AFG vs NZ Test: न्यूजीलैंड के खिलाफ उलटफेर पर अफगान टीम की निगाहें, ग्रेटर नोएडा में दोनों टीमों के बीच टेस्ट मैच कल से

Afghanistan Vs New Zealand Test: अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड की टीम के बीच कल से ग्रेटर नोएडा में टेस्ट मैच में मुकाबला होगा। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत होने वाले इस मुकाबले में अफगानिस्तान की टीम उलटफेर करने के इरादे से उतरेगी।

Anshuman Tiwari
Published on: 8 Sep 2024 11:16 AM GMT
Afghanistan Vs New Zealand test match
X

Afghanistan Vs New Zealand Test Match (Pic: Newstrack)

Afghanistan Vs New Zealand: अफगानिस्तान के क्रिकेट टीम ने हाल के दिनों में इंटरनेशनल क्रिकेट में कमाल का प्रदर्शन किया है। दुनिया की कई मजबूत टीमों के खिलाफ अफगान टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए जीत दर्ज की है। अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड की टीम के बीच कल से ग्रेटर नोएडा में टेस्ट मैच में मुकाबला होगा। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत होने वाले इस मुकाबले में अफगानिस्तान की टीम उलटफेर करने के इरादे से उतरेगी। दूसरी ओर न्यूजीलैंड की टीम अफगानिस्तान को हराकर अपनी जीत की लय को कायम रखना चाहेगी।

ग्रेटर नोएडा में कल से खेला जाएगा टेस्ट मैच

न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के बीच सिर्फ एक टेस्ट मैच ही खेला जाएगा और यह मुकाबला ग्रेटर नोएडा में सोमवार से शुरू होने वाला है। अफगानिस्तान की टीम लंबे समय से इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रही है मगर अभी तक टेस्ट मैच में अफगानिस्तान का मुकाबला न्यूजीलैंड से नहीं हुआ है। न्यूजीलैंड के खिलाफ अफगान टीम पहला टेस्ट खेलने के लिए उतरेगी। भारतीय उपमहाद्वीप की मुश्किल परिस्थितियों में न्यूजीलैंड की टीम को इस सीजन में छह टेस्ट मैच खेलने हैं। पिछले 40 वर्षों के दौरान यह पहला मौका होगा जब न्यूजीलैंड की टीम इस उपमहाद्वीप में इतनी ज्यादा टेस्ट मैच खेलेगी।

वैसे इस उपमहाद्वीप में न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड अच्छा नहीं रह रहा है। अभी तक न्यूजीलैंड की टीम ने यहां 90 मैच खेले हैं जिनमें 40 मैचो में उसे हार का सामना करना पड़ा है। ऐसे में न्यूजीलैंड की टीम अपना रिकार्ड बेहतर बनाने का प्रयास करेगी।

न्यूजीलैंड की टीम में शामिल हैं कई स्पिनर

इस उपमहाद्वीप की पिचों पर स्पिनर हमेशा प्रभावी साबित होते रहे हैं। इस कारण माना जा रहा है कि दोनों टीमों के स्पिनरों के बीच कड़ा मुकाबला होगा। न्यूजीलैंड स्पिनरों की मजबूत फौज के साथ मैदान में उतरने की तैयारी में है। न्यूजीलैंड की टीम में पांच स्पिनरों को शामिल किया गया है। इनमें अयाज पटेल भी शामिल हैं जिन्होंने मुंबई में 2021 में खेले गए एक मैच के दौरान एक पारी में 10 विकेट लेने का कमाल दिखाया था।

न्यूजीलैंड के सीनियर बल्लेबाज केन विलियमसन ने इस बात पर जोर दिया है कि न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों को ही उप महाद्वीप की परिस्थितियों में जल्द से जल्द ढलना होगा। न्यूजीलैंड की टीम को अगले महीने भारत के खिलाफ सीरीज खेलनी है और ऐसे में न्यूजीलैंड की टीम भारतीय परिस्थितियों में व्यवस्थित होने की पूरी कोशिश करेगी।

इन खिलाड़ियों से शानदार प्रदर्शन की उम्मीद

न्यूजीलैंड की टीम में कई शानदार खिलाड़ी शामिल हैं जिनके प्रदर्शन पर सबकी निगाहें होंगी। न्यूजीलैंड के रचिन रविंद्र इन दोनों शानदार लय में दिख रहे हैं और गेंद और बल्ले से उनके शानदार प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है। ऑलराउंडर ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर और माइकल ब्रेसवेल टीम में शामिल अन्य स्पिनर हैं। जहां तक तेज गेंदबाजी का सवाल है तो न्यूजीलैंड के मैच हेनरी इन दिनों शानदार लाइन में गेंदबाजी कर रहे हैं। अपनी तेज गेंदों के जरिए वे अफगानिस्तान के बल्लेबाजों की कड़ी परीक्षा लेंगे। वैसे न्यूजीलैंड के कप्तान टिम साउदी का प्रदर्शन हाल के दिनों में अच्छा नहीं रहा है। अफगानिस्तान के खिलाफ वे भी अपने अच्छे प्रदर्शन से टीम को जीत दिलाने की कोशिश करेंगे।

अफगान टीम की उलटफेर पर निगाहें

दूसरी ओर अफगानिस्तान की टीम सीमित ओवरों के मैचों में शानदार प्रदर्शन करती रही है। अफगानिस्तान की टीम को टी 20 का विशेषज्ञ माना जाता है मगर टेस्ट मैच में अपनी ताकत दिखाने के लिए अभी टीम को और मेहनत करनी होगी। अफगानिस्तान ने 2017 में टेस्ट खेलने का दर्जा हासिल किया था और अभी तक टीम ने सिर्फ 9 टेस्ट मैच खेले हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ कल से होने वाला टेस्ट मैच टीम का दसवां मैच होगा। अफगानिस्तान की टीम को पिछले तीन मैचों के दौरान बांग्लादेश, श्रीलंका और आयरलैंड से हार का सामना करना पड़ा था। वैसे यदि पूर्व के मैचों की बात की जाए तो अफगानिस्तान की टीम बांग्लादेश, जिम्बाब्वे और आयरलैंड को हरा चुकी है। अब न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जाने वाले टेस्ट मैच में टीम अपनी ताकत दिखाने की कोशिश करेगी।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story