×

Jay Shah: क्या जय शाह अब नहीं रहेंगे ACC के अध्यक्ष? मीटिंग के बाद होगा आधिकारिक ऐलान!

Asian Cricket Council Jay Shah: एजीएम बुधवार (31 जनवरी 2024) को निर्धारित है, जिसमें जय शाह सहित कॉन्टिनेंटल एसोसिएशन के सभी सदस्य उपस्थित होंगे

Sachin Hari Legha
Published on: 29 Jan 2024 5:19 PM GMT
Asian Cricket Council Jay Shah
X

Asian Cricket Council Jay Shah (photo. Social Media)

Asian Cricket Council Jay Shah: एशियाई क्रिकेट परिषद (Asian Cricket Council) यानि एसीसी की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) अगले दो दिनों में इंडोनेशिया के बाली शहर में होगी और दो दिवसीय सम्मेलन के दौरान कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए जा सकते हैं। एजीएम बुधवार (31 जनवरी 2024) को निर्धारित है, जिसमें जय शाह (Jay Shah) सहित कॉन्टिनेंटल एसोसिएशन के सभी सदस्य उपस्थित होंगे। विभिन्न कारकों को लेकर सभी की निगाहें भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) सचिव पर होंगी। क्योंकि इस बैठक में नए अध्यक्ष के नाम पर भी मुहर लग सकती है।

कई मुद्दों के बीच, एसीसी को संगठन के प्रसारण अधिकारों पर निर्णय लेने की आवश्यकता होगी। एशिया कप प्रमुख टूर्नामेंट होने के कारण, एसीसी अधिकारों को विश्व क्रिकेट में, विशेष रूप से एशियाई क्रिकेट में एक मूल्यवान संपत्ति माना जाता है, और चैंपियनशिप के लिए प्रतिस्पर्धी बोली लग सकती है। डिज़्नी स्टार पिछले आठ वर्षों से अधिकार धारक था, लेकिन भारत में खेल प्रसारण परिदृश्य तेजी से बदल रहा है, यहां परिणामों की भविष्यवाणी करना चुनौतीपूर्ण है। रिकॉर्ड के लिए, एसीसी ने सभी शीर्ष प्रसारकों को मंगलवार को रात्रिभोज के लिए आमंत्रित किया है।

एसीसी अगले एशिया कप के आयोजन स्थल पर भी फैसला कर सकता है। क्रिकबज समझता है कि टूर्नामेंट ट्वेंटी20 प्रारूप में आयोजित किया जाएगा, और संयुक्त अरब अमीरात (यूआईएई) और ओमान सहित मेजबानी के लिए कई दावेदार हैं। पिछला एशिया कप हाइब्रिड मॉडल में आयोजित किया गया था, जिसमें पाकिस्तान और श्रीलंका ने संयुक्त रूप से छह टीमों के आयोजन की मेजबानी की थी।

हालांकि इस बारे में कुछ भ्रम है कि क्या चैंपियनशिप को एसोसिएट सदस्यों को आवंटित किया जा सकता है, क्योंकि एक खंड है जिसमें कहा गया है कि इसे पूर्ण सदस्य एशियाई राष्ट्र में आयोजित किया जाना चाहिए। हालाँकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यूएई ने 2018 और 2022 में दो बार आयोजनों की मेजबानी की थी, हालांकि चैंपियनशिप के नामित आयोजक भारत और श्रीलंका थे।

गौरतलब है कि चुनाव आधिकारिक तौर पर एजेंडे में नहीं है, लेकिन बैठक के दौरान इस पर चर्चा हो सकती है। वर्तमान में, शाह एसीसी के अध्यक्ष पद पर हैं, यह भूमिका हर दो साल में पूर्ण सदस्यों के बीच बदलती रहती है। शाह वर्तमान में अपने दूसरे दो साल के कार्यकाल के बीच में हैं, लेकिन उनकी निरंतरता अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अध्यक्ष की भूमिका में उनके कथित बदलाव पर निर्भर है जो एक स्वतंत्र पद है। आईसीसी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव नवंबर में होने हैं और उस संबंध में एसीसी बैठक के नतीजे विश्व क्रिकेट में विभिन्न नेतृत्व भूमिकाओं के बारे में संकेत प्रदान करेंगे।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story