर पटकते हैं तो हमे इसका एक सही सलूशन निकलने की ज़रूरत हैं। ऐसा देखकर अगर आप भी उनकी बातों को मान लेते हैं तो यकीन मानिये ये एक बार होकर बंद नहीं होने वाला। अगर एक बार भी उनकी नाजायज़ बात को भी मान लेंगे तो इससे उन्हें लगेगा कि अगर वो इस तरह नखरे करेंगे तो माता पिता जो वो चाहे करेंगे। इसके बजाय, हमें उन्हें अपनी भावनाओं को एक्सप्रेस करना सिखाना चाहिए।लेकिन सही ढंग से।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story