×

क्या ‘कोयले की कालिख’ से बच पाएंगे ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी? पढ़ें ये रिपोर्ट

सीएम ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी ने ट्वीट करते हुए कहा कि वे हमें डराने-धमकाने के लिए इन हथकंडों का इस्तेमाल कर हैं, तो वे भुलावे में हैं। हम वे नहीं हैं, जो उनके दबाव में आकर झुक जाएं।

Aditya Mishra
Published on: 23 Feb 2021 2:43 PM GMT
क्या ‘कोयले की कालिख’ से बच पाएंगे ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी? पढ़ें ये रिपोर्ट
X
मंगलवार को सीबीआई की टीम अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा से पूछताछ करने के लिए उनके घर पर पहुंची थीं।  करीब डेढ़ घंटे तक ये पूछताछ चली थीं।

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में जल्द ही विधानसभा के चुनाव होने हैं। इलेक्शन कमीशन किसी भी दिन में चुनाव की तारीखों का एलान कर सकता है।

बीजेपी से लेकर टीएमसी और अन्य दलों ने चुनाव जीतने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार खुद बंगाल चुनाव की बागडोर अपने हाथों में लिए हुए हैं।

गृहमंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के अलावा पीएम मोदी खुद यहां ताबड़तोड़ रैलियां कर रहे हैं। टीएमसी भी जगह-जगह रैलियों करके बीजेपी को बंगाल में आने से रोकने में जुटी हुई है।

ऐसे वक्त में जब चुनाव सिर पर है। सीएम ममता बनर्जी के भतीजे के घर सीबीआई का कोल स्मगलिंग केस में जांच के लिए बार-बार नोटिस लेकर पहुंचना टीएमसी के लिए अच्छा संकेत नहीं माना जा रहा है।

लेकिन उसके भी बड़ा सवाल ये है कि क्या वाकई में सीएम ममता बनर्जी ‘कोयले की कालिख’ से अपने भतीजे और टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी को बचा पाएंगी?

तो आइए जानते हैं आखिर कोयला घोटाले से कितना जुड़ा है ममता का परिवार और सीबीआई इस केस में क्या दावा कर रही है।

बंगाल में सीबीआई छापाः ममता के भतीजे को नोटिस, क्या ये है शह और मात का खेल

Bengal क्या ‘कोयले की कालिख’ से बच पाएंगे ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी? पढ़ें ये रिपोर्ट? (फोटो:सोशल मीडिया)

बंगाल में कोयले का अवैध व्यापार

दरअसल पश्चिम बंगाल के आसनसोल, पुरुलिया और बांकुरा रेंज और झारखंड के धनबाद में कोयले की खदानें भरी पड़ी हुई हैं। यहां पर कई ऐसी खदानें भी हैं जो ऐसे ही पड़ी हुई है या बंद पड़ी हैं। इसके अलावा इन स्थानों पर ईसीएल की खदानें भी हैं। इन खदानों से कोयले का अवैध व्यापार किया जाता है।

COAL क्या ‘कोयले की कालिख’ से बच पाएंगे ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी? पढ़ें ये रिपोर्ट? (फोटो:सोशल मीडिया)

पहली बार कब चर्चा में था ये मामला

सीबीआई ने पिछले साल 27 नवंबर को ईस्टर्न कोलफील्ड (ईसीएल) के कई अफसरों और कर्मचारियों के साथ ही अनूप कुमार मांझी उर्फ लाला और सीआईएसएफ व रेलवे के अज्ञात अफसरों के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

इसके तहत आरोप लगाया गया था कि ईसीएल, भारतीय रेलवे, सीआईएसएफ और अन्य विभागीय अधिकारियों की मिलीभगत से ईसीएल के लीज होल्ड क्षेत्र से कोयले की बड़े पैमाने पर चोरी की गई। सीबीआई ने इस चोरी का सरगना अनूप कुमार मांझी को बताया था।

ABHSHEK क्या ‘कोयले की कालिख’ से बच पाएंगे ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी? पढ़ें ये रिपोर्ट? (फोटो:सोशल मीडिया)

ममता के भतीजे अभिषेक के करीबी के गले में सीबीआई ने डाला फंदा

केस दर्ज करने के बाद सीबीआई की ओर से पिछले साल 28 नवंबर को बंगाल के 45 स्थानों पर छापे मारे गए थे। बाद में सीबीआई ने इस सिलसिले में अभिषेक बनर्जी के करीबी माने जाने वाले विनय मिश्रा पर भी शिकंजा कर दिया था।

सीबीआई के बार-बार तलब करने के बावजूद विनय एजेंसी के सामने कभी पेश नहीं हुआ और अब उसके खिलाफ गैर जमानती वारंट और लुक आउट नोटिस जारी किया जा चुका है।

mamata-didi क्या ‘कोयले की कालिख’ से बच पाएंगे ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी? पढ़ें ये रिपोर्ट? (फोटो:सोशल मीडिया)

