×

Saas-Bahu Ke Rishte Ko Strong Banane Ke Tips: ऐसी होगी सास से ट्विनिंग, तो नहीं रहेगी लड़ाई-झगड़े की कोई गुंजाइश

Saas-Bahu Ke Rishte Ko Strong Banane Ke Tips: टीवी सीरियल्स और फिल्मों में अक्सर हमने सास-बहू को लड़ते-झगड़ते देखा है लेकिन आज के समय में सब कुछ बदल गया है। अब सास-बहू का रिश्ता पहले की तरह नहीं रहा।

Pallavi Srivastava

Pallavi SrivastavaWritten By Pallavi Srivastava

Published on 11 Oct 2021 10:22 AM GMT

Saas-Bahu Relationship In Hindi
X

सास-बहू का रिश्ता pic(social media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Saas-Bahu Ke Rishte Ko Strong Banane Ke Tips: मुझे आज बचपन की वो बातें याद आ गई जब मम्मी मजाक-मजाक में कहती थीं कि जब जाओगी ससुराल(Sasural Me Kaise Rahe) तब पता चलेगा। वैसे ये जुमला लगभग हर घर में बोला जाता है। हालांकि कोई भी मां ये नहीं चाहती कि ससुराल में उसकी फूल जैसी नाजुक बेटी को किसी भी प्रकार का कोई कष्ट मिले लेकिन हां ये जरूर चाहती है कि मेरी बेटी हर काम में निपुण रहे। लेकिन नए घर में एडजेस्ट करना थोड़ा मुश्किल तो होता ही है। मायके में घूमे फिरे, काम किए या नहीं किए कोई फर्क नहीं पड़ता पर ससुराल में लड़की को सामंजस्य बिठा कर रखना होता है।

सास-बहू रिलेशन pic(social media)

चाहे महिलाएं वर्किग हों या नान वर्किग घर की जिम्मेदारी(Shadi Ke Bad Ki Jimmedari) तो लेनी ही पड़ती है। और घर में सास ससुर की देखरेख उतनी ही जरूरी है जितनी की पति और बच्चों की। ऐसे में कुछ लोगों को सास के साथ तालमेल बैठाना चैलेंज के समान लगता है लेकिन ऐसा नहीं है बहुत हद तक जमाना बदल चुका है। अब सास भी मार्डन जमाने में जी रही हैं और नए रीति रिवाज व कल्चर को अपना भी रही हैं। तो चलिए जानते हैं नये जमाने में सास के साथ बहू कैसे तालमेल बैठाएं

करें दोस्ती की शुरुआत (Sas Ke Sath Rahe As A Friend)

टीवी सीरियल्स और फिल्मों में अक्सर हमने सास-बहू को लड़ते-झगड़ते देखा है लेकिन आज के समय में सब कुछ बदल गया है। अब सास-बहू का रिश्ता पहले की तरह नहीं रहा। अब सास भी चाहती है कि वह अपनी लाइफ टेंशन फ्री(tension free relationship) होकर जीए। इसलिए अब जो सास बहू का रिश्ता सामने आ रहा है वह दोस्तों के जैसा है। वहीं बहू भी इस रिश्ते में खुश है। जो अभी भी सास के ताने सुन रहे हैं उन्हें कोशिश करनी चाहिए कि वे अपनी सास के साथ दोस्ती जैसा माहौल क्रियेट करें। ताकि सास बहू एक साथ फिल्म देखने से लेकर शॉपिंग तक साथ में करें।

गलतफहमी को रखें कोसो दूर (Keep Misunderstandings Far Away)

रिश्ता चाहे कोई भी हो गतफहमी हर रिश्ते में दरार डाल ही देती हैं इसलिए हमेशा कोशिश करें कि आपके रिश्ते में गलतफहमी की कोई जगह न हो।

अगर कोई भी बात हो तो उसे आप डारेक्अ बात करके सुलझाएं बीच में किसी तीसरे को न लाएं। क्योंकि गलतफहमी तभी पनपती है जब कोई तीसरा आपके रिश्ते के बीच में आता है।

शेयर करें बातें(Sas Se Share Kare Baten)

क्योंकि सास भी कभी बहू थी आपको एकता कपूर का ये सीरीयल तो याद ही होगा। ठीक ऐसे ही आप भी हर मुश्किल या कोई भी बात को अपनी सास से शेयर करें। आपकी सास उसे बखूबी समझेंगी क्योंकि कभी आपकी जगह वे भी थीं। इसलिए बातों को मन में रखने के बजाए शेयर करें।

रखें एक दूसरे का ख्याल (Take Care Of Each Other)

ख्याल रखना और प्यार से रहना एक दूसरे के प्रति सम्मान को भी दर्शाता है। और जब किसी रिश्ते में सम्मान होता है तो लड़ाई झगडे़ की गुंजाइश ही नही बचती। आपको अपनी सास का ख्याल रखना चाहिए। जरूरी नहीं है कि आप दिभ्नभर उन्ही में लगी रहें लेकिन जब भी आपको मौका आप उनका ख्याल रख सकती हैं। जैसे उनकी रिक्वायमेंट को पूरा करना, उन्हें उनके फेवरेट पकान बनाकर खिलाना, कभी कभी उनकी सेवा करना आदि।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story