क्रिकेट में आया नया भूचाल, इस क्रिकेटर ने 11 छक्के, 18 चौके जड़कर बनाया तूफानी दोहरा शतक

Alistair Orr Double hundred: एलिस्टर ओर्र का वनडे क्रिकेट में यह पहला दोहरा शतक था। इस युवा बल्लेबाज को जल्द ही इंग्लैंड के लिए खेलता देखा जा सकता है। ससेक्स ने पहले खेलते हुए इस मैच में 50 ओवर में 5 विकेट पर 397 रन बनाए थे। जिसमें अकेले एलिस्टर ओर्र ने 206 रन बनाए। ओर्र ने अपनी इस आतिशी पारी में 18 चौके और 11 छक्के जड़कर अपना दोहरा शतक पूरा किया।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 21 Aug 2022 6:27 AM GMT
Alistair Orr Double hundred
X

Alistair Orr Double Hundred: वनडे क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज़ के लिए दोहरा शतक बहुत बड़ी बात होती है। भारतीय स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा को इसमें महारथ हासिल है। लेकिन अब एक और क्रिकेटर ने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाकर सनसनी मचा दी। दरअसल इंग्लैंड काउंटी के रॉयल वनडे कप के दौरान ससेक्स के बल्लेबाज एलिस्टर ओर्र ने यह बड़ा कारनामा किया। शुक्रवार को ससेक्स की तरफ से खेलते हुए एलिस्टर ओर्र ने समरसेट के खिलाफ यह रिकॉर्ड बनाया। 21 साल के इस युवा बल्लेबाज ने समरसेट के गेंदबाज़ों की जमकर धुनाई की। इस पारी में उन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। एलिस्टर ओर्र ने 161 गेंद पर 206 रनों की ऐतिहासिक पारी से विश्व क्रिकेट को सन्न कर दिया। एलिस्टर ओर्र को अली के नाम से जाना जाता है।

अली ने लगाए 18 चौके और 11 छक्के:

एलिस्टर ओर्र का वनडे क्रिकेट में यह पहला दोहरा शतक था। इस युवा बल्लेबाज को जल्द ही इंग्लैंड के लिए खेलता देखा जा सकता है। ससेक्स ने पहले खेलते हुए इस मैच में 50 ओवर में 5 विकेट पर 397 रन बनाए थे। जिसमें अकेले एलिस्टर ओर्र ने 206 रन बनाए। ओर्र ने अपनी इस आतिशी पारी में 18 चौके और 11 छक्के जड़कर अपना दोहरा शतक पूरा किया। समरसेट के गेंदबाज़ों की तमाम कोशिशों के बावजूद एलिस्टर ओर्र नहीं रुके और उन्होंने दोहरा शतक जड़कर ही दम लिया। ससेक्स के 398 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए समरसेट की टीम 196 रनों पर ही सिमट गई और यह मुकाबला 201 रनों के अंतर से गंवा बैठी। इस क्रिकेटर को अब इंग्लैंड टीम के भविष्य के रूप में देखा जा रहा है।

वनडे क्रिकेट में लगा 35वां दोहरा शतक:

बता दें एलिस्टर ओर्र का यह दोहरा शतक अब तक वनडे क्रिकेट का 35वां दोहरा शतक हो गया। जिसमें वनडे इंटरेशनल में 8 बार दोहरा शतक लगे हैं तो वहीं बाकी 27 दोहरे शतक लिस्ट ए क्रिकेट में लगाए गए हैं। इंटरेशनल क्रिकेट में रोहित शर्मा, वीरेंद्र सहवाग, सचिन तेंदुलकर, फखर जमां, क्रिस गेल और मार्टिन गप्टिल दोहरा शतक लगा चुके हैं।

लिस्ट ए क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले युवा बल्लेबाज:

बता दें लिस्ट ए क्रिकेट में एलिस्टर ओर्र दुनिया के चौथे सबसे युवा बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले में उनसे आगे तीन बल्लेबाज है। वहीं भारत के यशस्वी जायसवाल लिस्ट ए क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज हैं। जायसवाल ने 17 साल और 292 दिन की उम्र में दोहरा शतक लगाया था। उनका यह रिकॉर्ड आज तक कोई दूसरा बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story