×

Pee Before Intercourse: सम्भोग से पहले पुरुषों और महिलाओं को करना चाहिए पेशाब, जानें क्यों

Pee Before Intercourse: इससे मूत्र पथ के संक्रमण को रोकने में मदद मिल सकती है। लेकिन क्या यह सही है, और क्या अधिकांश महिलाओं और पुरुषों को सेक्स से पहले या बाद में पेशाब करने की प्रथा से वास्तव में लाभ होता है?

Network
Newstrack Network
Published on: 16 Dec 2022 2:52 AM GMT
Pee Before Sex
X

Pee Before Sex (Image credit: social media)

Pee Before Intercourse: सेक्स और यौन स्वास्थ्य के बारे में आमतौर पर प्रचलित मान्यताओं और मिथकों के क्षेत्र में महिलाओं को एक विशेष रूप से प्रचलित सलाह मिलती है: उन्हें हमेशा सेक्स से पहले पेशाब करना चाहिए। हमें सलाह दी जाती है कि इससे मूत्र पथ के संक्रमण को रोकने में मदद मिल सकती है। लेकिन क्या यह सही है, और क्या अधिकांश महिलाओं और पुरुषों को सेक्स से पहले या बाद में पेशाब करने की प्रथा से वास्तव में लाभ होता है?

क्या कहते हैं विशेषज्ञ?

डॉ दिव्या आर, एमबीबीएस डीजीओ डीएनबी एफएमएएस एमआरसीओजी, सलाहकार- प्रसूति एवं स्त्री रोग, कावेरी अस्पताल, बेंगलुरु ने सिफारिश की कि आप सेक्स से पहले और बाद में पेशाब करें। इसका कारण यह है कि अगर सेक्स के दौरान आपके मूत्राशय में पेशाब होता है, तो अंदर धकेले जाने वाले बैक्टीरिया बढ़ सकते हैं, खासकर अगर आप यौन सम्बन्ध के तुरंत बाद पेशाब नहीं करते हैं।


सेक्स से पहले पेशाब करने के क्या फायदे हैं?

कई महिलाएं और पुरुष यूटीआई को रोकने के अलावा अन्य कारणों से संभोग से पहले पेशाब करने के लिए मजबूर महसूस करते हैं, विशेष रूप से आनंद के लिए। आनंद के दृष्टिकोण से यौन क्रिया में शामिल होने से पहले पेशाब करना समझ में आता है। कुछ लोगों को पेशाब करने की इच्छा का अनुभव होता है क्योंकि वे एक संभोग तक पहुंचते हैं, जो उनके मूत्राशय पर ध्यान केंद्रित करता है। यह लोगों को चरमोत्कर्ष का अनुभव करने से रोकता है।

आनंद में वृद्धि

मूत्राशय को पहले खाली करने से आपको पेशाब के बारे में चिंता कम करने में मदद मिल सकती है। यह सर्वविदित है कि स्खलन से ठीक पहले महिलाओं को पेशाब करने की इच्छा का अनुभव होता है; यह जानना कि आपका मूत्राशय वास्तव में खाली है, इसका मतलब संभोग को रोकने और जाने देने के बीच का अंतर हो सकता है। अपेक्षाकृत छोटे मूत्राशय के कारण, कुछ सेक्स करने से पहले पेशाब करना पसंद करते हैं। इसके अलावा, अपने साथी को कामुक कृत्य के बीच में जाने देने के लिए कहने से ज्यादा असुविधाजनक कुछ नहीं है।

विस्तारित यौन समय

सेक्स से पहले पेशाब करने से पेशाब के लिए रुके बिना लंबे समय तक फोरप्ले में लिप्त हो सकते हैं। वास्तव में, यह आपकी अपनी खुशी के साथ-साथ आपके साथी की खुशी में भाग लेने की आपकी क्षमता दोनों को बढ़ाता है।

अधिकांश महिलाओं की प्रतिरक्षा प्रणाली यूटीआई का कारण बनने वाले कीटाणुओं से प्रभावी रूप से लड़ती है। यदि आवश्यक हो, तो संभोग के बाद पेशाब करना बेहतर होता है। हालांकि, यदि आप बार-बार यूटीआई का अनुभव करते हैं, तो अपने परिवार के चिकित्सक या ओबी-जीवाईएन से उन सही सावधानियों के बारे में बात करें जो आपको यौन गतिविधि में संलग्न होने पर जोखिमों को कम करने के लिए लेनी चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story