×

ऑस्ट्रेलिया को लगा बड़ा झटका, कप्तान आरोन फिंच ने किया वनडे क्रिकेट से संन्यास का एलान

Aaron Finch Retirement: ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच वनडे में अपनी खराब फॉर्म से जूझ रहे थे। पिछले सात पारियों में वो कई दफा शून्य पर आउट हो गए। उनका इन सात पारियों में सर्वाधिक स्कोर 15 रन ही रहा। इससे अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि एक कप्तान और ओपनर बल्लेबाज़ के रूप में वो रन बनाने के लिए तरस गए थे।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 10 Sep 2022 3:07 AM GMT
Aaron Finch Retirement
X

Aaron Finch Retirement

Aaron Finch Retirement: ऑस्ट्रेलिया को टी-20 वर्ल्ड कप से पहले बड़ा झटका लगा है। 35 वर्षीय आरोन फिंच ने शनिवार को वनडे क्रिकेट को अलविदा कह दिया। फिलहाल वो ऑस्ट्रेलिया टीम के वनडे और टी-20 टीम के कप्तान है। रविवार को न्यूज़ीलैंड के खिलाफ फिंच अपना आखिरी वनडे मुकाबला खेलने के लिए मैदान पर उतरेंगे। हालांकि अभी वो टी-20 क्रिकेट खेलते रहेंगे। टी-20 वर्ल्ड कप के बाद फिंच क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट को भी अलविदा कह सकते हैं। उन्होंने अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब दिलाया था।

खराब फॉर्म से जूझ रहे थे फिंच:

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच वनडे में अपनी खराब फॉर्म से जूझ रहे थे। पिछले सात पारियों में वो कई दफा शून्य पर आउट हो गए। उनका इन सात पारियों में सर्वाधिक स्कोर 15 रन ही रहा। इससे अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि एक कप्तान और ओपनर बल्लेबाज़ के रूप में वो रन बनाने के लिए तरस गए थे। आखिरकार उन्होंने चैपल-हेडली ट्रॉफी के आखिरी मैच से पहले यह बड़ा फैसला लिया। अब वो रविवार को वनडे टीम में आखिरी बार शामिल होंगे। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट फैंस के लिए यह एक बड़ा झटका माना जा रहा है।

वनडे में लगा चुके हैं 17 शतक:

आरोन फिंच को क्रिकेट में एक धाकड़ बल्लेबाज़ के रूप में पहचान मिली। उन्होंने अब तक 145 वनडे मुकाबले खेले हैं। जिसमें उन्होंने करीब 40 की औसत से 5401 रन बनाए हैं। इसमें उनके नाम 17 वनडे शतक भी रहे हैं। रिकी पोंटिंग, मार्क वॉ और डेविड वॉर्नर के बाद वो वनडे में सर्वाधिक शतक लगाने वाले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ है। ऑस्ट्रेलिया के लिए सर्वाधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड रिकी पोंटिंग के नाम है, जिन्होंने क्रिकेट के इस फॉर्मेट में 29 शतक लगाए हैं।

आरोन फिंच का क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के लिए भावुक पोस्ट:

आरोन फिंच ने अपने रिटायरमेंट पर भावुक पोस्ट शेयर किया। उन्होंने कहा कि ''ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलना मेरे लिए एक बेहद ही शानदार सफर रहा है। मैं भाग्यशाली की मुझे दुनिया की सबसे अच्छी टीम ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलने का मौका मिला। मैं उन सभी का शुक्रिया अदा करता हूं जिन्होंने इस मुकाम तक मेरी यात्रा में मदद और समर्थन किया है।"

2011 में इंग्लैंड के खिलाफ किया था डेब्‍यू:

बता दें आरोन फिंच को इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते हुए तक़रीबन एक दशक से भी ज्यादा का समय बीत गया है। उन्होंने क्रिकेट में बतौर टी-20 बल्लेबाज़ ही टीम में जगह बनाई थी। लेकिन इसके बाद उन्होंने अपने दम पर ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम में भी जगह बनाई। टी-20 में शानदार प्रदर्शन के बाद उन्होंने 2013 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे डेब्‍यू किया था। उन्होंने अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को पहली बार टी-20 विश्वकप का खिताब दिलाया था।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story