×

Relationship Tips: अपने सेक्स पार्टनर के साथ कभी न करें ये गलतियां

Relationship tips: एक्सपर्ट्स (Experts ki ray) का कहना है कि इसकी वजह कुछ सामान्य सी गलतियाँ हैं जो अमूमन सभी दम्पतियों में देखी जाती हैं

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 9 Nov 2021 11:17 AM GMT
How is your Sex Life
X

अपने सेक्स पार्टनर के साथ कभी न करें ये गलतियाँ  (Social Media)

Relationship Tips: किसी भी दम्पति की सेक्स लाइफ (Sex Life) में कुछ समय बाद पहले जैसी गर्मजोशी या आकर्षण का न रहना एक बड़े तनाव का कारण बनता है। एक्सपर्ट्स (Experts ki ray) का कहना है कि इसकी वजह कुछ सामान्य सी गलतियाँ हैं जो अमूमन सभी दम्पतियों में देखी जाती हैं। अगर समय रहते इसे संभाला न जाए तो बात काफी बिगड़ भी सकती है और उसका नतीजा घरेलू कलह और टकराव के रूप में सामने आ सकता है। हेल्थ और मनोवैज्ञानिक एक्सपर्ट्स के अनुसार, सेक्सुअल रिलेशनशिप (Sexual Relationship) में कुछ सामान्य सी बातें अपना कर अपने जीवन में खुशियाँ लौटाई जा सकती हैं।



  • ऑरगाज्म: एक्सपर्ट्स के अनुसार, सभी युगल चरम सुख यानी ऑरगाज्म पाना चाहते हैं। लेकिन इसे एकमात्र लक्ष्य नहीं बनाना चाहिए। ऑरगाज्म पर जरूरत से ज्यादा फोकस करने से दोनों पार्टनर पर जबर्दस्त मानसिक दबाव रहता है। और मूड को सबसे ज्यादा बर्बाद यही दबाव करता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि बिस्तर पर दोनों लोगों को सिर्फ एन्जॉय करना चाहिए, वर्तमान में जीना चाहिए और क्लाइमेक्स की चिंता नहीं करनी चाहिए।
  • बार बार घड़ी देखना : अगर दिमाग में समय की चिंता लगी हुई है तो मूड बढ़िया बन ही नहीं सकता है। बार बार घड़ी पर नजर रहेगी तो मूड बन ही नहीं पायेगा।
  • नीरसता : सेक्सुअल सम्बन्ध में भी नया कुछ करते रहना चाहिए। मिसाल के तौर पर नई नई पोजीशन में प्रयोग करें लेकिन ध्यान रखें कि अचानक कोई बदलाव न करें बल्कि अपने पार्टनर से बातचीत करके नया प्रयोग करें।




  • नशा : अगर कोई एक चीज एक सेक्स किलर है तो वह है नशा। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि नशे की हालत में कुछ भी अच्छा नहीं होता सो सेक्सुअल लाइफ में भी इस बात का ध्यान रखें।
  • नहीं को स्वीकार करें : अगर आपका पार्टनर तैयार नहीं है तो उसकी नहीं को दिल पर मत लें। अगर पार्टनर कहे कि उसे भूख नहीं है तो दूसरे के लिए ये बुरा मानने की कोई वजह नहीं होती, इसी तरह सेक्स को भी समझें और मना करने पर कतई बुरा न मानें। कभी अपने पार्टनर पर दबाव न डालें कि व बेमन से आपके पास आये।
  • पेट का ख्याल रखें : पेट और दिमाग का एक गहरा रिश्ता होता है इसीलिए जब हम भूखे होते हैं तो हमारा मूड बदल जाता है। इसी तरह पेट भरा रहने पर सुस्ती छा जाती है। चूँकि सेक्स एक शारीरिक गतिविधि है सो इसके लिए एनर्जी भी जरूरी है जो भोजन के जरिये मिलती है। लेकिन अगर बहुत ज्यादा खा लेंगे तो भी असहज महसूस करेंगे। ऐसे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि सेक्स के पहले हल्का भोजन ही सबसे ठीक रहता है।
  • तापमान का रखें ध्यान : सेक्सुअल रिलेशनशिप में गर्मी-सर्दी का भी बहुत बड़ा रोल होता है। बहुत गर्मी या सर्दी में सेक्स एन्जॉय किया ही नहीं जा सकता है। सो तापमान का ध्यान रखें।
Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story