×

करें सुरक्षित ओरल सेक्स: क्यों खास ये अंडरवियर, एफडीए ने भी दी मंजूरी

Relationship News: ओरल सेक्स के दौरान सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इन्फेक्शन यानी एस.टी.आई. (STI) से बचाव के लिए पहली बार अमेरिका के फ़ूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने एक ख़ास पैंटी को मंजूरी दी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 17 May 2022 3:36 PM GMT (Updated on: 17 May 2022 3:55 PM GMT)
FDA approves special underwear for safe oral sex Food and Drug Administration
X

सुरक्षित ओरल सेक्स के लिए ख़ास अंडरवियर: Photo - Social Media

Relationship News: ओरल सेक्स के दौरान सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इन्फेक्शन यानी एस.टी.आई. (STI) से बचाव के लिए पहली बार अमेरिका के फ़ूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) (Food and Drug Administration) ने एक ख़ास पैंटी (panties) को मंजूरी दी है। यह पहली बार है जब अंडरवियर को इस उद्देश्य के लिए अधिकृत किया गया है, और यह सुरक्षा के लिए एक नया विकल्प प्रदान करता है। इस दिशा में पहले किये लाये गए कुछ विकल्प लोकप्रिय नहीं रहे हैं।

ओरल सेक्स दौरान फैल सकते हैं संक्रमण

फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने इस पैंटी को उन संक्रमणों से सुरक्षा के लिए अधिकृत किया है जो ओरल सेक्स दौरान फैल सकते हैं। अंडरवियर यौन स्वास्थ्य के एक महत्वपूर्ण क्षेत्र का हिस्सा हैं जहां सुरक्षा के कुछ विकल्पों को बोझिल माना जाता है और शायद ही इसका उपयोग किया जाता है।

बर्मिंघम में अलबामा विश्वविद्यालय में संक्रामक रोगों के विभाजन के निदेशक डॉ जीन मैराज़ो ने कहा है कि मौखिक सेक्स पूरी तरह से जोखिम मुक्त नहीं है। ऐसे में सुरक्षात्मक तरीकों की आवश्यकता बढ़ती जा रही है। एफडीए के निदेशक कोर्टनी लिआस ने कहा है कि इस उत्पाद को अधिकृत किया जाना लोगों को ओरल सेक्स के दौरान एस.टी.आई. के खिलाफ सुरक्षा के लिए एक और विकल्प देता है।

Photo - Social Media

ओरल सेक्स के दौरान सुरक्षा के लिए अभी तक एकमात्र अधिकृत एकमात्र उत्पाद 'डेंटल डैम' था। ये लेटेक्स या पॉलीयूरेथेन की एक पतली, आयताकार शीट होती है जिसे आम तौर पर मुंह और जननांगों के बीच बाधा बनाने के लिए रखा जाना चाहिए। 1864 में आविष्कार किए गए और मूल रूप से रबर से बने डेंटल डैम को दांत के इलाज के दौरान इस्तेमाल करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। लेकिन एड्स संकट के दौरान 1990 के दशक की शुरुआत में एक ऑस्ट्रेलियाई कंपनी, ग्लाइड हेल्थ ने एक डेंटल डैम बनाया, जो मुख्य रूप से लेस्बियन यौन संबंध रखने वाली महिलाओं की चिंताओं से प्रेरित था।

डेंटल डैम कंडोम की तुलना में अधिक महंगे

हालांकि बाजार में कई ब्रांड के डेंटल डैम हैं लेकिन ये उपकरण वास्तव में हिट नहीं हुए हैं। उनका कितना व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, इस पर बहुत कम डेटा है, लेकिन 2010 में 330 ऑस्ट्रेलियाई महिलाओं के एक अध्ययन में पाया गया कि केवल 9.7 प्रतिशत ने कभी डेंटल डैम का उपयोग किया है केवल 2.1 प्रतिशत ने कहा कि वे डेंटल डैम का उपयोग करते हैं। 2021 की सीडीसी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि महिलाओं के साथ यौन संबंध रखने वाली महिलाओं में डेंटल डैम और अन्य सुरक्षित-सेक्स विधियों का उपयोग "कम" होता है। डेंटल डैम आमतौर पर कंडोम की तुलना में अधिक महंगे होते हैं।

Photo - Social Media

2014 में मैक्सिको में हनीमून के दौरान एक अनुभव के बाद मेलानी क्रिस्टोल को डेंटल डैम के विकल्प का का विचार आया। उस समय क्रिस्टोल एक कॉर्पोरेट वकील थीं। क्रिस्टोल ने बाद में एक कंपनी बनाई जिसने 2018 में महिलाओं के लिए सिंगल-यूज़ अंडरवियर बेचना शुरू किया। इस उत्पाद का नाम 'लोरल्स' रखा गया था। बिकनी या शॉर्ट्स के रूप में उपलब्ध ये अंडरवियर लेटेक्स से बनी होती है जो कंडोम सामग्री जितनी पतली होती है। पहनने पर ये जांघों के अन्दर की तरफ एक सील बना देती है जिससे तरल पदार्थ बहार नहीं रिस पाते हैं।

अंडरवियर का स्वाद वनीला जैसा

इन अंडरवियर का स्वाद वनीला जैसा होता है। क्रिस्टोल ने कहा कि, ग्राहकों के फीडबैक को देखते हुए कंपनी ने वेनिला स्वाद की तीव्रता को कम किया, चिपचिपाहट को रोकने के लिए अधिक कॉर्नस्टार्च जोड़ा और वर्तमान अपारदर्शी काले वेर्जन के अलावा एक पूर्णतया पारदर्शी संस्करण तैयार किया है। क्रिस्टोल ने कहा कि यह एफडीए के लिए आवश्यक अधिक कठोर एकरूपता मानकों को पूरा करेगी।

एफडीए ने कहा कि इसे मानव परीक्षणों की आवश्यकता नहीं है, लेकिन जैसा कि कंडोम के साथ होता है, कंपनी द्वारा मोटाई, लोच, ताकत और अन्य उपायों के बारे में व्यापक दस्तावेज प्रस्तुत करने के बाद, लोरल्स को अनुमोदन दिया है। पिछले एक साल के भीतर, एफडीए ने दो नए डेंटल डैम कंपनियों को भी मंजूरी दे दी है। यौन स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने अतिरिक्त विकल्प का स्वागत किया है लेकिन वे इस प्रोडक्ट की सफलता के प्रति निश्चित नहीं हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story