×

क्यों मिलता है प्यार में धोखा, अंदर से टूट जाता है इंसान , जानें चीटिंग के इन लक्षणों के बारे में

Pyar me dhokha: एक दूसरे का इमानदार होना ही प्यार के रिश्ते को मजबूत बनाता है । आपकी एक छोटी सी गलती के चलते आप उस रिश्ते को खो सकते हैं, जिसके लिए आपने कई कसमें खाई होंगी ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 26 July 2021 11:19 AM GMT
cheating in relationship
X

प्यार में मिला पार्टनर से धोखा (फोटो : सोशल मीडिया )

Pyar me dhokha: जब आप किसी रिलेशनशिप relationship) में आते हैं तो आपके लिए ये बात समझना बेहद ज़रूरी है कि अपने रिश्ते में किसी तीसरे को कभी ना आने दें । एक दूसरे का इमानदार होना ही प्यार के रिश्ते को मजबूत बनाता है । वक़्त आने पर बचाता भी है । आपकी एक छोटी सी गलती के चलते आप उस रिश्ते को खो सकते हैं, जिसके लिए आपने कई कसमें खाई होंगी । अगर पार्टनर एक बार इस बड़ी गलती को माफ कर भी दे, तो उस मौके को दोबारा खोने का मतलब हमेशा के लिए अपने पार्टनर से दूर होना। फिर आप अरेन्जा मैरेज में हो या लव मैरेज में ।

किसी तीसरे का लाइफ में आने से, कुछ पल के लिए आपको उसके साथ अच्छा लग सकता है लेकिन ध्यान रहे, हमेशा के लिए वो आपका साथ कभी नहीं देगा । घर के हालात आप खुद खराब कर रहे होते हैं । जिसके बाद दोनों का साथ रहना सजा से कम नहीं लगता । जब कोई किसी को दिलोजान से प्यार करता है और सामने वाला उसे धोखा दे तो ऐसे में वो इंसान अंदर से टूट जाता है । शारीरिक और मानसिक दोनों से बीमार महसूस करने लगता है । चलिए जानते हैं एक अच्छे रिश्ते के बावजूद कोई दूसरे रिश्ते में क्यों चला जाता है, क्यों पार्टनर को चीट करता है।

बदले की सोच

कई बार छोटी छोटी गलती बड़ी होती चली जाती है। पार्टनर के अंदर गुस्सा भरने लगता है। जिसके चलते वो अंदर ही अंदर गुस्सा और बदला लेने का मन बनाने लगता है । ऐसे में पार्टनर को फील होने लगता है कि उन्हें मेरी परवाह ही नहीं, या फिर ऐसा लगने लगता है कि वो अब पहले जैसा प्यार नहीं जताता- जताती , या पहले जैसी बात नहीं होती इस चक्कर में उसके मन में ये सोच आ जाती है कि उसका पार्टनर उससे चीटिंग कर रहा है ।

रिश्ते में किसी तीसरे का आना

प्यार का क्या मतलब हुआ जब आपको हर दूसरे इंसान से प्यार ही होता रहे । प्यार का मतलब है किसी एक के लिए सब कुछ कर जाना । उसके साथ जिंदगी भर का साथ निभाना । लेकिन कई बार कपल्स प्यार की कसमे तो खा लेते है लेकिन फिर धीरे धीरे उनका प्यार कम पड़ने लगता है। कई बार जिम्मेदारी के साथ हमारी ज़रूरते बढ़ने लग जाती है । ऐसे में इंसान किसी और से प्यार कर बैठता है और अपने पार्टनर के साथ चीटिंग करने लगता है । खुद को फिर वो ऐसा करने से रोक भी नहीं पाता।

पार्टनर का अकेला फील करना

एक अच्छी लाइफ के लिए काम भी ज़रूरी है । ऐसे में हम भूल जाते है कि अपने काम के साथ साथ अपने रिश्ते को भी उतना ही टाइम देना होता है । समय निकालना आसान नहीं होता लेकिन जब आपस में प्यार हो तो ऐसा करना मुश्किल भी नहीं । काम करते करते अक्सर कई लोग अपने पार्टनर के बारे में भूल ही जाते है । दिन हो या रात बस काम पर ही उनका फोकस रहता है । ऐसे में सामने वाला पार्टनर अकेला फील करने लगता है । कई पार्टनर्स किसी दूसरे के साथ क्लोज होने लगते हैं, उन्हें वहा इम्पोर्टेंस मिलने लगती है । अच्छा फील होने लगता है । इसके चलते भी लोग अपने पार्टनर को चीट कर बैठते हैं ।

फिजिकल इंटिमेसी

एक रिश्ते में फिजिकल इंटिमेसी भी ज़रूरी होती है । कई बार काम के बोझ , जिम्मेदारियों और उम्र बढ़ने के साथ साथ प्यार में कमी आने लगती है । फिजिकल इंटिमेसी ना के बराबर ही हो जाती है । इस वजह से भी पार्टनर कही और दिल लगा बैठता है ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story