×

Old Age Sex: ज्यादा उम्र है तो क्या, सेक्सुअल एक्टिविटी रखे आपको फिट

Old Age Sex: सेक्स विशेषज्ञों (sex experts) का कहना है कि उम्र बढ़ने के साथ साथ महिलाओं को हर दिन संभोग करना चाहिए और यह युवा दिखने और महसूस करने का रहस्य है।

Network
Newstrack Network
Published on: 14 Jun 2022 1:04 PM GMT
Sexual activity at a young age keeps you fit
X

बढ़ती उम्र में सेक्स: Photo - Social Media

Lucknow: उम्र सिर्फ एक संख्या है और चाहे आप अपने बीसवें दशक में हों या सत्तर के दशक में, सेक्स के लिए उम्र कोई बाधा नहीं है। ये कहना है सेक्स विशेषज्ञों (sex experts) का, साथ में ये भी कि उम्र बढ़ने के साथ साथ महिलाओं को हर दिन संभोग करना चाहिए और यह युवा दिखने और महसूस करने का रहस्य है।

50 वर्ष की दहलीज पार कर चुकी महिलाओं के लिए ब्रिटिश सेक्स विशेषज्ञों स्टेला राल्फिनी (British sex experts Stella Ralfini) का कहना है कि अगर आप मेनोपॉज से गुजर रही हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी सेक्स लाइफ खत्म हो गई है। ये सही है कि मेनोपॉज़ में एस्ट्रोजन का स्तर गिर जाता है जिसका मतलब है कि आपमें कम कामेच्छा हो सकती है। इसके अलावा कई महिलाओं को सूखेपन का अनुभव होता है।

मानसिकता से सेक्स बेहतर होता है

इस उम्र के पुरुषों में कम टेस्टोस्टेरोन का आमतौर पर मतलब है कि उनकी सेक्स ड्राइव (sex drive) भी कम हो जाती है। स्त्री पुरुष, दोनों के लिए ये एक अजीब अवधि साबित हो सकती है। यह वह स्थिति है जहां थोड़े से काम और सही मानसिकता से सेक्स बेहतर हो सकता है। आप अपने अर्द्धशतक से लेकर सत्तर के दशक तक गर्मागर्म सेक्स कर सकते हैं। इसके लिए सबसे बड़ी बात ये है कि उम्र के बारे में सोचना बंद करें। अपनी सोच को जवां रखें।

Photo - Social Media

जहां तक सूखेपन की बात है तो नारियल के तेल जैसे कुछ शानदार लुब्रिकेंट हैं, और ग्लिसरीन के साथ लगभग कोई भी लुब्रिकेंट अच्छा होता है। सेक्स पोजीशन बदलने से भी मदद मिलती है। मिशनरी पोजीशन की बजाए साइड "स्पूनिंग" पोजीशन अधिक आरामदायक होती है। एक बात और, सेक्स के समय को बांधिए नहीं। जब भी आपके पास सबसे अधिक ऊर्जा हो, आप समय को सेक्स के लिए रख सकते हैं।

बहुत से लोग सोचते हैं कि साठ साल की उम्र के बाद सेक्स से भी रिटायरमेंट हो जाता है। जबकि इसकी कोई वजह नहीं है कि 60 से अधिक की उम्र में सेक्स पहले से कम आनंददायक या भावुक नहीं हो सकता है।

हां, ऐसे एडजस्टमेंट हो सकते हैं जो 60 से अधिक उम्र के लोगों को करने की आवश्यकता होती है। यह आहार, व्यायाम और अन्य जीवन शैली (lifestyle) में बदलाव के साथ भी सच है जो कि वृद्ध वयस्कों को जीवन की उच्च गुणवत्ता बनाए रखने के लिए करने की आवश्यकता होती है। ये सब चीजें सेक्स लाइफ के लिए भी जरूरी होती हैं।

Photo - Social Media

ज्यादा उम्र में सेक्स के फायदे

- लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन (London School of Hygiene and Tropical Medicine) के एक अध्ययन में बताया गया है कि पुरुषों में यौन संतुष्टि जीवन को अधिक खुशनुमा बनाती है।जबकि महिलाओं में सेक्स से जुड़ी भावनात्मक अंतरंगता, बेहतर जीवन शैली का आनंद लाती है।

- वृद्ध वयस्कों में सेक्स की उच्च आवृत्ति कैंसर, कोरोनरी हृदय रोग और अन्य पुरानी बीमारियों की कम दर से जुड़ी है। इसका मतलब यह नहीं है कि अधिक सेक्स करने से इन बीमारियों से बचाव होगा, लेकिन यह वृद्ध लोगों में यौन गतिविधि और अच्छे स्वास्थ्य के बीच संबंध को स्पष्ट करता है।

- अधिक सेक्स उम्रदराज़ महिलाओं में बेहतर सेक्स स्वास्थ्य में योगदान दे सकता है। एक अध्ययन में बताया गया है कि सेक्स की अधिक आवृत्ति कम जननांग सूखापन और डिस्पेर्यूनिया (सेक्स के दौरान दर्द) से जुड़ी होती है।

- वृद्ध वयस्कों में सेक्सुअल एक्टिविटी (sexual activity) और मानसिक स्वास्थ्य के उच्च स्तर के बीच सीधा संबंध पाया गया है। जिसमें स्मृति, लचीली सोच, आत्म-नियंत्रण, बोलने की क्षमता और ऑडियो विजुअल कोआर्डिनेशन शामिल हैं। यानी सेक्स करते रहने से दिमाग भी शार्प बना रहता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story