×

Sexual Life Changes: क्यों आपके पार्टनर का सेक्स में इंटरेस्ट खत्म हो गया है, ऐसे में क्या करें

Sexual Life Changes: अगर आपके पार्टनर भी अब आपमें कम दिलचस्पी दिखा रहे हैं तो आइये जानते हैं ऐसा क्यों है।

Shweta Shrivastava
Published on: 30 April 2023 8:49 AM GMT
Sexual Life Changes:  क्यों आपके पार्टनर का सेक्स में इंटरेस्ट खत्म हो गया है, ऐसे में क्या करें
X
Sexual Life Changes (Image Credit-Social Media)

Sexual Life Changes: एक रिश्ते में कई तरह के दौर आते हैं लेकिन क्या हो जब आपका पार्टनर आपमें इंटरेस्ट खोने लगे? क्या ये अलार्मिंग साइन हो सकता है या नहीं। ऐसे में आपके दिमाग में कई सारे सवालों का आना लाज़मी है। वहीँ अगर हम सेक्स रिलेशन की बात करें तो एक शोध के अनुसार स्वस्थ संबंधों में यौन संतुष्टि एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, लेकिन ऐसे कई कारक हैं जो एक कपल के यौन जीवन की गुणवत्ता के साथ-साथ एक रिश्ते के दौरान व्यक्तिगत यौन इच्छा को प्रभावित कर सकते हैं। अगर आपके पार्टनर भी अब आपमें कम दिलचस्पी दिखा रहे हैं तो आइये जानते हैं ऐसा क्यों है।

आपके पार्टनर अब आपमें क्यों इंटरेस्टेड नहीं हैं

ये काम पर तनाव या अन्य मुद्दों से संबंधित एक अल्पकालिक समस्या हो सकती है जिसकी वजह से उनका रवैया कुछ बदला हो सकता है। लेकिन इसपर आपका चिंता करना भी लाज़मी हो सकता है। क्योकि उनका ऐसा रवैया न केवल हताशा और आत्म-संदेह की भावनाओं को उत्तेजित कर सकता है बल्कि ये आपको यह सोचने पर भी मजबूर कर सकता है कि क्या ये सेक्स रहित मैरिड लाइफ की ओर आपका पहला कदम है। वैसे ये पूरी तरह निराधार चिंता नहीं है; शोध बताते हैं कि लोगों के सेक्स करने की मात्रा में गिरावट आ रही है।

कई लोगों के लिए, सेक्स रिश्ते में अंतरंगता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हालांकि, हर कोई सेक्स के बारे में एक जैसा महसूस नहीं करता है। कुछ लोग सोचते हैं कि रिश्ते में ये बहुत महत्वपूर्ण है, कुछ इससे अलग सोच भी रखते हैं। ये मुश्किल हो सकता है जब एक रिश्ते में दो लोगों की अलग-अलग यौन ज़रूरतें हों, लेकिन ये भी काफी सामान्य है। अपने साथी के साथ इस समस्या का सामना करने वाले आप अकेले नहीं हैं।

अलग-अलग लोगों के लिए सेक्स के मायने भी अलग-अलग होते हैं। एक कपल सेक्स के बारे में क्या सोचता है, दूसरे जोड़े को कैसा महसूस हो सकता है, इससे अलग है, और कुछ लोग सेक्स नहीं करना चुन सकते हैं। हर कोई अलग है, और आपको बस इसे आप दोनों के लिए काम करने का तरीका खोजने की जरूरत है।

क्या हर कोई सेक्स करना चाहता है?

हर कोई सेक्स करने या अंतरंग होने में दिलचस्पी नहीं रखता है, और अगर कोई तय करता है कि वो सेक्स नहीं करना चाहते हैं, तो ठीक है। हर कोई अलग है और इसमें कुछ भी गलत नहीं है। एक रिश्ते में, अपने साथी के साथ अपनी यौन ज़रूरतों के बारे में चर्चा करना महत्वपूर्ण है ताकि आप एक-दूसरे की सीमाओं को समझ सकें और आप किसके साथ सहज महसूस कर सकें। लेकिन अगर आपके रिश्ते में ये बदलाव अचानक से आया है तो आपको अपने पार्टनर से खुलकर बात करने की ज़रूरत है।

यदि आपका साथी सेक्स नहीं करना चाहता है या यौन अंतरंगता नहीं चाहता है, या अगर उन्होंने सेक्स या यौन अंतरंगता में रुचि खो दी है, तो इसका मतलब ये नहीं है कि रिश्ते में या आपके या आपके साथी के साथ कुछ गड़बड़ है।

किसी रिश्ते के पहले कुछ महीनों में चीजें विशेष रूप से नई और रोमांचक महसूस हो सकती हैं। कई कपल पाते हैं कि इन पहले महीनों के बाद वे यौन संबंध बना रहे हैं या कम अंतरंग हो रहे हैं। ये किसी भी रिश्ते के लिए सामान्य है और जरूरी नहीं कि इसके बारे में चिंता की कोई बात हो।

ऐसे कई कारण हैं कि क्यों कोई व्यक्ति सेक्स नहीं करना चाहता या सेक्स में रुचि खो देता है, जिनमें शामिल हैं:

  • अपने जीवन के अन्य क्षेत्रों में तनाव का अनुभव करना
  • मानसिक स्वास्थ्य कठिनाइयाँ
  • शारीरिक स्वास्थ्य के मुद्दे
  • उर्जा स्तर
  • इरेक्टाइल डिसफंक्शन या अन्य स्थितियां
  • कुछ दवाएं
  • व्यस्त कार्यक्रम

हमारे जीवन के अन्य क्षेत्रों में जो हो रहा है वो हमारे यौन और रोमांटिक जीवन को प्रभावित कर सकता है और कई तरीकों से हमारे रिश्तों में तनाव पैदा कर सकता है। क्या हो रहा है इसके बारे में अपने साथी से बात करें, और किसी भी बाहरी कारकों के बारे में सोचें जो इस बात पर प्रभाव डाल सकते हैं कि वे कैसा महसूस कर रहे हैं। जल्दबाज़ी में किसी भी निर्णय पर न पहुंचे।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story