×

Sonbhadra News: सोनभद्र में जमकर ओलावृष्टि, किसानों की बढ़ी बेचैनी, फसलों को भारी नुकसान, प्रशासन का अलर्ट

Sonbhadra News: सोनभद्र में रविवार को दोपहर बाद हुई ओलाबारी ने फसलों को जमकर नुकसान पहुंचाया है। दलहनी-तिलहनी फसलों के साथ ही, गेहूं की फसल को भी इसके चलते खासी क्षति पहुंची है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 19 March 2023 9:47 PM GMT
Sonbhadra News: सोनभद्र में जमकर ओलावृष्टि, किसानों की बढ़ी बेचैनी, फसलों को भारी नुकसान, प्रशासन का अलर्ट
X
सोनभद्र: ओलावृष्टि से फसलों को हुआ नुकसान

Sonbhadra News: सोनभद्र में रविवार को दोपहर बाद हुई ओलाबारी ने फसलों को जमकर नुकसान पहुंचाया है। दलहनी-तिलहनी फसलों के साथ ही, गेहूं की फसल को भी इसके चलते खासी क्षति पहुंची है। राबटर्सगंज तहसील क्षेत्र के तेंदू, अमोखर, कुसी डौर, हिंदुआरी इलाके में जमकर बर्फबारी हुई। हालात यह है कि लगभग 10 से 12 मिनट तक मटर के दाने के बराबर ओले पड़ते रहे। कुछ जगहों पर ओलाबारी की ऐसी स्थिति देखने को मिली, जैसे जमकर बर्फबारी हुई। एक तरफ जहां ओलाबारी किसानों की धड़कन बढ़ा जा रही है तो वहीं कुछ लोगों के लिए यह नजारा कौतूहल बना रहा। इसको लेकर तेंदू गांव से जुड़ा एक वीडियो भी देर तक वायरल होता रहा।

नुकसान का आंकलन कराकर किसानों को दिया जाए मुआवजाः किसान मंच

पूर्वांचल नव निर्माण किसान मंच के नेता गिरीश पांडेय ने सरकार से नुकसान की समीक्षा कराकर मुआवजा देने की मांग की है। बताया कि किसानों के खेत और खलिहान में इस समय सरसों, मसूर, चना, मटर की फसल तैयार हालत में पड़ी हुई है। ऐसे में बारिश और ओलावृष्टि उनके लिए काफी नुकसानदेह साबित हो रही है। कहा कि अच्छी बरसात न होने से धान की खेती पहले ही बर्बाद हो चुकी है। अब प्रकृति के मार ने दलहन-तिलहन और गेहूं की फसल को चैपट करना शुरू कर दिया है।

20 तक भारी वर्षा के आसार, रहें अलर्ट- डीएम

डीएम चंद्रविजय सिंह की तरफ से 20 मार्च तक भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया गया है। जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि मौसम के हालात को देखते हुए सभी लोग पूरी सावधानी बरतें। बारिश-ओलावृष्टि के समय पुराने जर्जर भवनों से निकलकर सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं। आवश्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर निकलें। भीड़-भाड़ वाले एवं टै्रफिक जाम वाले क्षेत्रों में जाने से बचें। खुलें सीवर व बिजली के तारों से बचकर रहें। निर्माण कार्य वाले स्थल से उचित दूरी बनाकर रखें। किसी तरह की गंभीर समस्या की दशा में इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर, कार्यालय जिलाधिकारी से संपर्क करें।

सभी राजकीय चिकित्सालयों, पीएचसी, सीएचसी, सभी अस्पतालों को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है। आकस्मिक सेवाओं में तैनात अधिकारीध्कर्मचारी को समय से ड्यूटी पर उपस्थित होने, औषधियों आदि की व्यवस्था, रोगी वाहन की व्यवस्था सुनिश्चित रखने, आकाशीय विद्युत से होने वाली दुर्घटनाओं से बचाव के निमित्त पूर्व चेतावनी जानने के लिए दामिनी एप का प्रयोग करने आदि की हिदायत दी गई है।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story