×

Relationship Tips: ब्रेकअप के बाद खुद को ऐसे संभालें, इसे एक सुखद अंत के साथ करें ख़त्म

Relationship Tips:अपने रिश्ते को एक सुखद अंत के साथ ख़त्म करने के लिए आप इन बातों का ध्यान रख सकते हैं। आइये जानते हैं वो क्या हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 9 Jan 2024 6:09 PM GMT
Relationship Tips
X

Relationship Tips (Image Credit-Social Media)

Relationship Tips: जब रिश्तों में खट्टास आने लगे तब आपको उस रिश्ते को ख़त्म करने की ज़रूरत होती है। वहीँ ब्रेकअप होना प्यार का दुःखद अंत हो सकता है, लेकिन इसे कड़वाहट और दर्द से ख़त्म नहीं किया जाना चाहिए। इसको लेकर आपको एक पॉजिटिव दृष्टिकोण चुनने की ज़रूरत है साथ ही इसमें शामिल दोनों लोगों का रुख बेहद ज़रूरी होता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि ब्रेकअप के बाद आप इसे कैसे पॉजिटिव रूप से ख़त्म कर सकते हैं।

ब्रेकअप के बाद खुद को ऐसे संभालें

आइए इस चुनौतीपूर्ण समय के दौरान आप क्या करें और कैसे खुद को संभाल सकते हैं।

एक शांत जगह पर रहे

किसी रिश्ते को ख़त्म करने के बाद आप कुछ समय एक शांत जगह पर रह सकते हैं। ऐसी जगह चुनें जहां आप बिना किसी व्यवधान के एक दूसरे से बातचीत कर सकें। केवल यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका ध्यान बातचीत पर केंद्रित रहे, भीड़-भाड़ वाली जगहों का चयन न करें।

सही कम्युनिकेशन है ज़रूरी

किसी भी स्वस्थ रिश्ते में ईमानदारी महत्वपूर्ण है। अपनी भावनाओं को ईमानदारी और स्पष्टता से बयां करें। दूसरे व्यक्ति को दोष देने से बचें, बल्कि अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए अपनी बात को ही बताएं।एक दूसरे पर दोषारोपण करने से ये रिश्ता ख़त्म होते होते एक बुरा प्रभाव छोड़ जायेगा।

एक अच्छे श्रोता बनें

ब्रेकअप करना दोतरफा रास्ता है और जितना आप बोलते हैं उतना ही सुनना भी महत्वपूर्ण है। उनके द्वारा अनुभव की जाने वाली भावनाओं सुनना भी आपके लिए महवत्वपूर्ण है। अपने साथी को बिना किसी रुकावट के अपने विचार या भावनाएँ व्यक्त करने दें। उनकी भावनाओं को स्वीकार करें और उनके अनुभवों को समझने का प्रयास करें, भले ही आप उससे सहमत न हों। सुनने से सम्मान और समझ की भावना को बढ़ावा मिलता है, जिससे प्रक्रिया दोनों पक्षों के लिए कम दर्दनाक हो जाती है।

एक दूसरे को स्पेस दें

अगर आप रिश्ता खत्म करना चुनते हैं, तो खुद को उपचार के लिए आवश्यक समय और स्थान दें। भले ही आपने ब्रेकअप की पहल की हो, लेकिन दुःख में डूबने के अपने अधिकार को स्वीकार करना महत्वपूर्ण है। रिश्ता चाहे पास हो या दूर, आपके जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनता है और रिश्ते को छोड़ना एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके लिए धैर्य की आवश्यकता होती है। इसलिए, सहज परिवर्तन के लिए तत्काल बाद में अनावश्यक संपर्क से बचें।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story