×

Relationship Tips: अकेले सास या ससुर के साथ ऐसे बैठाएं सामंजस्य, प्रसन्नता से भरा रहेगा आपका उनके साथ रिश्ता

Relationship Tips: अपने सास या ससुर के साथ अगर आप सामंजस्य नहीं बैठा पा रहे हैं तो जानिए आपको क्या करना होगा।

Shweta Srivastava
Published on: 4 Jan 2024 5:57 AM GMT
Relationship Tips
X

Relationship Tips (Image Credit-Social Media)

Relationship Tips: अगर आपके साथ आपके सास या ससुर रहते हैं और आप उनके साथ सामंजस्य नहीं बैठा पा रहे हैं तो ऐसे में आपको कुछ चीज़ों का ध्यान रखना होगा। अगर सास और ससुर साथ हैं तब तो आप उनके साथ आसानी से सामंजस्य बैठा लेंगे लेकिन अगर वो अकेले हैं तो ये एक चुनातिपूर्ण स्थिति हो सकती है। लेकिन ऐसे में आपको उनकी अनूठी चुनौतियों को स्वीकार करना होगा, ऐसे में हम यहाँ आपको कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट्स बताने जा रहे हैं जो आपका ये काम थोड़ा आसान कर सकता है।

अकेले सास या ससुर के साथ ऐसे बैठाएं सामंजस्य

अकेले सास या ससुर के साथ रहने पर आपको उनका ज़्यादा ख्याल रखना पड़ता है। क्योंकि ऐसी स्थिति में वो इमोशनली काफी कमज़ोर होते हैं और आपको उनका विशेष ख्याल रखने की ज़रूरत होती है। तो आपको बिना थोपे उनकी सहायता की पेशकश करनी होगी और उनके साथ आपको एक ओपन कम्युनिकेशन भी स्थापित करना होगा। उनकी भलाई और परिवार की गतिशीलता में वास्तविक रुचि दिखाएं। धैर्यवान रहें और आपसी समर्थन और प्रशंसा के आधार पर सामंजस्यपूर्ण वातावरण बनाने को प्राथमिकता दें। आइये जानते हैं और कैसे आप उनके साथ सही सामंजस्य बैठा सकते हैं।

  • उन्हें भावनात्मक समर्थन दें क्योंकि इससे वे सुरक्षित और खुश महसूस करेंगे। ये क्रिया आपको आसानी से उनके साथ तालमेल बिठाने में मदद करेगी।
  • उनके साथ भावनात्मक समझ विकसित करें। साथी के निधन या अलगाव से उनका दिल टूट गया होगा और उनके साथ भावनात्मक बंधन विकसित करने से
  • आप दोनों को एक-दूसरे के साथ बेहतर तालमेल बिठाने में मदद मिलेगी।
  • उन्हें उनकी जगह दें और उन्हें आपको भी जगह देने दें। उनका अपना जीवन है इसलिए उन्हें वही करने दें जो वो चाहते हैं।
  • अपने एकल सास-ससुर को उनकी पसंदीदा मिठाइयाँ या व्यंजन खिलाते रहें, इससे वो खुश रहेंगे और वो आपके मामलों में हस्तक्षेप नहीं करेंगे।
  • अगर आपके सास-ससुर अकेले रहना पसंद करते हैं तो उन्हें ऐसा करने दें और उनसे साप्ताहिक मुलाकात करें।
  • अगर वो आपको डांटते हैं या बात करते समय असभ्य व्यवहार करते हैं तो इसे तब तक नजरअंदाज करें जब तक कि वो उस सीमा तक न पहुंच जाएं जो स्वीकार्य नहीं है। इसे व्यक्तिगत रूप से या अपने दिल पर न लें।
  • अगर आपके पास कोई समस्या है, तो उनसे बातचीत करें और संबंध खराब होने से पहले उसे सुलझा लें।
  • अपने साथी को अपने सास-ससुर के साथ समय बिताने के लिए कहें और अगर वो ऐसा नहीं कर रहे हैं तो उनकी देखभाल करने के लिए उनसे कहें।
  • जरूरत पड़ने पर उनकी आर्थिक मदद करें।
  • महीने में एक बार उनके साथ बहार जाएं या खरीदारी पर या उनके पसंदीदा रेस्तरां में खाना खाने या स्नैक्स खाने के लिए बाहर जाएं।
  • स्वयं को उनके साथ शामिल करने का प्रयास करें और घरेलू गतिविधियों के माध्यम से उनके साथ जुड़ने का प्रयास करें।
  • उन्हें अकेलापन या असहजता महसूस न होने दें। अपने शुरुआती चरण में उनके साथ दोस्ती करने की कोशिश करें, इस तरह आप उन्हें सहज और खुश महसूस कराएंगे।
Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story