×

IPL 2024: कहाँ-कहाँ और किस स्टेडियम में खेले जाएंगे आईपीएल के मुकाबले, ये रही पूरी लिस्ट

IPL 2024 All Venues: इस आर्टिकल में हम बताएंगे की आईपीएल 2024 में किन मैदानों पर टूर्नामेंट के मुकाबले संपन्न होंगे

Sachin Hari Legha
Published on: 29 Feb 2024 4:15 AM GMT (Updated on: 29 Feb 2024 4:15 AM GMT)
IPL 2024 All Venues
X

IPL 2024 All Venues (photo. Social Media)

IPL 2024 All Venues: आईपीएल 2024 की धूम दुनिया के हर कोने में फैल चुकी है। इस बार टूर्नामेंट के 17वें सीजन की शुरुआत आने वाली 22 मार्च से होगी। पहले मुकाबला पिछले साल की विजेता टीम चेन्नई सुपर किंग्स एम एस धोनी के नेतृत्व में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ चेन्नई के एम चिदंबरम स्टेडियम में खेलेगी। उस मैच को लेकर तमाम डीटेल्स पहले ही हमने साझा कर दी है। लेकिन, इस आर्टिकल में हम बताएंगे की आईपीएल 2024 में किन मैदानों पर टूर्नामेंट के मुकाबले संपन्न होंगे।

आपको अवगत करवाते चलें कि हाल ही में बीसीसीआई ने आईपीएल 2024 के शेड्यूल का ऐलान किया था। उस दौरान शुरुआती 21 दिन के भीतर होने वाले मुकाबले के बारे में बताया गया। भारत में होने वाले आम चुनाव के चलते शेष बचे हुए शेड्यूल का ऐलान बाद में किया जाएगा। लेकिन जितने शेड्यूल की घोषणा हुई है, उसके अनुसार तमाम आईपीएल टीमें भारत के 10 अलग-अलग इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में अपना आईपीएल मैच खेलेगी। जिसकी सूची इस आर्टिकल में निम्नलिखित रूप से हम डाल दे रहे हैं:-

01.) डॉ. वाय.एस. राजशेखर रेड्डी एसीए-व्हिडीसीए क्रिकेट मैदान (Dr. Y.S. Rajasekhara Reddy ACA-WIDCA Cricket Ground)

वैसे तो आंध्र प्रदेश अथवा विशाखापट्टनम की कोई भी टीम आईपीएल में नहीं है। लेकिन, इसके बावजूद भी विशाखापट्टनम के डॉ. वाय.एस. राजशेखर रेड्डी एसीए-व्हिडीसीए क्रिकेट मैदान (Dr. Y.S. Rajasekhara Reddy ACA-WIDCA Cricket Ground) को आईपीएल की मेजबानी करने का मौका मिला है। जी हां दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में तैयारी की आपूर्ति के चलते, दिल्ली कैपिटल्स की टीम अपने शुरुआती दो आईपीएल मैच में विशाखापट्टनम में ही होम ग्राउंड के तौर पर खेलेगी।

02.) I.S. बिंदरा पंजाब क्रिकेट असोसिएशन स्टेडियम (I.S. Bindra Punjab Cricket Association Stadium)

पंजाब के मोहाली में स्थित I.S. बिंदरा पंजाब क्रिकेट असोसिएशन स्टेडियम (I.S. Bindra Punjab Cricket Association Stadium) में पंजाब किंग्स की टीम अपने तमाम घरेलू मैच खेलेगी। टीम सीजन के 07 मुकाबले इसी मैदान पर खेलेगी। हालांकि अभी तक पूरा शेड्यूल आने के बाद ही इस फैसले पर पहुंचा जा सकता है। क्योंकि पंजाब की टीम अपने कुछ मुकाबले बाहर के मैदानों पर भी खेल सकती है।

03.) एम ए चिदंबरम स्टेडियम (M A Chidambaram Stadium)

चेन्नई में स्थित एम ए चिदंबरम स्टेडियम (M A Chidambaram Stadium) आईपीएल की 05 बार की टाइटल विजेता और एस धोनी के नेतृत्व वाली चेन्नई सुपर किंग्स का होम ग्राउंड है। टीम अपने आईपीएल के सभी मुकाबले यहीं खेलती आई है। 2024 के आईपीएल का पहला मैच भी इसी स्टेडियम में खेला जाएगा। 2023 के एलिमिनेटर तथा क्वालीफायर 01 के मुकाबले भी इसी स्टेडियम में खेले गए थे। चेन्नई का यह स्टेडियम कई आईपीएल फाइनल भी होस्ट कर चुका है।

04.) इडेन गार्डेंस स्टेडियम (Eden Gardens Stadium)

कोलकाता के इडेन गार्डेंस स्टेडियम (Eden Gardens Stadium) में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अपने तमाम 7 घरेलू मैच खेलेगी। अभी तक पूरे शेड्यूल के बाद ही इस बात की पुष्टि होगी। लेकिन अब तक जब भी इस टूर्नामेंट का आयोजन भारत में हुआ है, तो कोलकाता की टीम ने अपने सारे घरेलू मैच इसी मैदान में खेले हैं। यहाँ केकेआर की टीम का रिकॉर्ड भी बेहद ही खास है, कोलकता को इस मैदान पर मात देना काफी मुश्किल माना जाता है।

