×

दोनों हाथों से गेंदबाजी करते हैं ये 3 खिलाड़ी, चेन्नई का निवेतन राधाकृष्णन भी है शामिल

Ambidextrous Cricketers : तीन खिलाड़ी दोनों हाथों से गेंदबाजी करने की कला में माहिर बताए जाते हैं। इन खिलाड़ियों में एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी भी शामिल है, जो फिलहाल ऑस्ट्रेलिया में खेल रहा है।

Vijay Kumar Tiwari
Written By Vijay Kumar TiwariPublished By Shivani
Published on: 26 Jun 2021 2:30 AM GMT
ambidextrous cricketers
X

दोनों हाथों से गेंदबाजी करने वाले खिलाड़ी (डिजाइन इमेज सोशल मीडिया)

Ambidextrous Cricketers : क्रिकेट के खेल में एक हाथ से गेंदबाजी (Left hand Cricketer) और दूसरे हाथ से बल्लेबाजी का हुनर तो आपने बहुत सारे बल्लेबाजों में देखा होगा, लेकिन दोनों हाथ से गेंदबाजी (Both Hand Bowlers) और दोनों हाथ से बल्लेबाजी का हुनर बहुत ही कम खिलाड़ियों में होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने अपने क्रिकेट कैरियर को एक नया आयाम देने के लिए दोनों हाथ से गेंदबाजी की तैयारी की और आज इनकी चर्चा एक ऐसे क्रिकेटर के रूप में होती है, जो आवश्यकता अनुसार दोनों हाथ से गेंदबाजी कर सकते हैं।

तीन खिलाड़ी इस कला में माहिर बताए जाते हैं। इन खिलाड़ियों में एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी भी शामिल है, जो फिलहाल ऑस्ट्रेलिया में खेल रहा है।

1. निवेतन राधाकृष्णन (Allrounder Nivethan Radhakrishnan)

तस्मानिया ने ऑस्ट्रेलिया खेल प्रणाली में चर्चित इकलौते दोनों हाथों से गेंदबाजी करने वाले क्रिकेटर को अनुबंधित किया है, जिसमें 18 वर्षीय ऑलराउंडर निवेथन राधाकृष्णन भी शामिल है, जिसे शुरुआती अनुबंध के तौर पर शामिल किया गया है।
राधाकृष्णन का जन्म भारत में हुआ था और वह केवल 10 साल की उम्र में सिडनी चले गए थे। वह अपने दाहिने हाथ और बाएं हाथ के बहुत ही शानदार स्पिन गेंदबाजी करने में सक्षम हैं। यह न्यू साउथ वेल्स की खेल प्रणाली का हिस्सा रहे हैं और अंडर -16 के स्तर पर ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।

Nivethan Radhakrishnan (Photo Social Media)

2019 में एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि जब वह सिर्फ सात साल के थे, तब उन्होंने अपने बाएं हाथ से गेंदबाजी करना शुरू कर दिया था। उस समय विश्व क्रिकेट में कोई भी ऐसा नहीं कर रहा था। उन्होंने एक बार एक इंटरव्यू में कहा था कि हम अपने खेल के बारे में बहुत सपने देख रहे हैं और उसे एक खास मुकाम तक ले जाएंगे।
राधाकृष्णन भी 2021-22 सीज़न से पहले तस्मानिया के लिए अनुबंधित किए गए दो खिलाड़ियों में से एक है।

2. जेम्मा लुईस बार्स्बी (Jemma Barsby)

जेम्मा लुईस बार्स्बी भी एक ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर हैं, जो क्वींसलैंड फायर और पर्थ स्कॉर्चर्स के लिए खेलती हैं। वह भी एक ऑलराउंडर हैं, जो दोनों हाथों से गेंदबाजी कर सकती हैं। बार्स्बी क्वींसलैंड बुल्स के पूर्व सलामी बल्लेबाज और कोच ट्रेवर बार्स्बी की बेटी हैं।

Jemma Barsby (Photo Social media)

उसने अपने भाई की सहायता और अपने पिता के प्रोत्साहन के साथ यह कला सीखी। अपने पिछवाड़े में एक बच्चे के रूप में खेलते हुए दोनों हाथों से स्पिन गेंदबाजी के कौशल को विकसित किया और बल्लेबाजी करते समय भी स्विच हिटिंग के लिए खुद को तैयार किया।

3. कामिंडू मेंडिस (Kamindu Mendis)

श्रीलंका के कामिंडू मेंडिस के दाएं और बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाजी की कला को लोगों ने देखा है। वह अपनी कला को अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भी प्रदर्शित कर चुके हैं।

Kamindu Mendis (Photo Social Media)

पास्कल हांडी कामिंडु दिलंका मेंडिस को लोग प्यार से कामिन्दु मेंडिस कहते हैं। वह लोकप्रिय पेशेवर श्रीलंकाई क्रिकेटर हैं, जो कोलंबो क्रिकेट क्लब के लिए खेलते हैं। इन्होंने एक ही ओवर के दौरान दाएं और बाएं हाथ की दोनों गेंदें फेंकी हैं। उन्होंने अक्टूबर 2018 में श्रीलंका क्रिकेट टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था।
Shivani

Shivani

Next Story