×

Sonbhadra News: पीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट स्वच्छ भारत मिशन को लेकर हो रही लापरवाही, डीएम ने लगाई फटकार

Sonbhadra News: जिम्मेदारी तय कर कार्रवाई के दिए निर्देश। जिलाधिकारी ने जिला स्वच्छता समिति और गोवर्धन सेल की बैठक ली। व्यक्तिगत शौचालय निर्माण, सामुदायिक शौचालय, ओडीएफ प्लस की स्थिति, चयनित 15 माडल गांवों में कराए जा रहे कार्यों की प्रगति जांची।

Kaushlendra Pandey
Published on: 16 March 2023 11:08 PM GMT
Sonbhadra News: पीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट स्वच्छ भारत मिशन को लेकर हो रही लापरवाही, डीएम ने लगाई फटकार
X
सोनभद्र: पीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट स्वच्छ भारत मिशन को लेकर हो रही लापरवाही

Sonbhadra News: पीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट स्वच्छ भारत मिशन को लेकर संबंधित अफसर और उनके मातहतों द्वारा लापरवाही बरते जाने का मामला सामने आया है। इस पर नाराजगी जताते हुए डीएम चंद्र विजय सिंह ने जहां संबंधित अफसरों को जमकर फटकार लगाई। वहीं इसके लिए जिम्मेदार अधिकारियों का उत्तरदायित्व करते हुए कार्रवाई के निर्देश दिए। डीपीआरओ, डीपीसी, बीडीओ और एडीओ पंचायतों की क्लास लगाते हुए डीएम ने कहा कि अगर व्यक्तिगत शौचालयों के निर्माण और सामुदायिक शौचालयों के संचालन की स्थिति नहीं सुधरती है तो उनकी तरफ से जिम्मेदारी तय करते हुए कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।

जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने कैंप कार्यालय पर जिला स्वच्छता समिति और गोवर्धन सेल की बैठक ली। इस दौरान व्यक्तिगत शौचालय निर्माण, सामुदायिक शौचालय, ओडीएफ प्लस की स्थिति, चयनित 15 माडल गांवों में कराए जा रहे कार्यों की प्रगति जांची। व्यक्तिगत शौचालयों के निर्माण कार्य को लेकर सभी ब्लाकों के बीडीओ और एडीओ पंचायतों से बारी-बारी से जानकारी ली तो सामने आया कि शौचालयों के निर्माण में काफी शिथिलता और लापरवाही बरती जा रही है। निर्माण कार्य की भी स्थिति ठीक नहीं है।

इस पर डीएम ने नाराजगी जताते हुए सभी बीडीओ और एडीओ पंचायत को निर्देशित किया कि वह तत्काल इसमें तेजी लाएं। शौचालय के कार्य में जिस भी स्तर पर शिथिलता और लापरवाही बरती गई है, उसके लिए संबंधित जिम्मेदारी तय करते हुए कड़ी कार्रवाई करे। डीपीआरओ विशाल सिंह को निर्देशित किया वह व्यक्तिगत शौचालय के निर्माण कार्य का निरीक्षण समय-समय पर करते और करवाते रहें। जिस स्तर पर भी शिथिलता या लापरवाही पाई जाए, संबंधित के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करते हुए स्पष्टीकरण तय करें। ऐसा न होने पर उनके स्तर से जिम्मेदारी तय करते हुए कार्रवाई की जाएगी।

सामुदायिक शौचालयों के संचालन के बारे में जानकारी ली तो पता चला कि कुछ ब्लाकों में संचालन की स्थिति ठीक नहीं है। इस कार्य में लगे डीपीसी रूचि लेकर काम नहीं कर रहे हैं। डीएम ने कहा कि यह उनकी लापरवाही का द्योतक है। डीपीआरओ को निर्देशित करते हुए कहा कि इन लोगों पर नियंत्रण रखने की जरूरत है। वर्तमान में इन लोगों का कार्य ठीक नहीं है। अगर वह अपने कार्य में सुधार नहीं ला रहे हैं तो उनसे स्पष्टीकरण तलब करने के साथ ही आवश्यक कार्रवाई की जाए।

पेयजल समस्या और इससे निबटने के लिए किए गए उपायों की समीक्षा करते हुए डीएम ने कहा कि गर्मी के दिनों में लस्तर नीचे चले जाने के कारण कई जगहों पर हैंडपंप, समरसेबल, कुएं जवाब दे रहे हैं। इसको देखते हुए उन्होंने पूर्व में ही भूगर्भ जल के रिचार्ज की कार्य योजना भी बनाई थी। बावजूद डीपीआरओ और डीपीसी के शिथिलता बरतने के कारण इस कार्य में तेजी अब तक नहीं आ सकी है। डीपीआरओ को कार्य में तत्काल तेजी लाने का निर्देश ताकि तपिश के समय पेयजल संकट की स्थिति न बनने पाए।

निर्देशित किया कि ग्राम पंचायतों में जो बोर फेल हो गए हैं या खराब हो गए हैं उसको डिप बोरवेल रिचार्ज पीट बनाया जाए, ताकि बरसात का पानी बोरवेल के माध्यम से भूगर्भ में भेजा जा सके और इसके जरिए भूगर्भ जल को रिचार्ज किया जा सके। कहा कि चूंकि सोनभद्र पहाड़ी एरिया है इसलिए बरसात का पानी भूगर्भ जल को रिचार्ज नहीं कर पाता, पत्थर के नीचे के लेयर को रिचार्ज करने के लिए पानी को उसके नीचे भेजना पड़ेगा।

गोवर्धन सेल के साथ बैठक करते हुए डीएम ने गोवर्धन योजना के क्रियान्वयन पर जोर दिया। कहा कि इसको लेकर जो गाइडलाईन आई थी, उसके तहत पायलट प्रोजेक्ट के रूप में ग्राम पंचायतों का चयन करते हुए, योजना का क्रियान्वयन कराया जाए। सीडीओ सौरभ गंगवार, पीडी आरएस मौर्या, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story