×

Online Dating App: ऑनलाइन ढूंढ रहे हैं प्यार तो इन बातों का रखें ख्याल

Online Dating App: ऑनलाइन डेटिंग ऐप्स के जरिए हो रही धोखाधड़ी से खुद को ऐसे बचाएं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 25 April 2022 9:27 AM GMT
Online Dating App
X

ऑनलाइन डेटिंग ऐप (Social media)

Relationship News: आजकल डिजिटल और इंटरनेट का जमाना है। ऐसे में लड़के और लड़कियां इंटरनेट पर अपना सच्चा प्यार ढूंढते हैं। ऐसे में कई सारे ऑनलाइन डेटिंग ऐप्स भी आ गए हैं, जिनकी मांग पिछले 2 से 3 सालों में काफी बढ़ी है। डेटिंग ऐप लोगों को जहां सच्चा प्यार दिलवा रहा है, तो वहीं कई लोग इसमें धोखाधड़ी का भी शिकार हो गए हैं। तो आइए हम आपको बताते हैं कि ऑनलाइन डेटिंग ऐप्स के जरिए हो रही धोखाधड़ी से आप खुद को किस तरह बचा सकते हैं।

पर्सनल चीज़ें शेयर न करें

अगर आप ऑनलाइन डेटिंग ऐप में प्रोफाइल बन रहे हैं, तो अपनी पर्सनल चीज़ें कभी शेयर न करें। खासतौर पर आप अपना सोशल अकाउंट डिटेल्स, मेल आईडी, नंबर कभी भी शेयर ना करें।


फोटोज़ शेयर ना करें

बात करने के दौरान अगर आपसे कोई आपकी पिक्चर मांगता है तो, यूज तुरंत शेयर ना करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप ब्लैकमेल के शिकार हो सकते है। अगर आपको फिर भी अपनी प्रोफाइल फोटो लगानी है तो यूज सिक्योर कर के लगाएं, ताकि कोई भी आपकी फोटो डाउनलोड ना कर सके।

साथी को चुनने में जल्दबाजी न करें

ऑनलाइन डेटिंग ऐप पर पार्टनर को चुनने में जल्दबाजी न करें। बिना किसी को अच्छे से जाने बिना उससे अपने दिल की बात शेयर ना करें। उनसे मिलने मैं भी जल्दबाजी न करें। पहले चैटिंग में ही एक या दो महीने तक बात करें। इस दौरान अगर आपको अनवर भरोसा होता है तभी अपना पहला कदम आगे बढ़ाए।


वीडियो कॉल पर इंटीमेट सीन्स ना बनाएं

कभी भी ऑनलाइन साथी के साथ वीडियो कॉल पर इंटीमेट सीन न बनाएं। ऐसा करने से एक ब्लैकमेल के शिकार हो सकते हैं।

शक होने पर तुरंत बोलें

डेटिंग आप पर अगर आपको किसी पर भी बात करने के दौरान शक होता है तो उसे तुरंत बोले। अगर फिर भी वह आपको बार बार मैसेज करता है, तो आप उसकी शिकायत पुलिस या साइबर क्राइम मैं भी कर सकते हैं। अपके ऐसा करने से कई और लड़कियां सावधान हो जाएंगी

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story