×

अफगानिस्तान ने टी-20 वर्ल्ड कप के लिए किया टीम का एलान, मोहम्मद नबी होंगे कप्तान

T20 World Cup 2022 Afghanistan Squad: अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने आगामी टी-20 वर्ल्ड कप के लिए अपनी टीम की घोषणा कर दी। अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए अफगानिस्तान के कप्तान ऑलराउंडर खिलाड़ी मोहम्मद नाबी होंगे।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 15 Sep 2022 11:18 AM GMT
T20 World Cup 2022 Afghanistan Squad
X

T20 World Cup 2022 Afghanistan Squad

T20 World Cup 2022 Afghanistan Squad: अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने आगामी टी-20 वर्ल्ड कप के लिए अपनी टीम की घोषणा कर दी। अफ़ग़ान क्रिकेट बोर्ड ने गुरुवार को 15 सदस्यीय टीम का एलान किया है। अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए अफगानिस्तान के कप्तान ऑलराउंडर खिलाड़ी मोहम्मद नाबी होंगे। टी20 वर्ल्ड कप का आगाज 16 अक्टूबर से होगा। मोहम्मद नबी की अगुवाई में अफगानिस्तान की टी-20 वर्ल्ड कप टीम में कई युवा खिलाड़ियों को मौका मिला है। अफगानिस्तान टीम की कमान एक बार फिर मोहम्मद नबी ही संभाल रहे हैं। पिछली बार यूएई में हुए टी-20 वर्ल्ड कप में भी नबी ने ही कप्तानी की थी। नजीबुल्लाह जादरान को उपकप्तान बनाया गया है।

इन खिलाड़ियों की हुई टीम से छुट्टी:

एशिया कप 2022 में अफगानिस्तान भले ही फाइनल में जगह नहीं बना पाई हो लेकिन उसने शानदार प्रदर्शन किया था। पहले मैच में श्रीलंका को हराकर बड़ा उलटफेर किया था। लेकिन इसके बावजूद कुछ खिलाड़ियों का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था। जिसके कारण उन्हें टीम से बाहर का रास्ता दिखाया गया। इसमें प्रमुख रूप से समीउल्लाह शिनवारी, हशमतुल्ला शाहिदी, अफसर जजई, करीम जनत और नूर अहमद जैसे खिलाड़ी शामिल है। इन खिलाड़ियों को खराब प्रदर्शन के चलते टीम से अपनी जगह गंवानी पड़ी। इसके अलावा चार खिलाड़ियों को रिजर्व में रखा गया है। जिसमें अफसर जजई, शराफुद्दीन अशरफ, रहमत शाह और गुलबदीन नईब का नाम शामिल है।

इन खिलाड़ियों को मिली टीम में जगह:

बता दें अफगानिस्तान की टीम में काफी बदलाव किया गया है। मध्य क्रम के बल्लेबाज दरवेश रसूली, ऑलराउंडर कैस अहमद और दाएं हाथ के तेज सलीम सफी को टी-20 वर्ल्ड कप टीम में शामिल किया गया है। दरवेश रसूली ने इसी साल अफगानिस्तान टीम के लिए पदार्पण किया था। लेकिन वो फिर अंगुली की चोट के कारण टीम से बाहर हो गए। अब उनको एक बार फिर टीम में मौका मिला है। वहीं ऑलराउंडर कैस अहमद भी घरेलू टूर्नामेंट में बेहतरीन परफॉर्मेंस के आधार पर टीम में जगह पाने में कामयाब हो गए। दाएं हाथ के तेज सलीम सफी पहली बार अफगानिस्तान टीम में चुने गए हैं। शापेजा क्रिकेट लीग 2022 में सलीम सफी ने काफी प्रभावशाली प्रदर्शन किया था।

टी20 विश्व कप के लिए अफगानिस्तान की टीम:

मोहम्मद नबी (कप्तान), नजीबुल्लाह जादरान, रहमानुल्ला गुरबाज (विकेटकीपर), अजमतुल्लाह ओमरजई, दरवेश रसूली, फरीद अहमद मलिक, फजल हक फारूकी, हजरतुल्लाह जजई, इब्राहिम जादरान, मुजीब उर रहमान, नवीन उल हक, कायस अहमद, राशिद खान, सलीम सफी और उस्मान घनी।

रिजर्व: अफसर जजई, शराफुद्दीन अशरफ, रहमत शाह, गुलबदीन नईब।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story