×

रिलेशनशिप को लेकर है सीरियस तो टेक्नोफ्रेंडली होने से बचना शुरू कर दें आप

suman
Published on: 11 Dec 2018 8:19 AM GMT
रिलेशनशिप को लेकर है सीरियस तो टेक्नोफ्रेंडली होने से बचना शुरू कर दें आप
X

जयपुर: शादी के शुरुआती दिनों में पार्टनर्स एक-दूसरे के साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त बिताने की कोशिश करते है। छुट्टी के दिन एक-दूसरे को पूरा समय देते है। इतना ही नहीं, दोनों चाहे कितने भी बिजी हों, रात को साथ ही खाना खाते है। खाना खाने के बाद एक-दूसरे का हाथ थामे साथ में वॉक करते है। लेकिन समय के साथ जैसे-जैसे जिम्मेदारियां बढ़ने लगीं, तो पार्टनर अपनी दिनचर्या में कुछ ज्यादा ही मसरूफ हो गए। अब दोनों शाम को एक साथ होते हैं, लेकिन उस दौरान अपने दोस्तों, रिश्तेदारों से फोन पर बात करना पसंद करते है, अपने फोन में सोशल साइट पर ही बिजी रहते है। यानी जो समय उनके पास बचता भी है, उसे अपने लिए यूज नहीं करते हैं।

यह हाल हर उस शादीशुदा आदमी के साथ है। कई कपल्स इस तरह की सिचुएशन से गुजरते हैं। इस रवैए की वजह से उनका दांपत्य जीवन प्रभावित होता है। ऐसे में जरूरी है कि कपल्स टेक्नोफ्रेंडली होने की बजाय अपने रिलेशन को लेकर सीरियस बनें। इसके लिए कुछ बातों पर ध्यान दें।

*टेक्नोफ्रेंडली लोग बहुत ज्यादा सोशल साइट्स पर, चैटिंग, वीडियो या ऑनलाइन फिल्म देखने में अपना समय खराब करते हैं। ऐसे में उनके पास अपने पार्टनर के साथ बिताने के लिए समय ही नहीं बचता है। इससे धीरे-धीरे पति-पत्नी के बीच कम्युनिकेशन गैप बढ़ने लगता है। जब डिफरेंस बढ़ने लगते हैं तो ऐसे कपल अपने कमजोर होते रिश्ते के लिए बिजी लाइफ और समय की कमी को दोष देते हैं, जबकि यह बात पूरी तरह सही नहीं है। असल में कपल्स को चाहिए कि रिलेशनशिप को हैप्पी बनाने के लिए एक-दूसरे के साथ समय बिताएं। लेकिन यह तभी मुमकिन है, जब कपल्स टेक्नो डिटॉक्स को फॉलो करेंगे। इसका मतलब है कि छुट्टी के दिन मोबाइल, गैजेट से दूर रहें और एक-दूसरे के साथ समय बिताएं। शाम के समय भी सोशल साइट्स में बिजी होने की बजाय एक-दूसरे के साथ बातचीत करें।

सोच-समझकर रखें अपने बच्चे का नाम, जुड़े उसमें उनके भविष्य के राज

*आजकल अगर हम चाहें कि फोन का यूज नहीं करेंगे तो भी अलर्ट-नोटिफिकेशन हमें मजबूर कर देते हैं कि अपना फोन चेक करें। ऐसे में जब आप पार्टनर के साथ समय बिता रहे हों। तो सबसे पहले अलर्ट-नोटिफिकेशंस को बंद कर दें।इससे आप पार्टनर के साथ बिना किसी खलल के बाद बातचीत कर पाएंगे। ऐसा करने से आपको टेक्नो डिटॉक्स करने में भी आसानी होगी।

*ऐसा नहीं है कि टेक्नोलॉजी हमेशा आपके रिश्ते के लिए खराब ही होती है। बस जरूरत है तो इसे सही समय पर सही तरीके से इस्तेमाल करने की। जैसे आप ऑफिस में हैं और पार्टनर के टच में रहना चाहती हैं। तो वीडियो कॉल, वाट्सएप या अन्य तरीकों से बात करें। एक-दूसरे का हाल-चाल पूछते रहें। इससे आपकी बातचीत का सिलसिला बना रहेगा और कम्युनिकेशन गैप फील नहीं होगा।

suman

suman

Next Story