Commonwealth 2022: राष्ट्रमंडल खेलों में भारत को मिला तीसरा स्वर्ण, अचिंता शेउली ने लहराया परचम

Achinta Sheuli: अचिंता स्नैच राउंड में सभी को पछाड़ते हुए टॉप बने रहे। पहले प्रयास में अचिंता ने 137 किलो भार उठाया। दूसरे प्रयास में 140 किलो भार उठाकर विश्व रिकॉर्ड बना दिया। उनसे पहले कॉमनवेल्थ में किसी भी वेटलिफ्टर इतना वजन नहीं उठाया।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 1 Aug 2022 1:48 AM GMT (Updated on: 1 Aug 2022 2:13 AM GMT)
Achinta Sheuli
X

Achinta Sheuli (Photo: Social Media)

Commonwealth Games 2022: राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय खिलाड़ियों का जलवा कायम है। रविवार देर रात कॉमनवेल्थ 2022 के तीसरे दिन भारत की झोली में एक और स्वर्ण पदक आ गया। इस बार गोल्ड मेडल जीतने वाले 20 साल के अचिंता शेउली थे। भारत को तीसरे दिन दो गोल्ड मेडल मिले। अभी तक भारत के खाते में कुल 6 मेडल हो चुके हैं। ये सभी पदक वेटलिफ्टिंग में ही जीते हैं। अचिंता ने 73 किलोग्राम भारवर्ग में स्नैच राउंड में 143 किलो और क्लीन एंड जर्क राउंड में 170 किलो भार सहित कुल 313 किलो वजन उठाकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। अचिंता से पहले उनके साथी जेरेमी लालरिनुंगा ने भी 67 किलोग्राम भारवर्ग गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा था।

अचिंता ने तोड़ा कॉमनवेल्थ रिकॉर्ड:

अचिंता स्नैच राउंड में सभी को पछाड़ते हुए टॉप बने रहे। पहले प्रयास में अचिंता ने 137 किलो भार उठाया। दूसरे प्रयास में 140 किलो भार उठाकर विश्व रिकॉर्ड बना दिया। उनसे पहले कॉमनवेल्थ में किसी भी वेटलिफ्टर इतना वजन नहीं उठाया। अंचिता यहीं नहीं रुके और फिर उन्होंने तीसरे प्रयास में 143 किलो भार उठाकर अपने ही रिकॉर्ड में सुधार किया। स्नैच राउंड में दूसरे स्थान पर मलेशिया के हिदायत मोहम्मद रहे। भारतीय वेटलिफ्टर अचिंता शेउली ने गोल्ड मेडल जीतकर कमाल कर दिया। मलेशिया के हिदायत मोहम्मद उनको कड़ी टक्कर दे रहे थे। लेकिन अचिंता ने अंतिम राउंड तक हिदायत मोहम्मद को आगे नहीं आने दिया।

क्लीन एंड जर्क राउंड में 170 किलो वजन उठाया:

स्नेच राउंड के बाद क्लीन एंड जर्क राउंड में भी अचिंता ने अपना दबदबा कायम रखा। अचिंता ने पहले प्रयास में 166 किलो का वजन उठाया। दूसरे प्रयास में उन्होंने 170 किलो भार उठाने का प्रयास किया लेकिन वो सफल नहीं हो पाए। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और तीसरे प्रयास में वो 170 किलो भार उठाने में कामयाब हो गए। इसके साथ ही उन्होंने गोल्ड मेडल पक्का कर लिया।

वेटलिफ्टिंग में मिले सभी 6 पदक:

भारतीय खिलाड़ियों ने राष्ट्रमंडल खेलों में इस बार जबरदस्त प्रदर्शन दिखाया है। भारत की तरफ से वेटलिफ्टिंग में अभी तक 6 खिलाड़ी पदक जीतने में कामयाब रहे हैं। इसमें मीराबाई चानू, जेरेमी लालरिनुंगा और अचिंता शेउली ने गोल्ड मेडल जीतकर भारत का झंडा लहराया। वहीं संकेत महादेव और बिंदियारानी ने सिल्वर मेडल लाकर देश का मान बढ़ाया। गुरुराजा पुजारी ने देश को ब्रॉन्ज़ मेडल दिलाया। पिछली बार भारत ने वेटलिफ्टिंग पांच स्वर्ण सहित कुल नौ पदक जीते थे। इस बार देखना होगा कि भारतीय वेटलिफ्टर्स पिछले रिकॉर्ड को दोहरा पाते हैं या नही।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story