International Cricket: एक ही सप्ताह में 4 दिग्गज खिलाड़ियों ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया रिटायरमेंट

International Cricket: इंटरनेशनल क्रिकेट में अगस्त महीनें के पिछले 1 सप्ताह के दौरान 4 खिलाड़ियों ने संन्यास का फैसला कर वर्ल्ड क्रिकेट को चौंका दिया।

Kalpesh Kalal
Published on: 31 Aug 2024 4:30 AM GMT
Shikhar Dhawan
X

International Cricket (Source_Social Media)

International Cricket: इंटरनेशनल क्रिकेट में अगस्त का महीना और खासकर पिछला एक हफ्ता बड़े फैसलों वाला रहा है, जहां एक तरफ तो बीसीसीआई के सचिव जय शाह आईसीसी के नए चेयरमैन नियुक्त कर दिए गए हैं तो वहीं दूसरी तरफ इस एक हफ्ते के अंदर एक के बाद एक कईं क्रिकेटर्स ने संन्यास का ऐलान किया है। अभी कुछ ही दिन पहले टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज शिखर धवन ने इंटरनेशनल करियर को अलविदा कह दिया था।

7 दिन में 4 खिलाड़ियों ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा

शिखर धवन के इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद देखते ही देखते एक हफ्ते के अंदर ही 3 और खिलाड़ियों ने रिटायरमेंट का फैसला कर दिया। इसके साथ ही इस एक हफ्ते के दौरान ही इंटरनेशनल क्रिकेट के 4 बड़े दिग्गजों ने रिटायरमेंट का फैसला किया है। तो चलिए आपको बताते हैं पिछले 7 दिन के अंदर किन 4 खिलाड़ियों ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा

1 शिखर धवन

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज रहे शिखर धवन ने पिछले ही दिनों अपने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। शिखर धवन भारत के लिए पिछले करीब 14 साल से इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रहे थे, जिसमें उन्होंने जबरदस्त कमाल किया। धवन की बात करें तो वो दिसंबर 2022 के बाद से नहीं खेल पाए थे, ऐसे में उन्होंने रिटायरमेंट लेने का फैसला कर दिया। धवन ने भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट में मिलाकर कुल 269 मैचों में 10 हजार से ज्यादा रन बनाए।

2. शेनन ग्रेबियाल

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज शेनन गेब्रियाल ने हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया है। शेनन गेब्रियाल का इंटरनेशनल करियर 12 साल का रहा और उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए खासकर टेस्ट क्रिकेट में कमाल का प्रदर्शन किया है। इस कैरेबियाई गेंदबाज के करियर पर नजर डाले तो उन्होंने 36 साल की उम्र में संन्यास लेने से पहले वेस्टइंडीज के लिए तीनों ही फॉर्मेट में 86 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 200 से ज्यादा विकेट अपने नाम दर्ज किए।

3. डेविड मलान

इंग्लैंड के दिग्गज सलामी बल्लेबाज रहे डेविड मलान ने अचानक ही इसी हफ्ते इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया। इंग्लैंड के इस दिग्गज खिलाड़ी को इंग्लैंड के लिए साल 2017 में डेब्यू का मौका मिला था। जिसके बाद वो तीनों ही फॉर्मेट में खेले। इंग्लैंड के लिए उन्होंने कमाल का योगदान देते हुए टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में तो वो नंबर-1 बल्लेबाज भी रहे। डेविड मलान ने इंग्लैंड के लिए 2023 में अपना आखिरी मैच खेला, जिसके बाद वो वापसी नहीं कर सके। आखिरकार उन्होंने रिटायरमेंट ले लिया। मलान की बात करें तो उन्होंने इंग्लैंड के लिए 22 टेस्ट, 30 वनडे और 62 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले।

4. बरिंदर सरन

इंडियन प्रीमियर लीग में अपने प्रदर्शन से हर किसी को प्रभावित करने वाले तेज गेंदबाज बरिंदर सरन को भारतीय क्रिकेट टीम में खेलना का मौका मिला। भारतीय टीम में साल 2016 में डेब्यू करने वाले बरिंदर सरन को 6 वनडे और 2 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने का मौका मिला और उन्हें पिछले 8 साल से टीम इंडिया में मौका नहीं मिल पा रहा था। आखिरकार उन्होंने इतने लंबे इंतजार के बाद इंटरनेशनल करियर को अलविदा कहने का फैसला कर लिया।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story