×

AB de Villiers Retirement: फ्रेंचाइजी क्रिकेट से भी डिविलियर्स ने लिया संन्यास, IPL में RCB के साथ सफर खत्म, विराट कोहली को कहा शुक्रिया

Ab de Villiers Retirement : संन्यास लेने की घोषणा के साथ उन्होंने आईपीएल में अपनी टीम रॉयल चैलेंजर्स, बंगलुरु (RCB) के लिए विशेष संदेश भी लिखा है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Monika
Published on: 19 Nov 2021 11:52 AM GMT
Ab de Villiers Retirement
X

डिविलियर्स ने लिया संन्यास (फोटो : सोशल मीडिया )

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Ab de Villiers Retirement: दक्षिण अफ्रीका (South Africa player) के दिग्गज खिलाड़ी और धुरंधर बल्लेबाज एबी डिविलियर्स (Ab de Villiers Retirement) ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने का एलान किया है। डिविलियर्स 2018 में ही इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं मगर अब वे आईपीएल 2022 में भी खेलते हुए नहीं दिखाई देंगे। संन्यास लेने की घोषणा के साथ उन्होंने आईपीएल में अपनी टीम रॉयल चैलेंजर्स (Team Royal Challengers bangalore) , बंगलुरु (RCB) के लिए विशेष संदेश (Ab de Villiers special message) भी लिखा है।

डिविलियर्स ने लिखा कि आरसीबी के लिए खेलते हुए मैंने लंबा समय बिताया है। मैंने करीब 11 साल फ्रेंचाइजी के लिए क्रिकेट खेली है और अब इस टीम का साथ छोड़ना मेरे लिए काफी दुखदाई है। उन्होंने आरसीबी की पूरी टीम और कप्तान विराट कोहली के लिए विशेष रूप से शुक्रिया कहा है। दिग्गज खिलाड़ी ने कहा कि यह फैसला लेने में मुझे काफी समय लगा मगर मैंने काफी सोच समझकर अब क्रिकेट को अलविदा कहने का फैसला किया है। अब आगे का समय मैं अपने परिवार के साथ बिताऊंगा।

2018 में लिया था इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास (Retirement from international cricket 2018)

अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से फैंस का दिल जीतने वाले मिस्टर 360 यानी डिविलियर्स ने तीन साल पहले 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा था। इसके बाद भी वे दुनिया भर की T20 लीग में हिस्सा ले रहे थे। खास तौर पर आईपीएल में वे आरसीबी का अभिन्न हिस्सा थे और उन्होंने कई फंसे हुए मैचों में आरसीबी को जीत दिलाई।

यही कारण है कि डिविलियर्स के एलान के बाद आरसीबी की ओर से ट्वीट करके डिविलियर्स के योगदान को याद किया गया। आरसीबी की ओर से किए गए ट्वीट में कहा गया है कि एक युग का अंत। आपके जैसा कोई नहीं है एबी। हम आरसीबी में आपको बहुत मिस करेंगे। आपने टीम, प्रशंसकों और क्रिकेट प्रेमियों को जो कुछ दिया है, उसके लिए शुक्रिया एबी। रिटायरमेंट मुबारक हो लीजेंड।

एबी डिविलियर्स (photo : सोशल मीडिया )

आरसीबी को दिया धन्यवाद

डिविलियर्स ने संन्यास का ऐलान (sanyas ka ailaan) करते हुए लिखा है कि आरसीबी मैनेजमेंट, मेरे दोस्त विराट कोहली (Virat Kohli) , टीम के साथियों, कोचों, सपोर्ट स्टाफ, फैंस और पूरे आरसीबी परिवार को मैं धन्यवाद देना चाहता हूं कि उन्होंने इतने लंबे समय तक मुझमें भरोसा किया और मेरा समर्थन किया। यह अविश्वसनीय यात्रा रही है और मेरे पास जीवन भर संजोने के लिए बहुत सारी यादें हैं। आरसीबी हमेशा मेरे और मेरे परिवार के काफी करीब रहेगा और मैं आगे भी इसका समर्थन जारी रखूंगा। उन्होंने कहा कि लोग आते हैं और चले जाते हैं मगर आरसीबी में एक दूसरे के लिए भावना और प्यार है। वह हमेशा बना रहेगा। मैं अब आधा भारतीय हो गया हूं और मुझे इस पर गर्व है।

डिविलियर्स ने कहा कि मैंने अपने बैकयार्ड में बड़े भाइयों के साथ क्रिकेट खेलना शुरू किया और तबसे पूरे आनंद और जबरदस्त उत्साह के साथ मैंने क्रिकेट को खेला है। 37 साल की उम्र में अब वह लौ उतनी तेजी के साथ नहीं जलती। मुझे इस बात को स्वीकार करना होगा और यही कारण है कि मैंने संन्यास लेने का फैसला किया है।

संन्यास से आरसीबी को लगा झटका (RBC ko jhatka)

डिविलियर्स का संन्यास आरसीबी के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। उनके संन्यास के एलान से पहले यह तय माना जा रहा था कि आरसीबी की ओर से उन्हें रिटेन किया जाएगा। आईपीएल 2022 से पहले जल्द ही मेगा ऑक्शन होना है मगर अब डिविलियर्स आरसीबी का हिस्सा नहीं होंगे।

2018 के मई महीने में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का एलान करते हुए डिविलियर्स ने कहा था कि अब वे काफी थक चुके हैं। 2019 के वर्ल्ड कप से पहले डिविलियर्स के इस फैसले ने हर किसी को हैरान कर दिया था। बाद में डिविलियर्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की इच्छा जताई थी मगर उन्हें दक्षिण अफ्रीका की टीम में एंट्री नहीं मिल सकी।

एबी डिविलियर्स (फोटो : सोशल मीडिया )

लंबे समय तक दिखा डिविलियर्स का जलवा

दिग्गज क्रिकेटर डिविलियर्स के अंतरराष्ट्रीय कैरियर को देखा जाए तो उन्होंने 114 टेस्ट मैच, 228 वनडे और 78 टी20 मैचों में दक्षिण अफ्रीका का प्रतिनिधित्व किया। सभी प्रारूपों में उन्होंने 50 से अधिक के औसत के साथ 20014 रन बनाए। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उन्होंने 47 शतक जड़े। 2015 के विश्व कप में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी की थी और उनकी कप्तानी में टीम सेमीफाइनल तक पहुंची थी। सेमीफाइनल के दौरान न्यूजीलैंड ने एक रोमांचक मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था। उस हार के बाद डिविलियर्स काफी भावुक हो गए थे।

डिविलियर्स आईपीएल में भी अपने बल्लेबाजी का खूब लोहा मनवाया। उन्होंने आईपीएल के 184 मैचों में हिस्सा लिया और इस दौरान 39.70 के औसत से 5162 रन बनाए। आईपीएल के कई मैचों में उन्होंने अविश्वसनीय पारी खेलते हुए अपनी टीम आरसीबी को जीत दिलाई थी। यही कारण है कि आरसीबी की ओर से डिविलियर्स के योगदान के प्रति आभार जताया गया है।

Monika

Monika

Next Story