×

44th Chess Olympiad: शतरंज का असली खिलाड़ी है तमिलनाडु, चेन्नई का कोई जवाब नहीं

44th Chess Olympiad: आज से शुरू हो रहे 44वें शतरंज ओलंपियाड ने तमिलनाडु को 'भारत की शतरंज राजधानी' और चेन्नई को 'भारतीय शतरंज का मक्का' के रूप में फिर से स्थापित किया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 28 July 2022 10:33 AM GMT
44th Chess Olympiad Makes Tamil Nadu Chess Capital Of India
X

 44वें शतरंज ओलंपियाड: Photo- Social Media

Lucknow: चेन्नई के पास ममल्लापुरम (mamallapuram) में आज से शुरू हो रहे 44वें शतरंज ओलंपियाड (44th Chess Olympiad) ने तमिलनाडु को 'भारत की शतरंज राजधानी' और चेन्नई को 'भारतीय शतरंज का मक्का' के रूप में फिर से स्थापित किया है। भारत में पहली बार आयोजित शतरंज ओलम्पियाड में ओपन सेक्शन में रिकॉर्ड 188 टीमें और महिलाओं में 162 टीमें भाग लेंगी।

तमिलनाडु से ही महान विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद (great world champion Viswanathan Anand) सहित देश के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी निकले हैं। ओलंपियाड से राज्य की छवि को और अधिक बढ़ावा देने की उम्मीद है क्योंकि शतरंज के लिए नंबर एक गंतव्य है।

74 शतरंज ग्रैंडमास्टर्स में से 27 तमिलनाडु के

देश के 74 शतरंज ग्रैंडमास्टर्स में से 27 तमिलनाडु के हैं, जिनमें विश्वनाथन आनंद (Viswanathan Anand) भी शामिल हैं। पश्चिम बंगाल नौ के साथ दूसरे स्थान पर है, इसके बाद दिल्ली सात के साथ है। तमिलनाडु ने भारत की पहली, एस विजयलक्ष्मी सहित सात महिला ग्रैंडमास्टर्स को दिया है। अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ ने ओलंपियाड के लिए मेजबान शहर का परिचय देते हुए अपनी वेबसाइट पर लिखा है - "चेन्नई, जहां पुराने नए से मिलते हैं, भारतीय शतरंज का मक्का है।"

विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद: Photo- Social Media


ऐसे दावे हैं कि शतरंज की उत्पत्ति तमिल सरजमीं पर ही हुई थी। शतरंज को तमिल में 'सथुरंगम' के नाम से जाना जाता है। दक्षिणी तमिलनाडु के तिरुवरूर में प्राचीन 'सथुरंगा वल्लभनाथर' मंदिर को अक्सर शतरंज खेल के स्थानीय उद्गम के प्रमाण के रूप में उद्धृत किया जाता है। इस मंदिर के पीठासीन देवता, सथुरंगा वल्लभनाथर के नाम का अर्थ है - जो एक विशेषज्ञ शतरंज खिलाड़ी है।

किंवदंती के अनुसार, भगवान शिव का नाम शतरंज के खेल में स्थानीय राजा की बेटी राजराजेश्वरी, देवी पार्वती के अवतार को हराने और शादी में उनका हाथ जीतने के बाद रखा गया था। मंदिर के रिकॉर्ड बताते हैं कि यह खेल लगभग 1500 साल पहले इस क्षेत्र में खेला जा रहा था।

तमिलनाडु बना शतरंज चैंपियन का शीर्ष उत्पादक

भारतीय शतरंज के सबसे अनुभवी जानकारों में से एक, आर अनंतराम का मानना है कि तमिलनाडु में बड़ी संख्या में शतरंज अकादमियों की उपस्थिति के साथ-साथ स्थानीय टूर्नामेंटों के प्रसार ने तमिलनाडु को शतरंज चैंपियन का शीर्ष उत्पादक बना दिया है।

भारतीय शतरंज का मक्का तमिलनाडु: Photo- Social Media

भारतीय शतरंज का मक्का तमिलनाडु

तमिलनाडु को भारतीय शतरंज का मक्का कहा जा सकता है। भारत के पहले अंतर्राष्ट्रीय मास्टर (मैनुअल आरोन, 1961) और भारत के पहले ग्रैंडमास्टर (विश्वनाथन आनंद, 1988) के उत्पादन से, राज्य में सबसे अधिक ग्रैंडमास्टर यहीं से हैं। इनमें नवीनतम हैं - एसपी सेथुरमन। यदि आरोन 60 और 70 के दशक की शुरुआत में हावी थे, तो राजा रविशेखर, टीएन परमेश्वरन और आर रविकुमार ने आनंद के आगमन से पहले राज्य का परचम फहराया। आनंद के उदय के बाद, राज्य ने 22 वर्षों की अवधि में नौ ग्रैंडमास्टर का उत्पादन किया।

सोवियत संघ के टूटने से पहले 80 के दशक में शतरंज के खिलाड़ियों के लिए, चेन्नई शहर में ताल शतरंज क्लब सबसे अधिक लोकप्रिय स्थान था। क्लब में रूसी पुस्तकों सहित एक अच्छा शतरंज पुस्तकालय भी था। सबसे लोकप्रिय विश्व चैंपियन (मिखाइल ताल) के नाम पर ये क्लब था। ब्लिट्ज (5 मिनट की शतरंज) क्लब में सबसे लोकप्रिय प्रारूप हुआ करता था। ब्लिट्ज के लिए क्लब में नियम था कि जो भी जीतता है वह खेलता रह सकता है और जो हारता है उसे अगले खिलाड़ी को मौका देना चाहिए।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story