×

44th Chess Olympiad: महिला वर्ग में भारत ए और बी ने अपने-अपने मैच जीते, समुद्र के अंदर खेली शतरंज की बाजी

44th Chess Olympiad: चेन्नई में हो रहे 44वें शतरंज ओलंपियाड में भारत की टीमें अच्छा प्रदर्शन कर रही है। वहीं इस दौरान स्कूबा गोताखोरों ने समुद्र के अंदर शतरंज खेला।

Aakash Mishra
Written By Aakash Mishra
Published on: 2 Aug 2022 9:41 AM GMT (Updated on: 2 Aug 2022 9:44 AM GMT)
44th Chess Olympiad: महिला वर्ग में भारत ए और बी ने अपने-अपने मैच जीते, समुद्र के अंदर खेली शतरंज की बाजी
X
44th Chess Olympiad (Image credit: Twitter)

44th Chess Olympiad: 44वां शतरंज ओलंपियाड में सोमवार को भारत ए ने महिला वर्ग के चौथे दौर में हंगरी को 2.5-1.5 से हराया। भारत ए टीम के इस जीत में तानिया सचदेवा का सबसे बड़ा योगदान रहा। कोनेरू हम्पी, द्रोणवल्ली हरिका और आर वैशाली के मुकाबले ड्रा होने के बाद सचदेवा ने ज़सोका गाल को हराकर टीम के लिए निर्णायक अंक हासिल किया।

सचदेव ने मैच के बाद कहा, "यह एक कठिन स्थिति थी और मुझे पता था कि हमारे दो बोर्ड ड्रॉ में समाप्त हो गए थे। हमारे सामने एक मजबूत प्रतिद्वंद्वी था और अब समय आ गया है कि हमें मजबूत टीमों से खेलना होगा। इसलिए, मुझे लगता है कि हमें प्रतियोगिता के लिए तैयार रहने की जरूरत है। हम अगले मैच का इंतजार कर रहे हैं।"

वहीं दूसरी ओर 11वीं वरीयता प्राप्त भारतीय महिला बी टीम ने एस्टोनिया के खिलाफ जीत अर्जित की। भारतीय महिला बी ने एस्टोनिया को 2.5-1.5 के स्कोर से हराया। इस मैच में वंतिका अग्रवाल ने टीम के लिए अंक हासिल कर जीत दिलाई। वहीं, भारतीय महिला सी टीम जॉर्जिया से 1.3 से हार गई ।

ओपन वर्ग में भारत बी टीम ने इटली को 3.1 से हराया जबकि भारत सी टीम स्पेन से हार गई ।

शतरंज को बढ़ावा देने के लिए अनोखा प्रयोग

44वें शतरंज ओलंपियाड के दौरान शतरंज खेलने का अनोखा अंदाज देखने को मिला। स्कूबा गोताखोरों और इन खेलों के शुभंकर 'थांबी' ने समुद्र में गोता लगाकर शतरंज का खेल खेला। इस टूर्नामेंट का जश्न मनाने और इसे बढ़ावा देने के लिए इस तरह की गतिविधियों को आयोजन किया जा रहा है। समुद्र के अंदर शतरंज खेलने वाला यह विडियो काफी वायरल हो रहा है। इस विडियो में गोताखोरों में से एक को ओलंपियाड के शुभंकर 'थांबी' की तरह तैयार किया गया था। चार गोताखोर पानी में शतरंज खेल रहे हैं। जिसमें गोताखोरों ने ओलंपियाड और भारतीय तिरंगे का एक बैनर अपने साथ रखा था।


Aakash Mishra

Aakash Mishra

Next Story