×

Relationship Tips: क्या आपके पार्टनर आपसे कुछ छुपा रहे हैं, जानिए इस तरह पता लगा सकते आप

Relationship Tips: अगर आपको भी ऐसा लगता है कि आपके पार्टनर आपसे कुछ छुपा रहे हैं लेकिन आप इस बारे में पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है तो एक नज़र इन पॉइंट्स पर भी डाल ले।

Shweta Srivastava
Published on: 12 Jan 2024 1:08 PM GMT
Relationship Tips
X

Relationship Tips (Image Credit-Social Media)

Relationship Tips: भरोसा एक रिश्ते के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है, लेकिन कभी-कभी ये पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि आपका साथी आपके साथ पूरी तरह ईमानदार है या नहीं। लेकिन कुछ संकेत हैं जो आपको ये बताते हैं कि कोई व्यक्ति भरोसेमंद है या नहीं, वहीँ कुछ सामान्य आदतें हैं जो आपको ये संकेत देतीं हैं कि आपका साथी आपसे कुछ छिपा रहा है। वहीँ आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिससे आपको ये पता चल जायेगा कि आपके पार्टनर आपसे कोई बात छुपा रहे हैं या नहीं।

क्या आपके पार्टनर आपसे कुछ छुपा रहे हैं

अगर आपका पार्टनर इन सात सामान्य चीजों में से कुछ करता है, तो विशेषज्ञों का कहना है कि हो सकता है कि वो आपसे कुछ छिपा रहा हो।

अपनी बातों को स्पष्ट न बता पाना

आपको दिन के हर पल एक-दूसरे पर नज़र रखने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन यह कभी भी अच्छा संकेत नहीं है अगर आपका साथी इस बारे में अस्पष्ट है कि वे कहाँ थे या क्या कर रहे थे। जब कोई व्यक्तिगत रूप से, टेक्स्ट या फोन के माध्यम से अपने ठिकाने के बारे में अस्पष्ट या स्पष्ट रूप से जवाब देता है, तो संभावना है कि उनके पास छिपाने के लिए काफी कुछ है। तो आपका सबसे अच्छा विकल्प यह है कि आप उनसे इस बारे में बात करें, इस उम्मीद में कि वे ईमानदार और स्पष्टवादी होंगे।

वो आपको काफी कुछ समझाते हैं

इसका विपरीत की स्थिति भी सच हो सकती है - बहुत अधिक विवरण साझा करना इस बात का संकेत हो सकता है कि वे कुछ छिपा रहे हैं। अगर आप उनसे कोई सीधा साधा सा सवाल पूछते हैं तो वो इस बारे में बहुत अधिक विस्तार से आपको बताते हैं कि वे कहां थे या वे किसके साथ थे। तो भी हो सकता है कि वो आपसे कुछ छुपाने की कोशिश कर रहे हों। अगर आप उनसे पूछते हैं कि, 'आप रात के खाने के लिए कहाँ गए थे और वहाँ कौन था?' तो इसपर आपको एक लंबी व्याख्या मिल सकती है जो गड़बड़ लगती है, क्योंकि अक्सर छुपाना अपराध से भी बदतर होता है।

वो आपको या आपकी बातों को अवॉयड कर रहे हैं

जो कोई कुछ छिपा रहा है वो एक साथ समय बिताने, कुछ चीज़ों के बारे में बातचीत करने, निर्णय लेने, योजनाएँ बनाने आदि से बच जाएगा। आप देख सकते हैं कि एक साथ समय बिताने या योजना बनाने के बारे में उन्हें बताना मुश्किल हो सकता है। अगर वो आपके साथ समय बिताने से बचते हैं, तो उन्हें लगता है कि वे दोषी भावनाओं या कुछ गलत करने की संभावना से बचने में सक्षम हो सकते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story