×

Relationship Tips: कहीं आपके पार्टनर भी तो नहीं खेल रहे आपके साथ माइंड गेम्स, हो जाइये सतर्क

Relationship Tips: अगर आपका पार्टनर भी आपके साथ माइंड गेम्स खेल रहा है तो आप इसका पता कैसे लगाएंगे आइये जानते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 15 Dec 2023 7:17 AM GMT
Relationship Tips
X

Relationship Tips (Image Credit-Social Media)

Relationship Tips: किसी रिश्ते में अगर कोई अनुचित व्यवहार हो तो उसका पता लगाना उतना भी मुश्किल नहीं होता लेकिन अगर इसे भाड़ चालाकी और समझदारी के साथ हिय जाता है तो सामने वाले को धोखा भी दिया जा सकता है। वहीँ अगर ये काम आपका पार्टनर आपके साथ करते है तो ये बेहद दुःखद होता है। लेकिन इसके लिए आप बेहतर कम्युनिकेशन और कई अन्य रास्तों के साथ सबकुछ सही करने की पहल भी कर सकते हैं। आइये जानते हैं इसके लिए क्या करना सही होता है।

कैसे पता लगाएं कि आपका पार्टनर आपके साथ माइंड गेम्स खेल रहा है

  • अगर आपका साथी कभी भी आपके प्रश्न का सीधे उत्तर नहीं देता है और बात-बात पर टाल-मटोल करता रहता है, तो इसका मतलब है कि आपका साथी दिमागी खेल खेल रहा है और आपको धोखा देने की कोशिश कर रहा है।
  • जब आपका पार्टनर आपकी गलती बताने पर झगड़ने लगता है तो समझ लें कि वह माइंड गेम खेल रहा है और आपको परेशान कर रहा है।
  • अगर आपके पार्टनर अचानक आपसे बात करना बंद कर दे और जब आप उसे बहुत अधिक ध्यान देते हैं तो वो सामान्य स्थिति में आ जाता है तो समझ लीजिये कि वो दिमागी खेल खेल रहा है
  • यदि आपका साथी आपको अपनी शर्तों पर सहमत होने के लिए बरगलाता है तो वो आपको मैनिपुलेट कर रहा है।
  • अगर आपका पार्टनर अपने विचारों को अपने परिवार या माता-पिता के विचारों के रूप में चित्रित करता है तो वे आपको मैनिपुलेट करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • वे आपकी कमज़ोरियों को जानते हैं और जब वो आपसे किसी बात पर अपनी बात मनवाना चाहते हैं या आप पर नियंत्रण रखना चाहते हैं तो वो उनका उपयोग करते हैं।
  • जब उन्हें लगता है कि आप अपने लिए स्टैंड ले रहे हैं तो वो आपकी पिछली घटनाओं को सामने लाते हैं और आप पर आरोप लगाते हैं।
  • वो आपको उन पर अधिक निर्भर बनाते हैं और इस निर्भरता का उपयोग दिमागी खेल खेलने और आवश्यकता पड़ने पर आपको मैनिपुलेट करने के लिए करते हैं।
  • वे साबित करते हैं कि आपके प्रति उनके बुरे व्यवहार के कारण ही वे गलत चीजों में पड़ जाते हैं और अपनी गलतियों से बच जाते हैं।

अगर व्यक्ति दोषारोपण का खेल खेलता है और विनम्रतापूर्वक उनके कार्यों का निरीक्षण करने की कोशिश करता है तो खुद को मूर्ख न बनाएं। अगर आपके पार्टनर हर गलती के लिए हमेशा आपकी पिछली गलतियों और पिछले संबंधों को जिम्मेदार ठहराता है तो यह एक रेड अलर्ट है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story