×

लॉकडाउन में मदर्स डे को ऐसे बनाएं खास, मां के लिए ये दिन बन जाएगा यादगार

जब माँ अपना हर कर्तव्य इतनी ईमानदारी से निभाती है, तो क्यों न उनके के लिए एक दिन समर्पित किया जाए। जानिए कैसे मनाएं...

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Suman Mishra | Astrologer
Published on: 8 May 2021 10:09 AM GMT (Updated on: 8 May 2021 10:16 AM GMT)
मदर्स डे
X

सांकेतिक तस्वीर( साभर-सोशल मीडिया)

लखनऊ : इस बार रविवार 9 मई को मदर्स डे ( Mother's Day) है। हर बार की तरह इस बार भी आप मदर्स डे का तैयारी कर चुके होंगे। मां को ग्रीटिंग कार्ड और फूल गिफ्ट करना बहुत कॉमन है, अब मां के लिए सेलिब्रेशन (Celebration) को बेहद खास बनाने के लिए आपको अच्छी प्लानिंग की जरूरत होगी, जिससे कि आप माँ को बेहद स्पेशल फीलकरवा सकते हैं, लेकिन इस बार कोरोना ( Corona) के विकराल रूप को देखते हुए घर पर ही कुछ खास करें ताकी मां का दिल बाग बाग हो जाएं।

वैसे तो माँ की ममता और प्यार के सेलिब्रेशन के लिए कोई एक दिन तय करना संभव ही नहीं है, लेकिन साल का एक दिन तो मदरहुड को समर्पित करने का बनता है, एक बच्चे के लिए उसकी माँ का क्या महत्व होता है, यह हम बेहतर तरीके से समझते हैं! बचपन से लेकर बड़े होने तक हम अपनी छोटी सी छोटी चीजों के लिए माँ पर निर्भर रहते हैं, तो जाहिर ईश्वर के दिए हुए इस बेशकीमती तोहफे को सेलिब्रेट करना बनता है। एक माँ में जितनी भी खूबियां बयान की जाएं वो कम पड़ती है, जब माँ अपना हर कर्तव्य इतनी ईमानदारी से निभाती है, तो क्यों न उनके के लिए एक दिन समर्पित किया जाए। तो चलिए जानते हैं इस खास दिन को कैसे मनाएं...

सांकेतिक तस्वीर( साभर-सोशल मीडिया)

एक दिन की छुट्टी

किसी भी माँ के लिए कोई भी दिन छुट्टी वाला नहीं होता है, लेकिन हम इस न को हाँ में बदल सकते हैं। मर्दस डे वाले दिन माँ को कोई काम न करने देना उनकी हर छोटी सी छोटी चीज का खयाल रखना भी उन्हें बेहद स्पेशल फीलिंग देगा।

मूवी देखे

इस दिन मां को घर पर ही उसकी पसंद की मूवी दिखाएं, चाहे वो बॉलीवुड या हॉलीवुड जिस मूवीज की शौकीन हैं, आप दिखाएं। आजकल इंटरनेट का जमाना है, तो कुछ भी नामुमकिन नहीं। आप घर पर ही मूवी थिएटर जैसे माहौल बना सकते हैं, घर में प्रोजेक्टर लगा हो तो फिर समझिए कि आपका काम हो गया, माँ की पसंदीदा मूवी एन्जॉय करें साथ में पॉपकॉर्न और स्नैक्स लेना न भूलें!

सांकेतिक तस्वीर( साभर-सोशल मीडिया)

लंच या डिनर साथ में

माँ के लिए ये प्लान बेस्ट कुकिंग ब्रेक वाला है। बच्चे को क्या पसंद हैं क्या नहीं माँ सारा दिन इसी फिक्र में रहती है। आप भी माँ को उनके पसंदीदा रेस्टोरेंट का खाना खिलाएं, लेकिन बाहर जाना मुश्किल है तो मां की पसंद की चीजें घर पर बनाएं और उनके साथ लंच या डिनर डेट करें। यह दिन आपकी मां के लिए यादगार बन जाएगी!

ऑनलाइन शॉपिंग

खरीदारी करना ज्यादातर महिलाओं के लिए बेहतरीन स्ट्रेस रिलीवर का काम करता है, ये स्ट्रेस दूर करने की ट्रिक आपकी माँ के लिए भी खुशी देने वाला होगा। बाहर शॉपिंग नहीं कर सकती, लेकिन घर पर ही माँ को ऑनलाइन शॉपिंग कराये।

कराये स्पेशल फील

सुबह उठने से लेकर रात में सोने तक पूरे घर को उनकी पसंद से सजाएं। अगर उन्हें घर पूरा क्लीन पसंद है, हर तरफ ऑर्गनाइज अच्छी लगती है, तो इसे वैसे ही रखें। अपनी माँ के रूम को उनके पसंद के फूलों से सजाएं, बेड टी दें और उनके उठने से पहले उनकी पसंद का ब्रेकफास्ट रेडी कर के रखें। इससे इन्हे बहुत स्पेशल फील आएगा।

सांकेतिक तस्वीर( साभर-सोशल मीडिया)

फेवरेट सॉन्ग लगाएं

अगर आपकी माँ को सॉन्गस सुनना पसंद है, तो आप मदर्स डे सेलिब्रेशन को और खास बनाने के लिए उनके फेवरट सॉन्ग कलेक्शन को दिन भर चलाएं या फिर उनका फेवरेट सॉन्ग कलेक्शन उन्हें गिफ्ट करें। यकीन मानिए इसे पाने के बाद उनके चेहरे की खुशी देखने लायक होग।

स्पा या सालून वाली फील

माँ के लिए खुद को समय देना मतलब नामुमकिन, तो अपने फर्ज से पीछे न हटते हुए आप उन्हें स्पा या सलून ले जाएं, ताकि सारा दिन उन्हें मी टाइम वाला फील आए! इससे उन्हें अपने बारे में अच्छा फील होगा, लेकिन अभी के समय में ये संभव नहीं तो आप घर पर ही मेडीक्योर और पेडीक्योर करें।

पुरानी यादें ताजा करें

आप उन ओल्ड मेमोरी को रीकलेक्ट कर सकते हैं, जो आपकी माँ के दिल के करीब हुआ करती थी। फिर चाहे वो उनके साथ आपकी बचपन की तस्वीर, उनकी शादी की तस्वीर, उनके फ्रेंड्स जिनसे मिले इन्हे एक अरसा हो गया और इन सभी चीजों उन्हें दोबारा याद दिलाएं, अगर पॉसिबल हो तो उन्हें फ्रेंड्स को इस दिन के लिए पहले से इनवाइट करें, जो लोग नहीं आ सकते उनकी वीडियो मैसेज प्ले करें। आप पुरानी एल्बम से सभी यादगार लम्हों की तस्वीर का कोलाज बनाकर उनके कमरे में लगाएं।

सांकेतिक तस्वीर( साभर-सोशल मीडिया)

किचन से छुट्टी

अगर आप अपनी माँ को मदर्स डे एक रानी जैसा ट्रीटमेंट देना चाहते हैं, तो किचन से छुट्टी दें, और पूरे दिन के कुकिंग की जिम्मेदारी अपने कंधों पर लें! देखिएगा आपकी माँ आपकी तारीफ करते नहीं थकेंगी।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story