×

Relationship Tips For Family: पारिवारिक हिंसा आपको कैसे प्रभावित कर सकती है, बच्चों के भविष्य के साथ न करें कोई समझौता

Relationship Tips For Family: आपका पार्टनर या एक्स पार्टनर हर तरह से इस हिंसा के लिए ज़िम्मेदार है जो आप और आपके बच्चे को काफी प्रभावित करता है।

Shweta Srivastava
Published on: 10 March 2023 7:27 AM GMT
Family violence
X

Family violence (Image Credit-Social Media)

Relationship Tips For Family: पारिवारिक हिंसा कभी भी और किसी भी हाल में ठीक नहीं होती। अगर आप अपने पार्टनर या एक्स पार्टनर से पारिवारिक हिंसा का सामना कर रहे हैं, तो ये आपकी गलती नहीं है, और इसके लिए किस भी तरह का कोई बहाना सही नहीं होता है। आपका पार्टनर या एक्स पार्टनर हर तरह से इस हिंसा के लिए ज़िम्मेदार है जो आप और आपके बच्चे को काफी प्रभावित करता है।

यदि आप पारिवारिक हिंसा का सामना कर रहे हैं तो क्या करें

अगर आप किसी भी तरह के घरेलु हिंसा का शिकार हैं तो आप ऐसे में किसी का समर्थन मांगें। अगर आप पारिवारिक हिंसा का सामना कर रहे हैं या आप अपनी भलाई या अपने बच्चे की भलाई के बारे में चिंतित हैं तो ये सबसे महत्वपूर्ण चीज है जो आप कर सकते हैं।

अगर आप या आपका बच्चा खतरे में हैं, तो तत्काल पुलिस को 100 पर कॉल करें। इसके साथ ही आप सबसे पहले प्रारंभिक सहायता के लिए परिवार के किसी विश्वसनीय सदस्य या मित्र से भी बात कर सकते हैं।

पारिवारिक हिंसा आपको कैसे प्रभावित कर सकती है

जब आप पारिवारिक हिंसा का सामना कर रहे होते हैं, तो ये आपको कई तरह से चोट पहुँचा सकती है - शारीरिक, मानसिक, सामाजिक, भावनात्मक, आध्यात्मिक, यौन और बहुत कुछ। अक्सर ऐसा देखा गया हैं कि पारिवारिक हिंसा आपके स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ को नुकसान पहुंचाता है। उदाहरण के लिए, आप शायद चिंता करना या तनाव महसूस करना, निराश या उदास महसूस करना, सोने में समस्या होना जैसी कई दिक्कतों का सामना कर रहे हों।

पारिवारिक हिंसा आपके लिए रोज़मर्रा के पारिवारिक जीवन को सही से संभालना, अपने बच्चे से जुड़ना और अपने बच्चे को वो सब देना कठिन बना सकती है जिसे अच्छा करने की ज़रूरत है। उदाहरण के लिए, आप पा सकते हैं कि आप अपने बच्चे सहित हर समय चिड़चिड़ापन या गुस्सा महसूस करना,अपने बच्चे को खिलाने, उन्हें स्कूल लाने, उनके साथ खेलने और उनके व्यवहार को प्रबंधित करने जैसी चीजों के लिए ऊर्जा की कमी, अपने बच्चे की देखभाल नहीं कर पाना जैसी कई समस्याओं के रोज़ दो चार हो रहे हैं।

पारिवारिक हिंसा बच्चों को कैसे प्रभावित कर सकती है

बच्चों के आगे बढ़ने, विकसित होने और फलने-फूलने के लिए, बच्चों को पोषित, सुरक्षित और सुरक्षित महसूस करने की आवश्यकता है। ऐसे माहौल में जहां माता-पिता के बीच पारिवारिक हिंसा हो रही हो, बच्चे बहुत असुरक्षित महसूस कर सकते हैं। बच्चे अक्सर जानते हैं कि पारिवारिक हिंसा तब भी चल रही है जब वो इसे प्रत्यक्ष रूप से नहीं देखते, सुनते या अनुभव करते हैं।

बस ये जानना कि आपका साथी आपको चोट पहुँचा रहा है, बच्चों के लिए कष्टदायक और दर्दनाक है। अगर आपका बच्चा बड़ा है, तो वह भी आपकी और अपने छोटे भाई-बहनों की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार महसूस कर सकता है। ये भावनाएँ और अनुभव बच्चों को अभी और भविष्य में प्रभावित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, बच्चे के व्यवहार में बदलाव आ सकता है। जैसे,उनका आक्रामक व्यवहार करना या अवज्ञाकारी होना, अपनी भावनाओं को प्रबंधित करने में समस्याएँ आना, अन्य बच्चों के साथ बात करने या खेलने में कठिनाई महसूस करना, उदास रहना, दोस्तों और परिवार से पीछे हटना, खाने में परेशानी होना,

बिस्तर गीला करना, बुरे सपने आना या सोने में परेशानी होना, डिप्रेशन और चिंता का अनुभव करना, सीखने में कठिनाइयाँ या स्कूल जाने में समस्याएँ, दोस्त बनाना मुश्किल लगता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story