×

Cricketers Birthday: विश्व क्रिकेट में 06 दिसंबर का दिन क्यों है खास? भारत सहित दुनिया भर के 11 दिग्गज क्रिकेटर मनाते हैं आज जन्मदिन

Ravindra Jadeja Jasprit Bumrah Cricketers Birthday: दुनिया भर के कुल 11 दिग्गज क्रिकेटरों का जन्मदिन 6 दिसंबर को ही पड़ता है, इन 11 दिग्गजों में भारत के भी पांच खिलाड़ियों का नाम शामिल है

Sachin Hari Legha
Published on: 6 Dec 2023 11:22 AM GMT
Cricketers Birthday, 06 Dec
X

Cricketers Birthday, 06 Dec (photo. Social Media)

Ravindra Jadeja Jasprit Bumrah Birthday: 6 दिसंबर 2023 को यूं तो देश और दुनिया भर में कई अलग-अलग प्रकार के ऐतिहासिक दिवस को सेलिब्रेट किया जाता है। लेकिन क्रिकेट के दृष्टिकोण से भी दुनिया में यह दिन काफी ज्यादा अहम माना जाता है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि दुनिया भर के कुल 11 दिग्गज क्रिकेटरों का जन्मदिन 6 दिसंबर को ही पड़ता है। इन 11 दिग्गजों में भारत के भी पांच खिलाड़ियों का नाम शामिल है।

26 दिसंबर को आता है 11 क्रिकेटरों का जन्मदिन

आपको बताते चलें कि 26 दिसंबर 2023 के दिन आज दुनिया भर के कुल 11 महान क्रिकेटर अपना जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। इस सूची में जैसा कि आपको उपयुक्त बताया गया की पांच भारतीय खिलाड़ी भी शामिल हैं। इन्हीं पांच भारतीयों में से तीन खिलाड़ी वर्ल्ड कप 2023 के दौरान टीम इंडिया का अहम हिस्सा भी रहे हैं। जिनका प्रदर्शन अभी भी इंटरनेशनल क्रिकेट में जबरदस्त है।

वहीं दूसरी तरफ तमाम 11 खिलाड़ियों के नाम की बात करें तो वह क्रमश: नंबर एक सिरिल वाशब्रुक, नंबर दो करुण नायर, नंबर तीन श्रेयस अय्यर, नंबर चार ग्लेन फिलिप्स, नंबर पांच हैरी टेक्टर, नंबर छ. रवीन्द्र जड़ेजा, नंबर सात एंड्रयू फ्लिंटॉफ, नंबर आठ शॉन एर्विन, नंबर नौ पर हैं जसप्रित बुमराह, नंबर दस मैल्कम जार्विस और नंबर ग्यारह हैं आरपी सिंह।

भारत के पांच खिलाड़ियों का जन्मदिन

गौरतलब है कि इन 11 खिलाड़ियों में से रविंद्र जडेजा, श्रेयस अय्यर, जसप्रीत बुमराह, आरपी सिंह और करुण नायर भारत के लिए क्रिकेट में नाम कमा चुके हैं। सभी खिलाड़ी बेहतरीन क्रिकेटरों की सूची में आते हैं। आरपी सिंह ने जहां 2007 के T20 वर्ल्ड कप में कमाल कर दिखाया। तो वहीं रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह और श्रेयस अय्यर 2023 के वर्ल्ड कप में अपनी जबरदस्त परफॉर्मेंस से प्रसिद्ध हुए। करुण नायर भारत के लिए टेस्ट फॉर्मेट में तीहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज भी बन चुके हैं।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story