×

Relationship Tips: प्री-टीनएजर्स और टीनएजर्स को क्यों होती है माता-पिता और परिवार की आवश्यकता, कैसी होनी चाहिए आपकी भूमिका

Relationship Tips Teenagers and Family: आज हम माता पिता और उनके टीनऐज बच्चों के बीच के संबंधों पर बात करने जा रहे हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 10 March 2023 7:17 AM GMT
Teenagers and Family
X

Teenagers and Family (Image Credit-Social Media)

Relationship Tips Teenagers and Family: टीनऐज के दौरान अपने माता-पिता और परिवारों के साथ किशोरों के संबंध बदल जाते हैं, लेकिन किशोरों को माता-पिता और परिवार के समर्थन की उतनी ही ज़रूरत होती है, जितनी उन्हें तब होती थी जब वो छोटे थे। जब आपका बच्चा छोटा था, तो आपकी भूमिका उनका पालन-पोषण और मार्गदर्शन करने की थी। अब आपको लग रहा होगा कि आपके बच्चे के साथ आपका रिश्ता पहले से ज्यादा समान होता जा रहा है। आज हम माता पिता और उनके टीनऐज बच्चों के बीच के संबंधों पर बात करने जा रहे हैं। जहाँ आपको उनके साथ कैसा व्यवहार करना चाहिए और उनसे क्या अपेक्षाएं करनी चाहिए इस पर हम प्रकाश डालेंगे।

टीनएजेर्स क्या चाहते हैं अपने माता-पिता से

आप अपने बच्चे की देखभाल, भावनात्मक समर्थन, सुरक्षा और सुरक्षा के साथ-साथ व्यावहारिक और वित्तीय मदद के स्रोत हैं। आपका बच्चा अभी भी आपसे प्यार करता है और चाहता है कि आप उनके जीवन में शामिल हों - भले ही उनका रवैया या व्यवहार कभी-कभी एक अलग मेसेज आपको दे रहा हो।

अधिकांश युवा और उनके परिवारों में इन वर्षों के दौरान कुछ उतार-चढ़ाव आते हैं, लेकिन आमतौर पर देर से किशोरावस्था में सुधार होता है तब तक बच्चे अधिक परिपक्व हो जाते हैं। और पारिवारिक रिश्ते ठीक से मजबूत बने रहते हैं।

प्री-टीनएजर्स और टीनएजर्स को माता-पिता और परिवारों की आवश्यकता क्यों है

किशोरावस्था एक कठिन समय हो सकता है - आपका बच्चा तेजी से शारीरिक परिवर्तनों के साथ-साथ भावनात्मक उतार-चढ़ाव से गुजर रहा है। युवा हमेशा सुनिश्चित नहीं होते हैं कि वो कहाँ फिट होते हैं। किशोरावस्था एक ऐसा समय भी हो सकता है जब उनके फ्रेंड्स के प्रभाव उनके तनाव का कारण बनते हैं।

इस समय के दौरान आपका परिवार एक सुरक्षित भावनात्मक दौर पर होता है जहां आपका बच्चा प्यार और स्वीकृत महसूस करता है, चाहे उसके बाकी जीवन में कुछ भी हो रहा हो। ऐसे में आपका परिवार आपके बच्चे के आत्मविश्वास, लचीलापन, आशावाद और पहचान का निर्माण और समर्थन कर सकता है।

जब आपका परिवार नियमों, सीमाओं और व्यवहार के मानकों को निर्धारित करता है, तो आप अपने बच्चे को स्थिरता, सुरक्षा और अपनेपन की भावना दे सकते हैं। साथ ही आपके जीवन के अनुभव और ज्ञान वाकई में आपके बच्चे के लिए उपयोगी हो सकते हैं - हो सकता है कि वो हमेशा ये न चाहें कि आप इसे जानें!

सहायक और करीबी पारिवारिक रिश्ते आपके बच्चे को शराब और अन्य नशीली दवाओं के उपयोग और अवसाद जैसी समस्याओं जैसे जोखिम भरे व्यवहार से बचाते हैं। आपका बच्चा स्कूल में जो कर रहा है उसमें आपका समर्थन और रुचि अकादमिक रूप से भी अच्छा करने की उनकी इच्छा को बढ़ा सकती है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story