×

Self Love is Important: कहीं आप तो नहीं हो रहे खुद से ही दूर? बन सकता है ये अवसाद का कारण

Self Love is Important: अगर आप भी खुद से दूर होता महसूस कर रहे हैं और आपको भी लगता है कि आप अवसाद की ओर बढ़ रहे हैं तो जानिए इससे पहले आप क्या कर सकते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 7 Jan 2024 3:49 PM GMT
Self Love is Important
X

Self Love is Important (Image Credit-Social Media)

Self Love is Important: व्यस्त जीवन के बीच अक्सर हम पने भीतर से संबंध खो देते हैं। काम, रिश्तों और ज़िम्मेदारियों के चलते भी हमारे और हमारी भावनाओं के बीच एक बाधा पैदा हो सकती हैं, जो हमें वियोग की भावना से भर सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप अपने आप से कैसे सम्बन्ध बना कर रख सकते हैं।

कहीं आप तो नहीं हो रहे खुद से ही दूर

अक्सर अकेलापन लोगों को काफी परेशान कर देता है ऐसे में अगर आप दूसरों के जीवन की खुशियां देख खुद को परेशान नहीं करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए खुद से एक प्यारा रिश्ता बनाना पड़ेगा। आइए जानते हैं कैसे।

अपनी भावनाओं का स्वयं रखें ख्याल

भावनात्मक परिपक्वता किसी की भावनाओं को संसाधित करने और स्वयं से जुड़े रहने की क्षमता में निहित है। अगर आप लगातार खुद को अपनी भावनाओं को नजरअंदाज करते हुए या दबाते हुए पाते हैं, तो आप खुद से अलग हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, जब आप अपने साथी की बातों से परेशान हो जाते हैं, तो क्या आप व्यक्त करते हैं "इससे मेरी भावनाओं को ठेस पहुंची है" या क्या आप जिम्मेदारी लेते हैं या पहचानते हैं कि आपको क्या परेशान कर रहा है? क्रोधित होना या अपनी भावनाओं को आहत कहना इस बात का संकेत हो सकता है कि आप खुद से अलग हो गए हैं।

खुद से प्रेम करना है ज़रूरी

सच्चा आत्म-प्रेम इस बारे में नहीं है। यह उन सभी चीजों को अपनाने और स्वीकार करने के बारे में है जो आप महसूस करते हैं और अनुभव करते हैं। जब भी आप अपने स्वयं के अनुभव से बचने के लिए किसी एक चीज का उपयोग कर रहे हैं, तो आप अनिवार्य रूप से खुद से भागने की कोशिश कर रहे हैं, जो असंभव है। जितना अधिक आप किसी भावना या संवेदना का विरोध करेंगे - जैसे उदासी और खालीपन - उतना ही अधिक ये आपका ध्यान आकर्षित करेगा।

खुद के लिए समय निकालें

आपको अपने लिए कुछ समय निकल लें। जो आपको अच्छा लगता हो वो ज़रूर करें। व्यायाम आपकी सेहत के लिए अद्भुत और महत्वपूर्ण है - चाहे आप योग करें, टहलें, या कोई भी फिजिकल एक्टिविटी करें। लेकिन अकेले व्यायाम आपको संपूर्ण स्वास्थ्य नहीं दे सकता - जो कि सही मानसिक, भावनात्मक और ऊर्जावान स्थिति पर निर्भर है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story