×

टी-20 विश्वकप से पहले अफगानिस्तान टीम का हेड कोच बना ये पूर्व इंग्लैंड बल्लेबाज

Afghanistan Cricket Team: जोनाथन ट्रॉट जल्द ही अफगानिस्तान टीम से जुड़ जाएंगे। आयरलैंड दौरे पर जाने वाली अफगानिस्तान टीम के साथ ट्रॉट हेड कोच के रूप में साथ जाएंगे। जोनाथन ट्रॉट इससे पहले इंग्लैंड की अंडर-19 टीम के लिए भी कोच की भूमिका अदा कर चुके हैं।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 23 July 2022 4:58 AM GMT
Afghanistan Cricket Team
X

Afghanistan Cricket Team: अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने शुक्रवार को टीम के हेड कोच का एलान कर दिया। इस जिम्मेदारी के लिए बोर्ड ने काफी विचार के बाद इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज जोनाथन ट्रॉट को चुना है। कभी अपने बल्ले से मैदान पर धमाल मचाने वाले जोनाथन ट्रॉट अब नई जिम्मेदारी निभाते दिखाई देंगे। जोनाथन ट्रॉट से पहले अफगानिस्तान टीम के मुख्य कोच ट्रॉट ग्राहम थे। ट्रॉट ग्राहम को कुछ महीने पहले अफगानिस्तान टीम का कोच बनाया गया था। लेकिन वो निजी कारणों के चलते इस जिम्मेदारी को नहीं निभा पाए। अब उनकी जगह अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने जोनाथन ट्रॉट पर विश्वास जताया है।

अफगानिस्तान का आयरलैंड दौरा:

बता दें जोनाथन ट्रॉट जल्द ही अफगानिस्तान टीम से जुड़ जाएंगे। आयरलैंड दौरे पर जाने वाली अफगानिस्तान टीम के साथ ट्रॉट हेड कोच के रूप में साथ जाएंगे। जोनाथन ट्रॉट इससे पहले इंग्लैंड की अंडर-19 टीम के लिए भी कोच की भूमिका अदा कर चुके हैं। इसके अलावा वो स्कॉटलैंड टीम के बैटिंग कंसल्टेंट भी रह चुके हैं। जोनाथन ट्रॉट से पहले अफगानिस्तान टीम के कोच की जिम्मेदारी अफ्रीका के पूर्व खिलाडी लांस क्लूजनर के पास थी। क्लूजनर ने अपने दो साल के कार्यकाल के बाद कोच पद से इस्तीफा दे दिया।

अफगानिस्तान का कोच बनने पर उत्साहित हूं: ट्रॉट

पूर्व इंग्लिश क्रिकेटर ने अफगानिस्तान टीम के कोच चुने जाने पर अपनी खुशी जाहिर की। अफगानिस्तान के कोच बनने के बाद ट्रॉट ने कहा कि ''मैं क्रिकेट की सबसे रोमांचक और उभरती हुई टीम का कोच चुने जाने से बेहद खुश हूं।'' इसके साथ उन्होंने कहा कि ''अब मेरा काम अगले कुछ सालों में टीम के प्रदर्शन में और अधिक सुधार लाने का होगा।'' ट्रॉट के आने से अफगानिस्तान को निश्चित तौर पर काफी मदद मिलेगी। अफगानिस्तान को इस साल टी-20 वर्ल्ड कप भी खेलना है। ऐसे में टी-20 में ट्रॉट से अफगान टीम को काफी सीखने को मिल सकता है।

जोनाथन ट्रॉट का क्रिकेट करियर:

जोनाथन ट्रॉट ने इंग्लैंड के लिए करीब दस साल तक क्रिकेट खेला था। उन्होंने कई बार टीम को संकट से निकालकर जीत दिलाई। अगर उनके करियर की बात करें तो ट्रॉट ने इंग्लैंड के लिए 52 टेस्ट, 68 वनडे और सात टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले। इस दौरान उनके बल्ले से टेस्ट में 3835 रन, वनडे में 2819 रन और टी-20 में 138 रन निकले। इसके अलावा ट्रॉट पार्ट टाइम गेंदबाज़ी करते थे। ट्रॉट के आने के बाद अफगानिस्तान क्रिकेट टीम अपने नए अभियान की शुरूआत करेगी।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story