×

भारत में हो रहे शतरंज ओलंपियाड से हटा पाकिस्तान, विदेश मंत्रालय ने बताया हैरान करने वाला फैसला

44th Chess Olympiad: भारत में आयोजित हो रहे 44वें शतरंज ओलंपियाड के उद्घाटन से ठीक पहले पाकिस्तान ने टूर्नामेंट से अपना नाम वापस ले लिया है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के इस फैसले को हैरान करने वाला बताया।

Aakash Mishra
Written By Aakash Mishra
Published on: 28 July 2022 1:28 PM GMT (Updated on: 28 July 2022 2:06 PM GMT)
भारत में हो रहे शतरंज ओलंपियाड से हटा पाकिस्तान, विदेश मंत्रालय ने बताया हैरान करने वाला फैसला
X

Arindam Bagchi (Left), 44th Chess Olympiad (Image Credit: Social Media)

44th Chess Olympiad: गुरुवार यानी कि आज भारत के तमिलनाडु में 44वां शतरंज ओलंपियाड शुरू होने जा रहा है। जिससे ठीक पहले पाकिस्तान ने आज इस प्रतियोगिता से हटने का फैसला किया है। पाकिस्तान का ये निर्णय थोड़ा हैरान करने वाला है क्योंकि पाकिस्तान ने यह फैसला खिलाड़ियों के भारत पहुंचने के बाद लिया। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता असीम इफ्तेखार ने रेडियो पाकिस्तान के जरिए इस फैसले की जानकारी दी।

भारत पर टूर्नामेंट के जरिए राजनीति करने का आरोप लगाया

रिपोर्ट्स की माने तो पाकिस्तान ने ओलंपियाड से हटने का फैसला इसलिए लिया है, क्योंकि इस टूर्नामेंट का रिले मशाल कश्मीर से होकर गुजरा था। 44वें शतरंज ओलंपियाड का रिले मशाल 21 जुलाई को जम्मू कश्मीर के श्रीनगर से निकला था। पाकिस्तान ने यह भी आरोप लगाया की भारत इस आयोजन राजनीतिकरण कर रहा है।

पकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता का बयान

असीम इफ्तेखार ने रेडियो पाकिस्तान को दिए एक बयान में कहा, 'भारत ने इस प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजन का राजनीतिकरण किया। पाकिस्तान को शतरंज ओलंपियाड में भाग लेने के लिए अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ (FIDE) द्वारा आमंत्रित किया गया था। इस आयोजन के लिए एक पाकिस्तानी दल पहले से ही प्रशिक्षण ले रहा था।'

भारतीय विदेश मंत्रालय ने दी प्रतिक्रिया

पाकिस्तान के 44वें शतरंज ओलिंपियाड से हटने के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (Arindam Bagchi) ने इसे हैरान करने वाला फैसला बताया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के भारत पहुंच जाने के बाद आयोजन में भाग नहीं लेने की घोषणा हैरान करने वाली है। उन्होंने कहा कि 'यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि पाकिस्तान ने प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय आयोजन का राजनीतिकरण किया।' उन्होंने जोड़ देते हुए कहा कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है और रहेगा।

मालमलापुरन में हो रहा है टूर्नामेंट का आयोजन

44वें शतरंज ओलंपियाड का आयोजन चेन्नई से 50 किलोमीटर दूर मामल्लापुरम में हो रहा है। भारत में पहली बार इस टूर्नामेंट का आयोजन हो रहा है। ऐसे में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस टूर्नामेंट का उद्घाटन करने जा रहे हैं। पीएम के अलावा तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि, मुख्यमंत्री एमके स्टालिन और भारत के खेल मंत्री अनुराग ठाकुर जवाहर लाल नेहरू इंडोर स्टेडियम में होने वाले उद्घाटन समारोह में मौजूद रहेंगे।

इस बार शतरंज ओलंपियाड में रिकॉर्ड टीमें हिस्सा ले रही है। इस टूर्नामेंट में इस बार ओपन वर्ग में रिकॉर्ड 188 टीमें और महिला वर्ग में 162 टीमें भाग ले रही हैं। भारत की ओर से छेह टीमें हिस्सा ले रही हैं, मेजबानी होने के नाते भारत को अतिरिक्त टीमें उतरने का अवसर दिया गया है। भारत ने 2021 में कांस्य पदक जीता था। वहीं 2020 में हुए ऑनलाइन ओलंपियाड में भारत रूस के साथ संयुक्त विजेता रहा था। पहले इस टूर्नामेंट का योजन रूस में होना था लेकिन यूक्रेन पर रूस के सैन्य हमले के बाद उससे मेजबानी छीन ली गई। बता दे कि इस चेस ओलंपियाड में रूस और चीन के टीम भी हिस्सा नहीं ले रहे हैं।

Aakash Mishra

Aakash Mishra

Next Story