05.) भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेई इकाना स्पोर्ट्स सिटी (Bharat Ratna Shri Atal Bihari Vajpayee Ekana Sports City)

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थित भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेई इकाना स्पोर्ट्स सिटी (Bharat Ratna Shri Atal Bihari Vajpayee Ekana Sports City) इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम भी आईपीएल के तकरीबन 07 मैचों को होस्ट करेगा। यह मैच लखनऊ सुपरजाइंट्स की मेजबानी में होंगे। अब तक के जारी शेड्यूल के अनुसार 2024 में 30 मार्च को यहां पहला आईपीएल मैच खेला जाएगा।

06.) एस एम एस क्रिकेट स्टेडियम (SMS Cricket Stadium)

राजस्थान की राजधानी जयपुर में स्थित सवाई मानसिंह इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम एस एम एस क्रिकेट स्टेडियम (SMS Cricket Stadium), जिसे एसएमएस क्रिकेट स्टेडियम के नाम से जाना जाता है। यह भी इस बार आईपीएल में मेजबानी करने को तैयार है। राजस्थान रॉयल्स अक्सर अपने तमाम घरेलू मुकाबला इसी मैदान पर खेलता है। लेकिन पिछले साल 2023 के आईपीएल सीजन में टीम ने गुवाहाटी में भी दो घरेलू मैच खेले थे। इस बार शेड्यूल के दूसरे चरण में यह बात भी स्पष्ट हो जाएगी।

07.) एम चिन्नास्वामी स्टेडियम (M Chinnaswamy Stadium)

बेंगलुरु में स्थित एम चिन्नास्वामी स्टेडियम (M Chinnaswamy Stadium) क्रिकेट स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर अपने तमाम घरेलू मैच खेलता है। इस बार भी विराट कोहली की टीम इसी मैदान पर घरेलू स्तर के अपने सभी 07 मैच खेलेगी। टीम का प्रदर्शन इस मैदान पर काफी शानदार रहा है। आरसीबी को बेंगलुरु में हराना किसी भी दूसरी टीम के लिए बेहद मुश्किल होता है। यहाँ के मैदान पर ही क्रिस गेल, एबी डिविलियर्स और विराट कोहली ने आईपीएल की बड़ी-बड़ी पारियां खेली है।

08.) राजीव गाँधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम (Rajiv Gandhi International Cricket Stadium)

तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में स्थित राजीव गाँधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम (Rajiv Gandhi International Cricket Stadium) में आईपीएल के 07 मुकाबले होंगे। यह सातों मैच सनराइजर्स हैदराबाद की टीम होस्ट करेगी। 2024 में हैदराबाद के मैदान पर पहला मैच 27 मार्च को खेला जाएगा, जो की एसआरएच बनाम मुंबई इंडियंस के बीच होगा।

09.) बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम अथवा असम क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम (Barsapara Cricket Stadium Assam Cricket Association Stadium)

असम की राजधानी गुवाहाटी में स्थित बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम, जिसे असम क्रिकेट एसोसिएशन एसोसिएशन स्टेडियम (Barsapara Cricket Stadium Assam Cricket Association Stadium) के नाम से भी जाना जाता है। असम की कोई भी टीम आईपीएल नहीं खेलती, इसके बावजूद भी गुवाहाटी ने पिछले साल 2023 के आईपीएल में चार मैच होस्ट किए थे। इस बार भी इस स्टेडियम को आईपीएल के कई मैचों की मेजबानी का अवसर मिल सकता है।

10.) नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम (Narendra Modi Cricket Stadium)

आपको बताते चलें कि वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मैच दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम, जो की अहमदाबाद में स्थित है, उसमें खेला गया था। जी हां नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम (Narendra Modi Cricket Stadium) इस बार भी गुजरात टाइटंस के लिए मेजबानी करेगा। गुजरात टाइटंस अपने सभी मैच इसी मैदान पर खेलेगी। पिछले साल आईपीएल का फाइनल भी यहीं हुआ था। जबकि 2022 का आईपीएल फाइनल भी इसी मैदान पर खेला गया था।

11.) वानखेड़े स्टेडियम (Wankhede Stadium)

मुंबई में स्थित ऐतिहासिक वानखेडे क्रिकेट स्टेडियम (Wankhede Stadium) धोनी के फाइनल छक्के के लिए अक्सर याद किया जाता है। लेकिन इसके अलावा यह स्टेडियम मुंबई इंडियंस का होम ग्राउंड भी है। हर आईपीएल सीजन में वानखेड़े स्टेडियम को मुंबई इंडियंस के 07 मैच को होस्ट करने का मौका मिलता है। इस बार भी यहां रोहित शर्मा की टीम 07 मुकाबले बतौर मेजबान खेलेगी। वानखेड़े में पहला मैच 1 अप्रैल को होगा, यह मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story