×

Relationship Tips In Hindi: ऐसे कराएं अपने जीवनसाथी को उनकी गलती का एहसास

Relationship Tips In Hindi: पति-पत्नी में अकसर नोक-झोंक होती रहती है। लेकिन समय के साथ इस तकरार को सुलझा लेना चाहिए।

Pallavi Srivastava
Published on: 18 Oct 2021 12:27 PM GMT
husband wife relationship
X

पति-पत्नी का रिश्ता pic(social media)

Relationship Tips In Hindi: कहते हैं कि जहां प्यार होता है तकरार भी वहीं होता हैं। इसलिए रिलेशनशिप(Relationship) में प्यार भरी तकरार होना कोई बड़ी बात नहीं हैं। लेकिन कभी-कभी लड़ाई झगड़ा इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि रिश्ते में तनाव आ जाता है। कभी-कभी ये तनाव समय के साथ खत्म हो जाते हैं। लेकिन किसी-किसी मामले में तनाव इस हद तक पहुंच जाता है कि रिश्ते को बचाने की कोई गुंजाइश ही नहीं रहती और फिर ऐसे में रिश्ता खत्म हो जाता है।

अकसर बड़े बुजुर्ग कहते हैं कि किसी भी परिस्थिति को साधारण बनाने के लिए जरुरी है कि माफी मांगकर बात को खत्म किया जाए। लेकिन अगर आपका पार्टनर अपनी गलती को नजरअंदाज करता है तो उस स्थिति में आपको चाहिए कि उसको उसकी गलती का उसे एहसास कराएं-

पार्टनर को गलती का एहसास कराने का तरीका(How to make partner realize mistake)

गलती का एहसास कराने का तरीका pic(social media)

खुद को शांत रखें (Keep Yourself Calm) - .

किसी भी बात को लेकर झगड़ा करने के बजाए आप शांत हो जाए और बहस न करें। क्योंकि इससे बात बढ़ सकती है और बिगड़ भी सकती है। ऐसे में आप को चाहिए कि आप शांत होकर अपने काम में लग जाएं। आपके पार्टनर को एहसास होगा कि आप उनसे नाराज है। उन्होंने कोई गलती की है।

खुद करें अपना काम (Do Your Own Work) -

पार्टनर को उनकी गलती का एहसास दिलाने के लिए आप पूरी तरीके से अपने पर डिपेंड हो जाएं, अपने काम में उनकी मदद न लें।

जैसे हमेशा किसी भी जरूरी या अहम कार्य को करते वक्त आप उनकी सलाह लेते हैं। लेकिन उस समय आप अपनी नाराजगी जताने के लिए उनसे सलाह बिलकुल न लें । बल्कि अपना काम स्वंय करें। ऐसा करने से उनके मन में जरूर यह बात आएगी कि आप उनकी की गई गलती से नाराज हैं।

लापरवाही दिखाएं (Show Carelessness) -

पार्टनर को उनकी गलती का अहसास कराने के लिए आप उनके प्रति लापरवाह हो जाएं। पहले की तरह अब आप उनके सामानों को उनके स्थान पर न रखें। जब आपका पार्टनर सारी बातें गौर करेगा कि आप इग्नोर कर रहे है, तब उन्हें अपनी गलती का एहसास जरूर होगा।

दिखावा ना करें (Do Not Show Off) -

पार्टनर को गलती महसूस करवाने के लिए खुद को बदलने या दिखावा करने की जरुरत नहीं हैं। बस थोड़े समय के लिए आप उनसे दूरी बनाकर रखें। उनकी बातों को ज्यादा महत्व ना दें। खुद को इग्नोर होता देख वे अपनी गलती जरुर महसूस करेंगे।

बातों को न करें इग्नोर(Don't Ignore) -

अगर आपके पार्टनर आपसे बात करने की पहल करते हैं तब आपको उन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। बल्कि उनकी बातों को सुनकर उन्हें समझााना चाहिए कि आपको भी बुरी लगती हैं उनकी बातें।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story