×

Ajaz Patel 14 Wickets: मुंबई टेस्ट में एजाज पटेल ने 14 विकेट लेकर रिकॉर्ड्स की लगा दी झड़ी

Ajaz Patel 14 Wickets: न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने मुंबई टेस्ट मैच में 14 विकेट लेकर इंग्लैंड के इयान बॉथम का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

Chitra Singh
Written By Chitra SinghNewstrack Network
Published on: 6 Dec 2021 2:48 AM GMT
Ajaz Patel 14 Wickets: मुंबई टेस्ट में एजाज पटेल ने 14 विकेट लेकर रिकॉर्ड्स की लगा दी झड़ी
X

Ajaz Patel 14 Wickets: न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने मुंबई टेस्ट (Mumbai Test Match) में कमाल की गेंदबाजी की। एजाज पटेल ने रविवार (05 दिसंबर) को भारत की दूसरी पारी के दौरान 4 और विकेट लेकर नया कीर्तिमान स्थापित किया है। एजाज ने एक ही मैच में 14 विकेट लेकर इंग्लैंड के इयान बॉथम का रिकॉर्ड (Ian Botham records) तोड़ दिया है। इसके अलावा एजाज दुनिया के ऐसे पहले गेंदबाज है, जिन्होंने एक ही टेस्ट मैच में भारत के खिलाफ 14 विकेट लिए।

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम (Wankhede Stadium) में तीसरे दिन (IND vs NZ 2nd Test Day ) के पहले सत्र में , 33 वर्षीय एजाज पटेल ने मयंक अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारा को आउट करके भारत को 35.5 ओवर में 2 विकेट पर 115 रन पर समेट दिया। रचिन रवींद्र (Rachin Ravindra) ने तीसरा भारतीय विकेट लिया और एजाज पटेल के लिए लगातार विकेट लेने का रिकॉर्ड तोड़ दिया, हालांकि 62 वें एजाज ने फिर वापसी की और श्रेयस अय्यर और जयंत यादव को आउट करके अपने खाते में 2 विकेट और जोड़ लिया। वहीं शनिवार (04 दिसंबर) को लगातार 10 विकेट (Ajaz Patel 10 Wickets) लेकर "परफेक्ट 10" (Perfect 10) में शामिल हो गए।

इस मौके पर एजाज ने स्पोर्ट मीडिया से बात करते हुए कहा कि, "मेरे लिए ही नहीं बल्कि मेरे परिवार के लिए काफी खास मौका है। हालांकि वे यहां कोविड के कारण नहीं हैं। ईमानदारी से कहूं तो मेरे करियर में ऐसा लक्ष्य हासिल करना बहुत खास है।"

एजाज ने इयान बॉथम को छोड़ा पीछे

एजाज पटेल के नाम अब भारत के खिलाफ एक गेंदबाज द्वारा सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड (Ajaz Patel Record) है। इससे पहले इयान बॉथम ने 1980 में मुंबई में 13 विकेट लेकर रिकॉर्ड बनाया था। एजाज के इस रिकॉर्ड के बाद कीवी क्रिकेटर के पास अब भारत में एक टेस्ट मैच में एक स्पिनर द्वारा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के आंकड़े का रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है।

पटेल ने ओ'कीफ का भी रिकॉर्ड तोड़ा

ऑस्ट्रेलिया के स्टीव ओ'कीफ (Steve O'Keefe) को पछाड़ दिया। स्टीव ओ'कीफ ने (steve o'keefe vs india) 2021 में एक टेस्ट में 12-70 के आंकड़े दर्ज किए थे।

बेस्ट बॉलिंग फीगर (टेस्ट) (Best Bowling Figures In Test)

  • एजाज पटेल vs भारत (2021)- 14/225
  • इयान बॉथम vs भारत (1980)- 13/106
  • रविचंद्रन अश्विन vs इंग्लैंड (2016)- 12/167

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story