×

मोहम्मद नबी की जगह राशिद खान बने अफगानिस्तान की टी-20 टीम के नए कप्तान

Afghanistan T20 captain Rashid Khan: टी-20 विश्वकप में ख़राब प्रदर्शन के बाद अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान मोहम्मद नबी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। अब टीम ने अपने नए कप्तान की घोषणा कर दी हैं। टीम के युवा लेग स्पिनर राशिद खान को अफगानिस्तान क्रिकेट ने बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 29 Dec 2022 12:25 PM GMT
Afghanistan T20 captain Rashid Khan
X

Afghanistan T20 captain Rashid Khan

Afghanistan T20 captain Rashid Khan: टी-20 विश्वकप में ख़राब प्रदर्शन के बाद अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान मोहम्मद नबी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। अब टीम ने अपने नए कप्तान की घोषणा कर दी हैं। टीम के युवा लेग स्पिनर राशिद खान को अफगानिस्तान क्रिकेट ने बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। राशिद खान के नेतृत्व में अब अफ़ग़ान टीम अपने टी-20 क्रिकेट को बढ़ाने का प्रयास करेगी। बता दें इससे पहले भी राशिद खान को पहले भी टीम का कप्तान नियुक्त किया था। लेकिन उन्होंने तब इसको लेकर मना कर दिया था। लेकिन अब नाबी के इस्तीफे के बाद उनको यह जिम्मेदारी सौंपी गई है।

MI केपटाउन ने बनाया था हाल ही में अपना कप्तान:

बता दें टी-20 में राशिद खान का जलवा बरक़रार रहा है। हाल ही में राशिद को दक्षिण अफ्रीका में होने वाली टी-20 लीग में MI केपटाउन ने कप्तान नियुक्त किया था। MI केपटाउन मुंबई इंडियंस की ही टीम है। राशिद गेंदबाजी के साथ अब बल्लेबाजी से भी योगदान देते हैं। आईपीएल में राशिद खान का खूब जलवा देखने को मिलता है। इसके अलावा राशिद खान दुनियाभर की कई बड़ी लीग में हिस्सा ले चुके हैं। राशिद दुनिया की लगभग सभी टी-20 लीग में खेलते नजर आते हैं। उन्होंने अभी तक 361 टी-20 मैच खेले हैं और 17.93 की औसत से 491 विकेट ले चुके हैं।

राशिद खान तीसरे सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज:

बता दें टी-20 क्रिकेट में राशिद खान तीसरे सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। राशिद खान ने अफगानिस्तान की ओर से 74 टी-20 मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने 122 विकेट हासिल किए हैं। वो एक बेहतरीन गेंदबाज के साथ-साथ शानदार बल्लेबाज भी हैं। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष मीरवाइज अशरफ ने एक बयान में कहा '' राशिद खान अफगानिस्तान क्रिकेट में बड़ा नाम है । उनके पास इस प्रारूप में दुनिया भर में खेलने का अनुभव है जिससे उन्हें टीम को नयी ऊंचाइयों तक ले जाने में मदद मिलेगी।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story