×

Relationship Tips: कोरोना में पार्टनर की चली गई है जॉब? तो ऐसे करें सपोर्ट, रिश्ता होगा स्ट्रॉग

Relationship Tips: कोरोना महामारी में अगर आपके पार्टनर की भी जॉब चली गई है, तो आप इस तरीके से अपने पार्टनर को सपोर्ट कर सकते है...

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 7 July 2021 10:30 AM GMT
jobless
X

पार्टनर (कॉन्सेप्ट फोटो- सोशल मीडिया) 

Relationship Tips: कोरोना महामारी में कई लोगों के जॉब चले गए है। बेरोजगारी के इस मंजर में अगर आपके पार्टनर (Partner) की भी जॉब चली गई है और जॉब मिलने में मुश्किल हो रही है, तो ऐसे में आपको उनके सपोर्ट की सख्त जरूरत है। ऐसे हालात में कपल्स को एक-दूसरे का सहारा बनना चाहिए, जिससे आपके रिश्तें बचे रहे। तो आइए जानते है कि कैसे आप अपने पॉर्टनर को सपोर्ट कर सकते है।

दिमाग को रखें शांत:- इंसान की जिंदगी में करियर काफी प्रभाव डालता है, खास कर कपल्स की लाइफ में। यदि किसी एक की भी जॉब चली जाती है, तो घर का बजट डगमगा जाता है। फिर उनके सामने कई मुसीबतें टूट पड़ती है। जॉब जाने से आपका पार्टनर चिड़चिड़ाने लगता है। ऐसी परिस्थिति में आपको अपना दिमाग शांत रखना चाहिए और ऐसी कोई बातें ना कहे, जिससे आपके पार्टनर का आत्म विश्वास टूट जाए।

धैर्यपूर्वक सुने पार्टनर की बात:- जॉब जाने के बाद पार्टनर काफी उदास हो जाते है। ऐसी परिस्थिति में उन्हें ऐसे शख्स की जरूरत होती है, जो उनके स्थिति और भावना को समझ सके। यदि आपका पार्टनर आपसे कोई बात शेयर करता है, तो आप उसे धैर्यपूर्वक सुनें। यदि आप ऐसे करते है तो आपके पार्टनर का मन हल्का होगा, साथ ही वह नकारात्म परिस्थितियों से निकल पाएगा।

हिम्‍मत और आत्‍मविश्‍वास बढ़ाए:- जॉब जाने के अधिकतर लोगों की हिम्मत और आत्मविश्वास टूट जाता है। ऐसे सिचुएशन में आपको चाहिए कि आप अपने पार्टनर को मोटिवेट करें। उनके आस-पास सकारात्मक माहौल बनाए रखें। उन्हें लाइफ में आगे बढ़ने की हिम्मत दें।

मिलकर बनाएं बजट:- पार्टनर की जॉब चले जाने से निश्चित रूप से विषम परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे परिस्थिति में आप दोनों मिलकर घर का बजट बनाएं। एक्सपेंसिव और लग्जरी चीजों को थोड़े दिन के लिए दर किनार कर दें। परिस्थित समान्य होने के बाद आप अपनी लाइफ को पहले की तरह जी सकते है।

नए जॉब दिलवाने में मदद करें- जॉब जाने के बाद परेशान हो जाता है। उसे समझ नहीं आता है कि वह क्या करें। जॉब चले जाने के वजह से वह अपने क्वालिफिकेशन और एक्सपीरियंस के अनुसार बेहतर नौकरी तलाशता है। इस कोशिश में आप आपने पार्टनर को जॉब दिलवाने में मदद करें। उनका रिज्यूम अपडेट करके उनके साथ-साथ आप भी जॉब पोर्टल्स पर अप्लाई करें। यदि इससे सतुंष्ठ ना हो और वे अपने स्कील को डेवलेप करने के लिए पढ़ाना चाहते है, तो आप उनका साथ दें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story