×

अफगानिस्तान टी-20 लीग : नए सफर को तैयार क्रिकेट, हमसफर चाहिए

Rishi
Published on: 29 May 2017 2:40 PM GMT
अफगानिस्तान टी-20 लीग : नए सफर को तैयार क्रिकेट, हमसफर चाहिए
X

काबुल : पाकिस्तान, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश और जिम्बाब्वे के खिलाड़ी इस साल होने वाली अफगानिस्तान टी-20 लीग में खेलते नजर आएंगे। इस क्रिकेट लीग के लिए खिलाड़ियों की नीलामी पिछले गुरुवार को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में हुई।

इस नीलामी में पाकिस्तान के बाबर आजम, उमर अकमल, कामरान अकमल, बांग्लादेश के तमीम इकबाल, और जिम्बाब्वे के हेमिल्टन मासाकाड्जा की नीलामी में बोली लगी।

लीग के जुलाई में शुरू होने वाले पांचवें संस्करण में कुल छह फ्रेंचाइजियों ने खिलाड़ियों की बोली लगाई। इन छह फ्रेंचाइजियों के नाम बूस्ट डिफेंडर्स, बंद-ए-आमिर ड्रेगंस, मिस एनेक नाइट्स, काबुल ईगल्स, स्पीनघर टाइगर्स, एमो शार्क्‍स के नाम शामिल हैं। इन सभी का मालिकाना हक अफगानिस्तान के बड़े व्यापारियों के पास हैं।

बूस्ट डिफेंडर्स ने अफगानिस्तान के हरफनमौला खिलाड़ी गुलाबदिन नबी को 108,000 डालर में खरीदा जो इस संस्करण के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। पाकिस्तान के तेज गेंदबाज सुहैल तनवीर और रुम्मान रइस को ड्रेगंस और डिफेंडर्स ने क्रमश: 105,000 डालर में अपने साथ जोड़ा है।

उमर अकमल को ड्रेगंस ने अपने साथ जोड़ा है। कामरान अकमल को काबुल ईगल्स ने खरीदा है। आजम नाइट्स के हिस्से आए हैं। तमीम को टाइगर्स ने अपने नाम किया है। मासाकाड्जा को डिफेंडर्स ने अपने हिस्से लिया है।

क्रिकइंफो ने अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) के अध्यक्ष शफिक स्टानिकजाई के हवाले से लिखा है, "लीग के सारे मैच काबुल में 18 जुलाई से 28 जुलाई के बीच खेले जाएंगे।"

उन्होंने कहा, "अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने इस टूर्नामेंट को मंजूरी दे दी है और अपने मैच रैफरियों को भी भेज रहे हैं। इसके अलावा मैदानी अंपायरों में से एक अंपयार हमारे पास आईसीसी के अंपायर पैनल का होगा।"

अफगानिस्तान ने हाल ही में क्रिकेट जगत में अपने प्रदर्शन से सभी का दिल जीता है। उसके दो खिलाड़ी राशिद खान और मोहम्मद नबी हाल ही में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण में सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलते हुए दिखाई दिए थे।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story