×

Aaj Ka Olympic Games: आज ओलंपिक के मैदान में होगा भारत-पाकिस्तान का महामुकाबला, गोल्ड पर होगी दोनों धुरंधरों की नजर

Aaj Ka Olympic Games: भारत और पाकिस्तान के बीच एक फिर कड़ा मुकाबला (India Vs Pakistan) देखने को मिलेगा। यह मुकाबला क्रिकेट के मैदान में नहीं, बल्कि टोक्यो ओलंपिक में देखने को मिलेगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 7 Aug 2021 1:57 AM GMT
India Vs Pakistan
X

भारत-पाकिस्तान (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया) 

Aaj Ka Olympic Games: भारत और पाकिस्तान के बीच एक फिर कड़ा मुकाबला (India Vs Pakistan) होने वाला है। यह मुकाबला क्रिकेट के मैदान में नहीं, बल्कि टोक्यो ओलंपिक में देखने को मिलेगा। जी हां, आज (7 अगस्त) जेवलिन थ्रो (Athletics Javelin throw) प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल के लिए भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होंगे। यह मुकाबला आज शाम साढ़े चार बजे शुरू होगा।

आपको बता दें कि चार अगस्त को ओलंपिक में जेवलिन थ्रो यानी भाला फेंक प्रतियोगिता में भारत की ओर से खेल रहे नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली थी। इस प्रतियोगिता में पाकिस्तान के अर्शद नदीम (Arshad Nadeem) ने भी अपना अच्छा प्रदर्शन करते हुए फाइनल में प्रवेश किया था। आज दोनों जेवलिन थ्रोवर गोल्ड मेडल के लिए एक दूसरे का आमना-सामना करेंगे।

ओलंपिक में क्या था दोनों खिलाड़ियों का स्कोर

चार अगस्त को खेले गए जेवलिन थ्रो ग्रुप-ए में भारतीय खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने 86.65 मीटर का थ्रो फेंक कर फाइनल क्वालीफाई कर लिया था। यह कारनामा उन्हें अपने पहले ही प्रयास में करके दिखाया था। वहीं जेवलिन थ्रो ग्रुप-बी में पाकिस्तान के अर्शद ने 85.16 की थ्रो फेंककर फाइनल में अपनी जगह पक्की की थी। अर्शद ने यह मुकाबला अपने दूसरे प्रयास में जीता था।। उन्होंने अपने पहले प्रयास में 78.50 मीटर की थ्रो किया था।

नीरज चोपड़ा-अर्शद नदीम (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

नीरज चोपड़ा को देख लिया जेवलिन थ्रो खेलने का फैसला

बता दें कि पाकिस्तान के अर्शद नदीम जेवलिन थ्रोवर से पहले एक क्रिकेट खिलाड़ी हुआ करते थे। उन्होंने क्रिकेट की दुनिया छोड़ जेवलिन थ्रो का खेल चुना। आपको जानकर हैरानी होगी कि अर्शद ने यह प्रेरणा भारतीय खिलाड़ी नीरज चोपड़ा से ली। अर्शद ने 2018 में हुए एशियाई खेलों में ब्रॉन्ज मेडल जीतने के बाद कहा था कि वे जेवलिन थ्रो का खेल खेलने का फैसला नीरज चोपड़ा को देखकर लिया था। और आज यही खिलाड़ी नीरज चोपड़ा के खिलाफ भाला फेंक के मैदान में उतरेगा।

ओलंपिक में भारत इन खेलों मे लेगा हिस्सा

जेवलिन थ्रो के अलावा आज यानी ओलंपिक के 16वें दिन (Tokyo Olympics Day 16) भारत गोल्फ (Golf) और कुश्ती (Wrestling) में भी हिस्सा लेगा। गोल्फ वूमेंन इंडिविजुअल स्ट्रोक प्ले चौथा दौर में भारत की ओर से अदिति अशोक (Aditi Ashok) और दीक्षा डागर (Diksha Dagar) ने हिस्सा लिया है। यह मुकाबला आज सुबह 3 बजे से शुरू हो चुका है। वहीं कुश्ती के 65 किग्रा फ्रीस्टाइल में कांस्य पदक जीतने के लिए बंजरग पूनिया (Bajrang Punia) हिस्सा लेंगे। उनका यह मुकाबला आज शाम चार बजे शुरू होगा।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story