×

Afghanistan Crisis: अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा, जानें किस हाल में हैं अफगानी क्रिकेटर और उनके परिजन

Afghanistan Crisis: राशिन खान ने दुनियाभर के नेताओं से अपील की थी। उन्होंने कहा था कि हमारा देश संकट में है।

Dharmendra Singh
Written By Dharmendra Singh
Published on: 16 Aug 2021 10:56 AM GMT (Updated on: 16 Aug 2021 11:02 AM GMT)
Rashid Khan Afghan cricketer
X

सेल्फी लेते राशिद खान (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

Afghanistan: अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) के कब्जे के बाद स्थिति भयावह हो चुकी है। काबुल एयरपोर्ट पर भारी भीड़ की वजह से भगदड़ की स्थिति बन गई है। तालिबान की खौफ से लाखों लोग देश छोड़न को मजबूर है। अब ऐसे में सवाल खड़ा हो रहा है अफगानिस्तान क्रिकेटर कहां हैं और उनका परिवार किस हाल में है। राशिद खान और मोहम्मद नबी लगातार दुनिया से मदद करने की अपील कर रहे हैं।

इंग्लैंड में द हंड्रेड में खेल रहे अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan) का परिवार अफगानिस्तान में फंसा हुआ है। 22 वर्षीय क्रिकेटर को अपने परिवार और लोगों की चिंता सता रही है। राशिद खान सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में संयुक्त रूप से नंबर एक पर हैं। उन्होंने 6 मैच में 12 विकेट लिए हैं, लेकिन मैदान पर खेलना उनके लिए आज कठिन है, क्योंकि उनका अफगानिस्तान में फंसा हुआ है। परिवार को लेकर चिंतित राशिद खान लगातार सोशल मीडिया पर लिख रहे हैं।
टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले राशिद खान ने ट्वीट कर बताया था कि वह बीते 5 साल में सिर्फ 25 दिन ही अपने घर पर रह पाए हैं। बीते तीन साल में उन्होंने अपने माता और पिता को खो दिया है। उन्होंने अपना दर्द बयां करते हुए कहा कि मुझे अपने परिवार के साथ रहने का समय नहीं मिल पाया। यह मेरे करियर की शुरुआत है जिसकी वजहे से मुझे संर्फ करना पड़ा रहा है। उन्होंने रविवार को शांति की अपील की थी और अफगानिस्तान का झंडा भी लगाया था।


''हमें अकेला मत छोड़िए''

राशिन खान ने दुनियाभर के नेताओं से अपील की थी। उन्होंने कहा था कि हमारा देश संकट में है। हर रोज महिलाओं और बच्चों समेत हजारों लोगों को मारा जा रहा है। घरों और संपत्तियों को तबाह किया जा रहा है। अपना घर छोड़कर भागने के लिए लोग मजबूर हैं। इन मुश्किल हालातों में हमको अकेला ना छोड़ें। अफगानिस्तान और लोगों को तबाह होने से बचा लीजिए। हमे शांति चाहिए। राशिद खान के अलावा मोहम्मद नबी और मुजीब उर रहमान भी इंग्लैंड में है और द हंड्रेड में खेल रहे हैं। यह तीनों खिलाड़ी देश से बाहर हैं, क्योंकि यह तीनों खिलाड़ी दुनियाभर में टी20 लीग में खेलते हैं।


टीम के बाकी खिलाड़ी कहां हैं?

राशिद खान, मोहम्मद नबी और मुजीब उर रहमान इंग्लैंड में सुरक्षित हैं। लेकिन अब सवाल है कि टीम के बाकी खिलाड़ी कहां पर हैं। तो बता दें कि अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच एकदिविसीय सीरीज खेली जानी है। पहले सीरीज दुबई में होनी थी, लेकिन इसे अब श्रीलंका शिफ्ट कर दिया गया है। 1 सितंबर से 5 सितंबर के बीच सीरीज होनी है। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड की तरफ से हम्बनटोटा में सीरीज के आयोजन की इजाजत दी गई है। इससे साफ है कि अफगानिस्तान सभी क्रिकेटर्स सुरक्षित हैं और अफगानी क्रिकेट बोर्ड उनका ध्यान रखा रहा है, लेकिन खिलाड़ियों का परिवार अफगानिस्तान में मौजूद है। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बयान जारी कहा है कि खिलाड़ी और उनके परिवार सुरक्षित हैं और टीम टी-20 वर्ल्ड कप खेलेगी।

केविन पीटरसन ने की तारीफ

इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी केविन पीटरसन ने राशिद खान के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राशिद खान के घर पर बहुत कुछ हो रहा है। हमनें इस बारे में काफी की और वह चिंता में हैं। उन्होंने बताया कि राशिद खान अपने परिजनों को अफगानिस्तान से बाहर निकालने में सक्षम नहीं है। बहुत कुछ हो रहा है। उन्होंने तारीफ करते हुए कहा कि इतने दबाव के बावजूद अच्छा प्रदर्शन करना, यह दिल छू लेने वाली स्टोरी में से एक है। राशिद खान पूरी दुनिया में टी20 लीग में हिस्सा लेते हैं। उन्होंने 2015 में डेब्यू किया था और टी20 में उनसे ज्यादा विकेट किसी दूसरे गेंदबाज ने नहीं लिया है। वह आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलते हैं।



Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story