×

Relationship: स्टडी में हुआ खुलासा, इन उपायों से बेहतर होगा सेक्स लाइफ

Relationship: अध्ययन में पाया गया कि जिन पुरुषों ने उच्च तनाव के स्तर की जानकारी दी, उनमें शुक्राणुओं की संख्या कम होने और शुक्राणुओं की गतिशीलता कम होने की संभावना अधिक थी।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 2 Nov 2022 12:35 PM GMT
Study revealed sex life will  better this method
X

Study revealed sex life will better this method (Social Media) 

Relationship: हाल के एक अध्ययन से खुलासा हुआ कि तनाव सेक्सुअल परफार्मेंस और स्पर्म, स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे बांझपन की संभावना बढ़ सकती है। अध्ययन में पाया गया कि जिन पुरुषों ने उच्च तनाव के स्तर की जानकारी दी, उनमें शुक्राणुओं की संख्या कम होने और शुक्राणुओं की गतिशीलता कम होने की संभावना अधिक थी। इसके अलावा यह भी पाया गया कि तनाव से इरेक्टाइल डिसफंक्शन हो सकता है। हालांकि अध्ययन में विशेष रूप से बांझपन के कारणों को नहीं देखा। अपने जीवन में तनाव को कम करने का यह एक और कारण है।

बेहतर सेक्स लाइफ जीने के लिए तनाव के स्तर को कम करने के लिए यहां कुछ उपाय सुझाया गए है जिनकी मदद से आप इसे बेहतर कर सकते हैं।

वॉकिंग को दे प्राथमिकता

शारीरिक गतिविधियां तनाव के स्तर से निपटने में बहुत बड़ी भूमिका निभाती हैं। सुबह या शाम में टहलने से एक्टिव रहने में मदद मिलती है। नए लोगों से मिलना, उनके साथ बातचीत करना, अपने आस-पास के छोटे-छोटे माहौल का आनंद लेना और सैर के लिए ताजी हवा में सांस लेना हमारे तनाव के स्तर को काफी हद तक कम करने में मदद करता है।

योगा का करें अभ्यास

योग कई स्वास्थ्य समस्याओं का प्राकृतिक इलाज है। कई योगासन और आसन हमारे शरीर में रक्त और ऑक्सीजन के संचार को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इन आसनों में सिर की अवस्था में करने से हमें शांत रहने में मदद मिलती है और हमारे तंत्रिका तंत्र को भी आराम मिलता है।

बातचीत करें

अपनी भावनाओं को साझा करना जरूरी है, खासकर क्रोध या दुःख के दौरान। अपने दुःख और गुस्से को लंबे समय तक रोके रखने से तनाव का स्तर बढ़ जाता है जो हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। अपने करीबी और प्रियजनों के साथ समस्याओं को साझा करना से तनाव को दूर करने करने में मदद मिलती है।

धीमी श्वास और मेडिटेशन करें

यहां तक कि आपकी सांस जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते, आपको शांत करती है और आपको समझदारी से निर्णय लेने में सक्षम बनाती है। यह आपके स्वभाव को नियंत्रित करती है, और धैर्य को बढ़ाती है। यह निर्णय लेने और तनाव दूर करने में सहुलियत प्रदान करता है।

डेली लॉइफ में शामिल करे प्रॉपर डाइट

तनाव के स्तर को कम रखने के लिए अच्छा पोषण और संतुलित आहार आवश्यक है। अक्सर तनाव के दौरान, हम मीठा खाने की इच्छा रखते हैं, लेकिन इसका सेवन एक सीमा के अंदर ही करना चाहिए। तनावपूर्ण समय में शांत रहने के लिए पर्याप्त पानी पीना बेहतर है।

गाना सुनें

एक अच्छा संगीत तनाव दूर करने में राहत देने वाला होता है। जब आप अपने जीवन में संगीत को जगह देते हैं, तो आप इसका अधिक आनंद लेंगे और पूरे दिन कम तनाव महसूस करेंगे।

पर्याप्त नींद लें

हर रात आठ घंटे की नींद लेना, बिस्तर पर जाना और सप्ताह में कम से कम पांच दिन एक ही समय पर उठना महत्वपूर्ण है। नींद सबसे अच्छा उपाय है। नींद घिसे-पिटे ऊतकों को पुनर्स्थापित करती है, सूजन के खतरे को कम करती है, और शरीर की कोशिका को ताजा करने में मदद करती है

यदि आप तनाव से जूझ रहे हैं, तो देर होने से पहले इसे कम करने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें, जिससे आपके यौन स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ रहा है। एक खुशहाल जीवन जीने के लिए दैनिक तनाव से निपटने के तरीके सीखें और अपनाएं। तनाव को अपने डेली लॉइफ पर हॉबी न होने दें।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story