×

शादी के बाद पत्नी को छोड़ने में सबसे आगे हैं ये पांच देश, यहां पार्टनर को अक्सर मिलता है धोखा

दुनिया में कुछ देश है जहां शादी के बाद खुलेआम अवैध संबंधों का प्रचलन है। यहां न तो शादी और न ही तलाक में देरी लगती है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Suman Mishra | Astrologer
Published on: 12 May 2021 9:39 AM GMT
शादी के बाद आयलैंड में सबसे अधिक धोखा देते लोग
X

सांकेतिक तस्वीर (साभार-सोशल मीडिया)

लखनऊ: हमारे देश में जहां शादी( wedding) में सात फेरों का मतलब सात जन्मों का साथ होता है। वहीं दुनिया ( World) में ऐसे देश हैं जहां शादी के बाद धोखा (Cheat) देने का रिवाज ( Costum) है। हमारे देश में शादी का मतलब विश्वास प्रेम (Love)और जीवन भर साथ निभाने का वादा होता है।

दुनिया में कुछ देशों में आज शादी तो कल छोड़कर चले जाने का वादा होता है। हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे देशों के बारे में जहां पर यह प्रथा प्रचलित है।

दुनिया के टॉप 5 देश जहां पार्टनर को मिलता है धोखा

शादी के बाद पार्टनर को धोखा देने के मामले में आयरलैंड के लोग पूरी दुनिया में सबसे आगे हैं। ये खुलासा कनाडा की एक मैरिज डेटिंग साइट के सर्वे में हुआ है। स्टडी के अनुसार, आयरलैंड (Ireland )में 20 फीसदी लोग अपने लाइफ पार्टनर को धोखा देते हैं। धोखा देने के मामले में जर्मनी दूसरे नंबर पर आता है। यहाँ के 13 फीसद लोगों ने यह स्वीकार किया कि वो हर दिन अपने पार्टनर को धोखा देते हैं। कोलंबिया इसमें तीसरे स्थान पर है। वहीं फ्रांस चौथे और यूके पांचवे स्थान पर आता है।

सांकेतिक तस्वीर (साभार-सोशल मीडिया)

एक्सट्रा अफेयर को लेकर पुरुष महिलाओं के सोच में अंतर

इस शोध के अनुसार पता चला कि इस एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर में ज्यादातर पुरुष ने महिलाओं को माफ किया है। इसके अलावा धोखा मिलने के बाद ज्यादातर महिलाएं अपने पार्टनर पर पहले की तरह विश्वास नहीं किया। वहीं दूसरी ओर 80 फ़ीसदी पुरुष और 85 फ़ीसदी महिलाओं ने उनके पार्टनर को पिछले अफेयर के लिए माफ कर दिया।

सर्वे में जब महिलाओं से पूछा गया कि वह अपने पति को एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर के लिए माफ कर देंगी, तो 82 फ़ीसदी महिलाओं ने ना में जवाब दिया। वहीं जब पुरुषों से यह बात पूछी गई तो 86 फ़ीसदी पुरुषों ने हां में जवाब दिया।

सांकेतिक तस्वीर (साभार-सोशल मीडिया)

भावनात्मक लगाव और फिजिकल संबंधों का महत्व

मनोचिकित्सकों का कहना है कि अफेयर का पता चलने पर पुरुष इस बात पर ज्यादा ध्यान देते हैं कि उनके पार्टनर का फिजिकल अटैचमेंट कितना रहा है, जबकि महिलाएं ये जानने में ज्यादा दिलचस्पी रखती हैं कि उनके पार्टनर का दूसरी महिला से भावनात्मक लगाव कितना है।

शोध के अनुसार, दुनिया भर में जारी लॉकडाउन के नियमों के बावजूद प्यार और धोखे के ये मामले लगातार सामने आ रहे हैं। सर्वे में ज्यादातर लोगों ने स्वीकार किया कि वो एक महीने में दो अलग-अलग लोगों से संबंध बनाते हैं। वहीं, कई लोगों का ये भी कहना था कि वो अपने सीक्रेट पार्टनर से किसी भी तरह का यौन संबंध नहीं रखते हैं। ये ग्लोबल स्टडी डेटिंग साइट के 3000 सदस्यों पर की गई है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story