×

Relationship Tips: ये कारण बनते हैं अच्छे खासे रिश्ते के टूटने की वजह, गलती से भी न करें ये गलतियां

Relationship Tips : जब दो लोग किसी रिश्ते में होते हैं तो उनकी एक दूसरे से कई तरह की एक्सपेक्टेशन होती है। हालांकि, कई बार ऐसा समय आता है जब लड़ाई झगड़ा बढ़ जाते हैं और बना बनाया रिश्ता बिगड़ जाता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 30 Nov 2023 4:30 AM GMT (Updated on: 30 Nov 2023 4:30 AM GMT)
these are the common mistakes that can end a relationship
X

these are the common mistakes that can end a relationship

Relationship Tips : हर व्यक्ति अपने जीवन के ऐसे मोड़ पर जरुर पहुंचता है उसकी मुलाकात किसी ऐसे व्यक्ति से होती है जिसे वह अपना पार्टनर या फिर जीवनसाथी बनाना चाहता है। जब दो लोग रिलेशनशिप में आते हैं तो यह जरूरी नहीं होता कि उनके बीच सारी चीज एक जैसी ही रहे। कई बार तो अलग-अलग व्यवहार और आदतों वाले लोग भी एक दूसरे को पसंद करने लगते हैं। वैसे भी कहा जाता है कि प्यार एक एहसास होता है जो हमें किसी भी व्यक्ति के करीब ला सकता है। हमारी जिंदगी में कोई व्यक्ति आता है तो हम काफी खुश होते हैं हमारे सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक का हर लम्हा उसी से जुड़ा होता है। लेकिन अक्सर यह देखने में आता है की शुरुआत में जिन लोगों के रिश्ते बहुत मजबूत होते हैं और यह हमेशा एक दूसरे पर प्यार लुटाते हैं आगे चलकर यह एक दूसरे से परेशान हो जाते हैं। यह ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिससे इनका रिश्ता टूटने की कगार पर आ जाता है या फिर अपने रास्ते अलग कर लिया करते हैं। कई बार रिश्तो में की गई छोटी-छोटी सी गलतियां आगे चलकर बहुत भारी पड़ जाती है। चलिए आज आपको उन गलतियों के बारे में बताते हैं जो अक्सर लोगों का बना बनाया रिश्ता खत्म कर देती है। जरूरी है कि कोई भी व्यक्ति अपने रिश्ते में इस तरह की गलती ना दोहराएं ताकि उसे अपने प्यार से दूर ना होना पड़े।

पार्टनर को स्पेस

दो लोग रिलेशनशिप में आते हैं तो वह हमेशा एक दूसरे के सामने और पास रहने की कोशिश करते हैं। हालांकि, बढ़ते हुए समय के साथ एक दूसरे के हमेशा पास रहने की यह भावना कंट्रोलिंग में तब्दील हो जाती है। जब कोई व्यक्ति अपने पार्टनर पर और उसकी लाइफ पर कंट्रोल करने की कोशिश करने लगता है तो चीज बिगड़ने लगती है और यह सब कुछ फ्रस्ट्रेशन में तब्दील हो जाता है। रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए यह जरूरी है कि साथी को उसकी पर्सनल जिंदगी में थोड़ा स्पेस दिया जाए।

डिसाइड हो बजट

जब दो लोग रिलेशनशिप में होते हैं तो उनके बीच की हर चीज शेयरिंग में बदल जाती है। एक दूसरे की चीज इस्तेमाल करना हो। किसी चीज की खरीदारी करनी हो या फिर अन्य खर्च संभालने हों, वह अक्सर हमेशा इसमें एक दूसरे की मदद करते हैं। रिश्ते में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए यह जरूरी है कि खर्च का बंटवारा कर लिया जाए। कई बार किसी एक व्यक्ति को यह लगने लगता है कि ज्यादा जिम्मेदारी उसी पर आ रही है या वही सब कुछ कर रहा है इस वजह से दो लोगों में झगड़ा होने लगता है।

ना करें झगड़ा

झगड़ा तो वैसे हर रिश्ते में होता है लेकिन कुछ कपल्स के बीच झगड़े छोटी-छोटी बातों पर होने लगते हैं। अगर आप अपने रिश्ते को लॉन्ग लास्टिंग बनाना चाहते हैं तो कुछ छोटी-छोटी बातों पर ध्यान न देने की आदत डालनी होगी। बार हम छोटी सी बातों पर भी गुस्सा कर जाते हैं जो आगे चलकर हमारे रिश्ते पर भारी पड़ती है। ज्यादा झगड़ा पार्टनर के साथ आपके रिश्ते को तोड़ सकता है इसलिए इसे इग्नोर करने की कोशिश करें।

बदलाव

कई बार व्यक्ति शुरुआत में अपने पार्टनर के साथ बहुत अच्छे तरीके से रहता है। उसे उसकी सारी बातें बहुत अच्छी लगती है। चलो मनमुटाव की स्थिति तब उत्पन्न हो जाती है जब व्यक्ति को अपने इस अच्छे लगने वाले पार्टनर में खामियां नजर आने लगती हैं। हर व्यक्ति अपने दिमाग में परफेक्ट पार्टनर की इच्छा भी बनाकर रहता है और जब आपका पार्टनर उस पर खरा नहीं उतरता है तो आपका उससे टकराव होने लगता है। ध्यान रखें कि रिश्ता वही टिक पाता है जहां व्यक्ति अपने पार्टनर को वैसा ही एक्सेप्ट करें जैसा वह है ना कि उससे बदलाव की उम्मीद करें।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story