×

Relationship advice: रिलेशनशिप को मजबूत रखने के लिए ध्यान रखें ये बातें

Relationship advice: वह कहते हैं ना रिश्तों को बनाने में सदियां लग जाती हैं। लेकिन उन्हें टूटने के लिए एक पल, एक गलती काफी होती है।

Anshul Thakur
Report Anshul ThakurPublished By Shweta
Published on: 27 July 2021 12:19 PM GMT
कॉन्सेप्ट फोटो
X

कॉन्सेप्ट फोटो ( फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

Relationship advice: वह कहते हैं ना रिश्तों को बनाने में सदियां लग जाती हैं। लेकिन उन्हें टूटने के लिए एक पल, एक गलती काफी होती है। अक्सर रिश्तों के टूटने का कारण गलतफहमी या फिर कम्युनिकेशन की कमी होती है। आपके पार्टनर के साथ आपका रिश्ता कितना गहरा रहेगा और कितने वक्त तक चलेगा यह आपके नेचर पर निर्भर करता है।

अगर आप अपने रिश्ते को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो पहले दिन से ही आपको उस रिश्ते के लिए अपने नेचर में बदलाव लाने होंगे।किसी भी रिश्ते में आपसी बॉन्डिंग सबसे ज्यादा जरूरी होती है। यह छ: बातें आपके रिश्तों में बॉन्डिंग बनाने के लिए बहुत कारगर साबित होगी।

थैंक यू एक मैजिकल वर्ड है। अगर आपका पार्टनर आपके लिए कुछ भी करता है और उसे करना अपना फर्ज समझता है। तो ऐसे में आपको उसकी भावनाओं की कद्र करते हुए उसे थैंक्यू बोलना चाहिए। इससे आपके पार्टनर को यह महसूस होता है कि आप उसके द्वारा किए गए कामों की सराहना करते हैं।

किसी भी रिश्ते में एक दूसरे को सम्मान देना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। एक दूसरों की भावनाओं का ख्याल रखना, एक दूसरे को समान रखना। रिश्ते को मजबूत करने में मदद करता है। कभी भी अपने पार्टनर को नीचा महसूस कराने की कोशिश ना करें। अपने पार्टनर से सम्मान पूर्वक बात करें। उससे चिल्लाकर या गुस्से से बात ना करें।

अपनी गलती पर माफी मांगने से कोई भी व्यक्ति छोटा नहीं हो जाता। एक रिश्ते में भी यह बात उतनी ही सच है। आपको हमेशा याद रखना चाहिए कि इस रिश्ते में कोई भी व्यक्ति बड़ा या छोटा नहीं होता। अगर आप अपनी गलती के लिए आपके पार्टनर से माफी मांग लेते हैं, तो यह आपके रिश्ते को और मजबूत करता है और इससे आपको झगड़ा नहीं बढ़ता।

हर व्यक्ति अपने पार्टनर की नजरों में हमेशा अच्छा रहना चाहता है। वह अपने पार्टनर के सामने खूबसूरत दिखना चाहता है। इसलिए अपने पार्टनर को कॉम्प्लीमेंट जरूर दें। जब भी वह अच्छा दिखते हैं या अच्छा खाना बनाते हैं या कोई भी ऐसा कार्य करते हैं जो आम दिनों से थोड़ा भी अलग हो, तो उन्हें उस काम के लिए कॉम्प्लीमेंट जरूर करें। इससे आपकी साथी का कॉन्फिडेंस बढ़ता है और उससे अच्छा फील होता है।

कोई भी रिश्ता पार्टनर के एक दूसरे से मिलजुल अंडरस्टैंडिंग पर डिपेंड करता है। इसलिए हर बात पर अपने पार्टनर से बातचीत जरूर करें। उन्हें अपनी परेशानियां बताएं और उनकी परेशानियां सुने। हर बात पर अपने पाटनर के सुझावों को भी जरूर लें और उनका सम्मान करें। किसी भी रिलेशनशिप में आपका वक्त किसी भी और तोहफे से ज्यादा कीमती होता है। अपने पार्टनर के साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त बिताएं। इससे आपके पार्टनर को इंपॉर्टेंस फील होती रहती है।

Shweta

Shweta

Next Story