×

Relationship Tips: कैसे पहचानें कि आपके रिश्ते में नहीं है अब वो बात, क्या कर सकते हैं आप

Relationship Tips: अगर आपको ऐसा लगता है कि आपके रिश्ते में स्पार्क की कमी है लेकिन आप इसके लिए पूरी तरह से कन्फर्म नहीं हैं तो यहाँ दिए कुछ पॉइंट्स पर गौर करें।

Shweta Srivastava
Published on: 27 Jan 2024 5:01 AM GMT
Relationship Tips
X

Relationship Tips (Image Credit-Social Media)

Relationship Tips: अगर आपके रिश्ते में पहले जैसी बात नहीं रही है तो हम आपको बता दें कि आप इसके लिए कुछ ऐसा कर सकते हैं जिससे आपके रिश्ते में एक बार फिर से वही ताज़गी आ जाये। विवाह, प्यार, सहयोग से आप किसी भी रिश्ते में स्पार्क ला सकते हैं। लेकिन आपको बता दें कि कभी-कभार खामोशियाँ सामान्य होती हैं, लगातार बोरियत रिश्ते में बदलाव और पुनरोद्धार की आवश्यकता का संकेत दे सकती है। वहीँ आज हम आपको बता दें कि आप ऐसा क्या करें जिससे आपके रिश्ते में एक बार फिर से वही पहले जैसी बात आ सकती है।

क्या आपके रिश्ते में भी स्पार्क की है कमी

अगर आपका रिश्ता भी बोरिंग और नीरस हो चुका है तो आप यहाँ दिए कुछ बातों पर ध्यान देकर इसमें फिर से वैसा ही बना सकते हैं।

हर समय पुरानी बातों को न दोहराएं

अगर आपको हर रात पिछली रात को दोहराने जैसी लगती है, तो यह आपकी शादी में बोरियत का संकेत हो सकता है। क्या आप एक ही गतिविधि करते हुए, एक ही रेस्तरां में जाते हुए और एक ही चीज़ के बारे में बात करने में ही अटके हैं और जब आपकी बातचीत बहुत अधिक पूर्वानुमानित हो जाए, तो समझिये अब अपने रिश्ते में ध्यान देने का समय आ गया है।

एक दूसरे से क्या बात करें समझ न आना

एक स्वस्थ विवाह में, शांत क्षण आरामदायक होने चाहिए, अजीब नहीं। यदि आप खुद को बातचीत शुरू करने या बनाए रखने में संघर्ष करते हुए पाते हैं, खासकर कार जाते या आते समय या डिनर के दौरान, तो यह बोरियत का संकेत हो सकता है। ऐसे में आप एक दूसरे की सराहना कर सकते हैं वो परिवार के लिए कितना उन्हें सपोर्ट करते हैं इस बारे में भी उनसे अपनी फीलिंग्स को बयां कर सकते हैं।

रोमांस की कमी

किसी भी रिश्ते में अंतरंगता एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। जब आप खुद को इस बारे में सोचते हुए पाते हैं कि आखिरी बार आपने कब कोई अंतरंग पल साझा किया था, और आपकी दिनचर्या नीरस और प्रेरणाहीन लगती है, तो यह एक चेतावनी का संकेत है। इन भावनाओं को नज़रअंदाज़ करना और नीरस दिनचर्या पर टिके रहना आपके और आपके साथी के बीच एक महत्वपूर्ण भावनात्मक दूरी पैदा कर सकता है।

किसी और से तुलना करना

अगर आपको अब अपने पार्टनर के अलावा कोई और पसंद आने लगा है तो समझ जाइये कि आपका रिश्ता सही दिशा में नहीं जा रहा है। अगर आप अपने रिश्ते में संतुष्ट नहीं हैं। अपने जीवनसाथी की दूसरों से तुलना करना या अलग रास्ते की चाहत यह सुझाव देती है कि आपके वर्तमान रिश्ते में कुछ गड़बड़ हो सकती है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story