×

Aaron Finch Birthday: एक साल टीम से बाहर रहने से ऑस्ट्रेलिया को विश्व विजेता बनाने तक का सफर

Aaron Finch Birthday: एरोन फ़िंच ने अपने क्रिकेट करियर में काफ़ी संघर्ष का सामना किया है उन्हें एक साल अपनी टीम से बाहर भी रहना पड़ा था।

Rakshita Srivastava
Published on: 17 Nov 2021 12:03 PM GMT
aaron finch Birthday
X

एरोन फिंच की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

Aaron Finch Birthday: हाल ही में ऑस्ट्रेलिया(Australia) को टी20 विश्वकप विजेता का रुतबा हासिल कराने वाले विस्फोटक बल्लेबाज़ और ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान एरोन फ़िंच आज अपना 35वां जन्मदिन मना रहे हैं. फ़िंच ऑस्ट्रेलिया टीम के लिए एक बेहद अहम खिलाड़ी है. 17 नवंबर 1986 में ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया में जन्मे एरोन फ़िंच की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में पहली बार टी20 विश्वकप जीता है. फ़िंच की कप्तानी (Aaron Finch Captain) में ही ऑस्ट्रेलिया ने विश्वकप के फ़ाइनल में न्यूज़ीलैंड को 8 विकेट से मात दी और ख़िताब को हासिल किया.

एरोन फ़िंच ने अपने क्रिकेट करियर में काफ़ी संघर्ष का सामना किया है उन्हें एक साल अपनी टीम से बाहर भी रहना पड़ा था। साल 2011 में फ़िंच ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया के लिए टी20 क्रिकेट में डेब्यू किया था. हालांकि उनका डेब्यू यादगार नहीं रहा उन्होंने इंग्लैंड के ख़िलाफ़ खेलते हुए महज़ 15 रनों की पारी खेली और एक साल टीम से उन्हें बाहर भी रहना पड़ा.

फ़िंच का क्रिकेट करियर

फ़िंच का टेस्ट करियर उतना ख़ास नहीं रहा है उन्होंने महज़ 5 ही मुक़ाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने 278 रन ही बनाए हैं. अगर उनके वनडे करियर की बात की जाए तो उन्होंने 132 मैचों में शानदार 5232 रन बनाए हैं जिसमें उन्होंने 17 शतक और 29 अर्धशतक बनाए हैं. टी20 क्रिकेट में फ़िंच का विस्फोटक अंदाज रहा है उन्होंने 83 मैचों में 2608 रन बनाएं हैं जिसमें उन्होंने 2 शतक और 15 अर्धशतक जड़े हैं।

बल्लेबाजी करते एरोन फिंच की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

फ़िंच के क्रिकेट करियर में बनाए गए रिकॉर्ड्स

एरोन फ़िंच से साल 2018 में ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ ऑस्ट्रेलिया टीम की कप्तानी करते हुए टी20 मैच में 172 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी जिसमें उन्होंने 16 चौके और 10 छक्के जड़कर विपक्षी टीम के गेंदबाज़ों की खूब पिटाई की थी. एक पारी में सबसे ज़्यादा चौके लगाने का रिकॉर्ड भी फ़िंच के ही नाम है ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ ही उन्होंने एक पारी में 16 चौके लगाकर टी20 इंटरनेशल में विश्व रिकॉर्ड बनाया था. टी20 में सबसे तेज़ 2500 रन बनाने वाले फ़िंच विश्व के तीसरे बल्लेबाज़ है जिन्होंने 78 पारियों में ये कारनामा किया है. फ़िंच ने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 56 मैचों में कप्तानी की है बता दें की टी20 में सबसे ज्यादा मैचों में एक टीम के लिए कप्तानी करने वाले फिंच तीसरे खिलाड़ी हैं.

फ़िंच का आईपीएल करियर

एरोन फिंच ने आईपीएल में भी अपनी शानदार बल्लेबाजी का जौहर दिखाया है उन्होंने आईपीएल में 87 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 25.38 की औसत से 2005 रन बनाए हैं जिसमें 14 अर्धशतकीय पारियां भी हैं. आईपीएल में उनके नाम एक विकेट भी है. उन्होंने राजस्थान रॉयल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद टीमों के लिए अपनी शानदार बल्लेबाज़ी का प्रदर्शन किया है.

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story