अभिषेक बनर्जी को हुआ कोयला घोटाले से सबसे ज्यादा फायदा: बीजेपी

सितंबर में जांच शुरू होने के बाद से, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) आरोप लगाती रही है कि बिक्री से प्राप्त पैसे को शेल कंपनियों के जरिए से सफेद किया गया और सत्ताधारी पार्टी (टीएमसी) को दिया गया। बीजेपी ने यह भी आरोप लगाया है कि मुख्य फायदा अभिषेक बनर्जी जोकि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे हैं, उन्हें हुआ है।

अभिषेक की पत्नी और साली से सीबीआई ने की पूछताछ

इसी सिलसिले में सीबीआई अभिषेक बनर्जी की पत्नी और साली से भी पूछताछ करने में जुट गई है। सीबीआई ने इस मामले में सोमवार को मेनका के कोलकाता स्थित घर पर करीब तीन घंटे तक उनसे पूछताछ की थीं। सूत्रों का कहना है कि सीबीआई की दो महिला अधिकारियों ने मेनका से बैंक खातों को लेकर पूछताछ की।

वहीं मंगलवार को सीबीआई की टीम अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा से पूछताछ करने के लिए उनके घर पर पहुंची थीं। करीब डेढ़ घंटे तक ये पूछताछ चली थीं। सीबीआई के आठ अधिकारी आठ पन्नों का सवाल लेकर उनके पर पर पहुंचे थे।

Abhishek क्या ‘कोयले की कालिख’ से बच पाएंगे ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी? पढ़ें ये रिपोर्ट? (फोटो:सोशल मीडिया)

शारदा व रोज वैली स्कैन में सक्रियता नहीं

वैसे इससे पहले पश्चिम बंगाल के बहुचर्चित शारदा चिटफंड और रोज वैली स्कैम में भी सीबीआई काफी सक्रिय हुई थी और सीबीआई की छापेमारी को लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हमलावर रुख अपना लिया था।

शारदा मामले को लेकर सीबीआई कोलकाता के पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार के घर पर छापा मारने के लिए पहुंच गई थी मगर कोलकाता पुलिस ने सीबीआई की टीम को ही गिरफ्तार कर लिया था। बाद में इस मामले को लेकर ममता बनर्जी धरने पर बैठ गई थीं।

उस समय शारदा मामले को लेकर सीबीआई की टीम काफी सक्रिय दिखाई दे रही थी मगर इधर बीच शारदा मामले की जांच का मामला ठंडा पड़ा हुआ है।

यह घोटाला इतना बड़ा था कि इसमें करीब 40000 करोड़ रुपए की हेराफेरी की गई थी मगर हाल के दिनों में शारदा और रोज वैली दोनों ही घोटालों में सीबीआई की सक्रियता नहीं दिख रही है।

क्या है बंगाल का कोयला घोटाला, CBI की अचानक सक्रियता पर उठे सवाल

सीबीआई का दावा: सफाई से होता है कोयला का गबन

सीबीआई ने बताया है कि उसने विश्वसनीय सूत्रों के आधार पर ही एक्शन लिया है। वह कहते हैं कि ईसीएल की लीज वाली खदानों में सीआईएसएफ और रेलवे के अधिकारियों की मिलीभगत होने के कारण बहुत ही सफाई से कोयला का गबन किया जा रहा था। चोर इतने बेफिक्र थे कि ट्रको में भर-भर के कोयला को पार कर दिया जाता था। और इसका महीनों तक पता नहीं चल पाता था।

CBI क्या ‘कोयले की कालिख’ से बच पाएंगे ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी? पढ़ें ये रिपोर्ट? (फोटो:सोशल मीडिया)

ममता बोलीं: मैं चूहों से डरने वाली नहीं

सीबीआई की ओर से इस मामले में की जा रही कार्रवाई की टाइमिंग को लेकर भी सवाल खड़े किए जा रहे हैं। ममता बनर्जी ने भी साफ कर दिया है कि मैंने बंदूकों के खिलाफ जंग लड़ी है और मैं चूहों से डरने वाली नहीं हूं।

हमें डराने-धमकाने के लिए इन हथकंडों का इस्तेमाल किया जा रहा: अभिषेक बनर्जी

अभिषेक बनर्जी ने सीबीआई टीम के दस्तक देने और पत्नी को नोटिस थमाने पर पलटवार किया है। उन्होंने एक ट्विट कर कहा है कि सीबीआई ने मेरी पत्नी के नाम पर एक नोटिस दिया। हमें देश के कानून पर पूरा भरोसा है।

अगर उन्हें लगता है कि वे हमें डराने-धमकाने के लिए इन हथकंडों का इस्तेमाल कर हैं तो वे भुलावे में हैं। हम वे नहीं हैं, जो उनके दबाव में आकर झुक जाएं।

बंगाल: 8 पन्नों के सवाल के साथ अभिषेक के घर पहुंची CBI, इतने घंटे तक की पूछताछ

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story